हमारा दिल आपके पास है

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
हमारा दिल आपके पास है
हमारा दिल आपके पास है.jpg
हमारा दिल आपके पास है का पोस्टर
निर्देशक सतीश कौशिक
निर्माता सुरिन्द्र कपूर
लेखक जैनेन्द्र जैन (संवाद)
कहानी भूपाति राजा
अभिनेता अनिल कपूर,
ऐश्वर्या राय,
सोनाली बेंद्रे
संगीतकार संजीव-दर्शन
प्रदर्शन तिथि(याँ) 25 अगस्त, 2000
देश भारत
भाषा हिन्दी

हमारा दिल आपके पास है 2000 में बनी हिन्दी भाषा की नाट्य फिल्म है। इसका निर्देशन सतीश कौशिक ने किया और अनिल कपूर, ऐश्वर्या राय और सोनाली बेंद्रे मुख्य भूमिकाओं में हैं।[1] ये एक तेलुगू फिल्म की रीमेक है जिसमें दग्गुबती वेंकटेश और सौन्दर्या मुख्य कलाकार थे।

संक्षेप[संपादित करें]

प्रीती व्यास (ऐश्वर्या राय) एक युवा महिला है जो भवानी चौधरी (मुकेश ऋषि) और उसके आदमियों द्वारा एक शिक्षक पर किए गए एक घातक हमले के गवाह के रूप में बहादुरी से आगे आती है। घायल व्यक्ति को प्रीती और अविनाश (अनिल कपूर) नामक एक विनम्र और बहादुर व्यक्ति के द्वारा अस्पताल में पहुँचाया जाता है। प्रीती की गवाही चौधरी परिवार को क्रोधित करती है और नतीजतन चौधरी के छोटे भाई, बब्लू चौधरी (पुरु राजकुमार) ने उसका बलात्कार किया। इसके बाद, वह अपने परिवार के लिये अपमान का विषय बनती है और वो समाज द्वारा अस्वीकृत और बहिष्कृत हो जाती है, इसलिए वह अपने घर को छोड़ देती है।

उसे अविनाश के साथ आश्रय मिल जाता है जो उसे अपने घर में स्वागत करता है। दोनों दोस्त के रूप में अच्छी तरह से रहते हैं लेकिन यह संयोजन सामाजिक शर्म की बात बनती है और इसके लिये शादी के अलावा कोई अन्य समाधान नहीं है। अविनाश शादी के लिए प्रीती से पूछने का फैसला करता है। उसने मना कर दिया क्योंकि वह इसे उसका एक और उपकार मानती है, और अविनाश उसके फैसले का सम्मान करता है। दोनों एक शादी में भाग लेते हैं जहां प्रीती देखती है कि उसकी दोस्त बब्लू से शादी कर रही है, जिसने उसके साथ बलात्कार किया था। इसलिए अविनाश उसे मारता है और पुलिस बब्लू को गिरफ्तार कर ले जाती है।

कुछ समय बाद अविनाश के बचपन की दोस्त खुशी (सोनाली बेंद्रे) अमेरिका से लौटती है। वह उसके दिल को जीतने की कोशिश करती है, क्योंकि वह उससे प्यार करती है। यह प्रीती में ईर्ष्या पैदा करता है और वह अविनाश के लिए अपने प्यार की गहराई को समझती है। कई बाधाओं का सामना करने के बाद, अविनाश और प्रीती अंत में एक-दूसरे के लिए अपना प्यार घोषित करते हैं और शादी करते हैं।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत जावेद अख्तर द्वारा लिखित; सारा संगीत संजीव-दर्शन द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."हमारा दिल आपके पास है"उदित नारायण, अलका याज्ञिक6:15
2."शुक्रिया शुक्रिया"अलका याज्ञिक, उदित नारायण5:42
3."तुमको देखा तो"अलका याज्ञिक, कुमार सानु4:36
4."गम हैं क्यों"उदित नारायण5:36
5."आई लव यू"हेमा सरदेसाई5:06
6."क्या मैंने आज सुना"विनोद राठौड़, कविता कृष्णमूर्ति4:07
7."मैं तेरी हूँ"अलका याज्ञिक, अभिजीत भट्टाचार्य4:46
8."इट्स माई फैमिली"अभिजीत भट्टाचार्य, अलका याज्ञिक4:24

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

वर्ष नामित कार्य पुरस्कार परिणाम
2001 ऐश्वर्या राय फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार नामित

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "19 साल पहले ताल से हिट हुई ऐश्वर्या-अनिल की जोड़ी, ऐसा था Look - Entertainment Gallery AajTak". आज तक. 2 अगस्त 2018. मूल से 9 सितंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 सितम्बर 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]