हयात रीजेंसी चेन्नई

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
हयात रीजेंसी चेन्नई

हयात रीजेंसी चेन्नई, भारत में तेयनमपेट, चेन्नई के अन्ना सलाई में स्थित एक पांच सितारा लक्जरी होटल है। १९८६ में परिकल्पित किया गया और होटल का निर्माण १९९० के दशक में शुरू किया था। हालांकि, पूरा होने में लगभग दो दशकों लग जे और होटल ५.५० अरब रुपए की लागत पर १० अगस्त २०११ को खोला गया। ८३ जमीन भूमि पर बनाया गया, यह दक्षिण भारत में पहली हयात होटल है और इस्में ३२७ कमरे हैं।[1]

इतिहास[संपादित करें]

१९ ४२ में शहर के एक नक्शे से यह पता लगाया जा सकता है कि यह संपत्ति "तेयनम्पेट विला" नामक एक घर था जो कि १९ ४० में पी एस विश्वनाथ अय्यर को आई सीएस द्वारा आवंटित एक सरकारी संपत्ति थी। यह क्षेत्र तो १९५० के दशक में "अब्बोट्स्बरी" जो की एक सामुदायिक भवन था इस्के द्वारा कब्जा कर लिया गया था, जो, जल्द ही तारापोर संपत्ति बनने के बाद, पुट्टपर्ती के साई बाबा को उपहार में दिया गया था, जो बाद में मगुन्ता सुब्बारामी रेड्डी, बालाजी ग्रुप होटल के संस्थापक को बेच दिया गया।[2] इस संरचना को ध्वस्त कर दिया था और यहां एक लक्जरी होटल का निर्माण किया गया जिस्में ३२० कमरे और वाणिज्यिक अंतरिक्ष की २५०,००० वर्ग फुट का एक हेलिपैड बनाया गया.साल १९८९ में ओबेराय समूह और बालाजी ग्रुप के सहयोग के साथ, २.९० अरब रुपय की लागत से संरचना निर्माण शुरू कर दिया गया था।[3][4]

हालांकि, मगुन्ता सुब्बारामी रेड्डी की हत्या के बाद,[5] यह ग्रूप एक वित्तीय संकट में फंस गया और इस्का काम के ७५ प्रतिशत पूरा होने पर रोक दिया गया था। इसे शुरू में मगुन्ता ओबेराय नामित परियोजना दिया गया था। नतीजा यह हुआ की ओबेराय ने इस परियोजना को उसी वर्ष वापस ले लिया है और यह समय में पूरा नहीं हो पाया। सराफ समूह द्वारा अधिग्रहण के साथ होटल ८ अगस्त २०११ को हयात रीजेंसी चेन्नई के रूप में खोला गया था।

होटल[संपादित करें]

होटल में कुल ३२७ कमरें और लगभग ६००,००० वर्ग फुट[6] जगह को शामिल किया गया है और बहुमुखी सम्मेलन और घटना के लिए जगह और पानी की सुविधाओं और ग्रीन भूनिर्माण के साथ एक सूरज से भरे आलिंद लॉबी के २०,००० से अधिक वर्ग फुट (१,९०० वर्ग मीटर) को निर्मित किया है। इस होटल में ४० से अधिक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कलाकारों द्वारा बनाई गई।[7] देश में सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित कला प्रतिष्ठानों का सबसे बड़ा संग्रह भी शामिल है।

शॉपिंग सेंटर[संपादित करें]

पहली तीन मंजिलें; भूतल के और पहली मंजिल के आधे और दूसरी मंजिल के पूरे सहित, होटल के निर्माण का एक बुटीक शॉपिंग मॉल के रूप में विकसित किया गया और १.२० अरब रुपय की लागत से रमानी होटल्स लिमिटेड द्वारा विकसित रामी मॉल के रूप में नामित किया गया।[8]

घटनाक्रम[संपादित करें]

९ से २८ नवम्बर २०१३ तक भारत में पहली बार विश्व शतरंज चैम्पियनशिप २०१३ के लिए यह होटल को आयोजित था।

पुरस्कार[संपादित करें]

  • २०१२ में, इस होटल ने लंदन में इंटरनेशनल होटल पुरस्कार द्वारा, "बेस्ट इंटरनेशनल होटल मार्केटिंग" पुरस्कार जीता।
  • २०१३ में, यह होटल भारत के नई होटल के निर्माण और डिजाइन के लिए कुआलालंपुर में सम्मानित किया गया।[9]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "होटेलियर ऑफ थे वीक: सुंजाए शर्मा". एर & बिज़्नेस ट्रॅवेल न्यूज़ (अबट्न). अभिगमन तिथि ७ नवेंबर २०११. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)[मृत कड़ियाँ]
  2. "Tफ्रॉम अब्बट्स्ब्यूरी तो हाइयट?". थे हिन्दू (चेन्नई: थे हिन्दू). मूल से 4 जुलाई 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि ८ नवेंबर २०११. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  3. माधवन. "एईह लाइक्ली तो पिक उप ३०% इन बालाजी होटेल्स". फाइनान्षियल एक्सप्रेस (इंडियन एक्सप्रेस). मूल से 23 जनवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि ८ नवेंबर २०११. नामालूम प्राचल |fast= की उपेक्षा की गयी (मदद); |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  4. पद्मजा (१० एप्रिल २०००), शास्त्री. "बालाजी तो स्पिन ऑफ चेन्नई होटेल ईंटो सेपरेट फर्म". एक्सप्रेस इंडिया (इंडियन एक्सप्रेस). मूल से 21 नवंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि ८ नवेंबर २०११. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  5. "ट्रिब्यूट्स पैड तो मागुण्टा सुब्बारमी रेदड्द्य". थे हिन्दू (चेन्नई: थे हिन्दू). २७ फेब्रुवरी २००६. मूल से 9 फ़रवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि ८ नवेंबर २०११. |accessdate=, |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  6. रविकुमार. "चेन्नई'स् रामी माल रेडीस तो ओपन डोर्स, फाइनली". बिज़्नेस लाइन (चेन्नई: थे हिन्दू). मूल से 1 नवंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि ४ जन्वरी २०१२. नामालूम प्राचल |fast= की उपेक्षा की गयी (मदद); |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  7. रविकुमार. "थे मार्केटिंग ऑफ हाइयट". बिज़्नेस लाइन (चेन्नई: थे हिन्दू). मूल से 4 दिसंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि ३० नवेंबर २०१२. नामालूम प्राचल |fast= की उपेक्षा की गयी (मदद); |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  8. "हयात रीजेंसी चेन्नई". क्लियर ट्रिप डॉट कॉम. मूल से 29 जुलाई 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २१ जून २०१४.
  9. "हाइयट रीजेन्सी चेन्नई विन्स बेस्ट कन्स्ट्रक्षन & डिज़ाइन' अवॉर्ड". हॉस्पिटालिटी बिज़ इंडिया.कॉम (मुम्बई: हॉस्पिटलित्यबिज़िंदिया.कॉम). २१ जून २०१३. मूल से 6 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि ३० जून २०१३.