हरित वाहन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
एक प्रकार का हरित वाहन।

हरित वाहन ऐसे वाहनों को कहते हैं, जिससे बहुत कम प्रदूषण होता है और पर्यावरण पर बहुत कम दुष्प्रभाव पड़ता है। यह पेट्रोल आदि से चलते हैं, लेकिन इनसे उतना अधिक प्रदूषण नहीं होता है। कुछ हरित वाहन वैकल्पिक स्रोत से चलते हैं। जैसे विद्युत, प्राकृतिक गैस द्वारा आदि।[1]

प्रकार[संपादित करें]

विद्युत वाहन[संपादित करें]

यह विद्युत द्वारा चलती है। इसका मुख्य खर्च इसकी बैटरी है। यह पेट्रोल और डीजल की तुलना में 0% से 99% तक कार्बन CO2 को और बढ़ने नहीं देती है। अर्थात अन्य की तुलना में यह पर्यावरण के लिए लाभदायक है।

उन्नत विद्युत वाहन[संपादित करें]

यह विद्युत के साथ साथ आंशिक रूप से जीवाश्म ईंधन का भी उपयोग करते हैं। यह बहुत महंगा होता है। लेकिन पाँच वर्षों में इसकी भरपाई हो जाती है।[2]

अन्य[संपादित करें]

इसके साथ ही अन्य कई प्रकार के वाहन पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए लाभदायक है। इनमें सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा द्वारा विद्युत पैदा कर चलने वाले वाहन भी शामिल है। लेकिन यह सभी वाहन मुख्यतः सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा पर निर्भर करते हैं। यदि बादल वाला मौसम होता है या रात होता है तो सौर ऊर्जा से चलाने वाले वाहन कार्य नहीं कर सकते हैं। पवन ऊर्जा से चलने वाले वाहन भी केवल तेज हवा के दौरान ही अच्छी तरह से कार्य कर सकते हैं। लेकिन यह आवेशित बैटरी का उपयोग कर भी अन्य समय पर इसका उपयोग कर सकते हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Organisation for Economic Co-operation and Development, Organisation for Economic Co-operation and Development. Working Group on Low-Emission Vehicles (2004). Can cars come clean?. OECD Publishing. pp. 84–85. ISBN 978-92-64-10495-2.
  2. Consumer Reports (7 March 2006). "Consumer Reports Revises Financial Analysis In Report on Ownership Costs for Hybrid Cars" Consumers Union. Archived from the original on 2007-09-21. Retrieved 2007-04-27.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]