सामग्री पर जाएँ

हमको दीवाना कर गये

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हमको दीवाना कर गये

हमको दीवाना कर गये का पोस्टर
निर्देशक राज कँवर
लेखक राज कँवर
निर्माता भूषण कुमार
कृष्ण कुमार
राज कँवर
अभिनेता अक्षय कुमार,
कैटरीना कैफ़,
बिपाशा बसु,
अनिल कपूर,
भाग्यश्री
संगीतकार पार्श्व संगीत एवं गीत:
अनु मलिक
अतिथि संगीतकार:
हिमेश रेशमिया
वितरक टी-सीरीज
प्रदर्शन तिथियाँ
14 अप्रैल, 2006
लम्बाई
152 मिनट
देश भारत
भाषा हिन्दी

हमको दीवाना कर गये 2006 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है।[1] यह राज कँवर द्वारा निर्देशित है। इसमें अक्षय कुमार, कैटरीना कैफ़, बिपाशा बसु और अनिल कपूर मुख्य भूमिकाओं में हैं।[2] जबकि भाग्यश्री, विवेक शौक, शेरनाज़ पटेल और मनोज जोशी सहायक भूमिकाओं में हैं। फिल्म का निर्माण टी-सीरीज़ और इंद्रजीत फिल्म्स कंबाइन द्वारा किया गया है।

फिल्म में संगीत अनु मलिक द्वारा रचित है, जबकि हिमेश रेशमिया को केवल एक गीत की रचना के लिए अतिथि संगीतकार के रूप में आमंत्रित किया गया था। गीतों के बोल समीर द्वारा लिखें गए हैं। यह फ़िल्म 14 अप्रैल 2006 को जारी हुई। फ़िल्म का संगीत 4 फ़रवरी 2006 को जारी हुआ था।

संक्षेप

[संपादित करें]

आदित्य (अक्षय कुमार) ऑटोमोबाइल इंजीनियर है। उसे कारों का शौक है। वह कंपनी के लिए टेस्ट ड्राइवर भी है। आदित्य की सगाई एक उभरती फैशन डिजाइनर सोनिया (बिपाशा बसु) से होने वाली है। आदित्य और सोनिया एक जैसे नहीं हैं। आदित्य परंपरावादी है, जबकि सोनिया ऐसी नहीं है। आदित्य जितना भी इस तथ्य को नजरअंदाज करने की कोशिश करता है, ये उनके रिश्ते के आड़े आता रहता है। फिर भी, उनकी शादी की तारीख तय हो जाती है और उनका परिवार इस कार्यक्रम की तैयारी करता है। इस बीच, आदित्य को उसके नियोक्ता ने भारत में लॉन्च होने वाले एक नए कार मॉडल के बारे में जानने के लिए कनाडा भेजा है। सोनिया भी उसी समय एक फैशन शो के सिलसिले में पेरिस के लिए रवाना हो जाती है। आदित्य कनाडा पहुंचता है। वहां उसकी कनाडा में रहने वाली बहन सिमरन (भाग्यश्री) और उसके पति रॉबी (महेश ठाकुर) उसका स्वागत करते हैं। कनाडा में बिजनेस टाइकून ए जे यशवर्धन की बेटी और उद्योगपति करण ओबेरॉय (अनिल कपूर) की मंगेतर जिया (कैटरीना कैफ) से आदित्य की मुलाकात होती रहती है। वह अपनी शादी की खरीदारी के लिए अकेले ही कनाडा आई है। अपने परिवार की संपत्ति के बावजूद, जिया एक साधारण लड़की है जो सच्चा प्यार चाहती है। बचपन में उसके पिता से उसे समय नहीं मिला और अब जिया के मंगेतर के पास भी उसके लिए समय नहीं है। उसे आदित्य में एक दोस्त मिलता है और जैसे-जैसे दोनों एक साथ समय बिताते हैं, उनकी दोस्ती बढ़ती जाती है।

आदित्य को अपनी कंपनी से एक कार रेस में भाग लेने का अवसर मिलता है। वह जिया को अपने साथ भाग लेने के लिए मनाता है और वे जीत जाते हैं। वहां से लौटते समय उनकी कार बर्फ में फंस जाती है और उन्हें एक साथ रात बितानी पड़ती है। वे रोमांटिक पल साझा करते हैं और यह भूल जाते हैं कि उनकी अन्य लोगों से सगाई हो चुकी है। जल्द ही, उन्हें एहसास होता है कि वे प्यार में पड़ रहे हैं। बाद में जिया करण से शादी करने के इरादे से भारत लौट आती है। आदित्य भी सोनिया से शादी करने के लिए भारत लौट आता है और जिया से मिलने की कोशिश नहीं करता है। इत्तेफ़ाक़ से सोनिया जिया और करण की शादी के लिए नियुक्त की गई डिजाइनर होती है। सोनिया अनिच्छुक आदित्य को इस शादी में अपने साथ जाने के लिए मना लेती है। शादी समारोह खत्म होता है और जिया और करण की शादी हो जाती है। इसके बाद जिया माफी मांगने के लिए आदित्य से मिलने जाती है। वे एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार का इज़हार करते हैं लेकिन फिर भी कभी ना मिलने की कसम खाते हैं। हालाँकि, करण उन्हें बात करते हुए पकड़ लेता है और जिया से सवाल करता है। वह कहती है कि वह उससे से सच्चा प्यार करती है और आदित्य सिर्फ एक अच्छा दोस्त है।

जब आदित्य शादी से निकलता है, तो उसे सड़क पर एक उल्टी पड़ी कार मिलती है। उसे पता चलता है कि जिया का एक्सीडेंट हो गया है और वह कार के नीचे फंसी हुई है। वह उसे कार से बाहर निकालने में मदद करता है, जबकि प्रेस और जनता आसपास इकट्ठा हो जाती है। वह जिया के साथ करण के पास जाता है और उसे बताता है कि जिया केवल उसकी है। हालाँकि, करण का हृदय परिवर्तन हो जाता है और वह जिया का मंगलसूत्र उतार देता है और उसे आदित्य से शादी करने के लिए कहता है। सोनिया के साथ आदित्य की सगाई भी टूट जाती है और वह और जिया गले मिलते हैं और आखिरकार एक हो जाते हैं।

मुख्य कलाकार

[संपादित करें]

सभी गीत समीर द्वारा लिखित।

क्र॰शीर्षकसंगीतकारगायकअवधि
1."हमको दीवाना कर गये"अनु मलिकसोनू निगम, तुलसी कुमार6:24
2."फ़ना"अनु मलिककेके, अनु मलिक5:18
3."भुला देंगे तुमको सनम"अनु मलिकसोनू निगम6:00
4."फॉर यॉर आईज ऑनली"अनु मलिकसोनू निगम, कृष्णा, नन्दिनी5:03
5."रॉक स्टार"अनु मलिकअभिजीत, सुनिधि चौहान5:34
6."देखते देखते"अनु मलिकअभिजीत, अलका यागनिक7:27
7."मेरे साथ चलते चलते"अनु मलिकशान, सुनिधि चौहान, कृष्णा7:13
8."तुम साँसों में"हिमेश रेशमियाहिमेश रेशमिया, तुलसी कुमार6:53

सन्दर्भ

[संपादित करें]
  1. "40 साल की हुई कैटरीना कैफ, 14 साल की उम्र से की करियर की शुरूआत". The Rural Press. 16 जुलाई 2023. अभिगमन तिथि 25 मार्च 2024.
  2. "'मैं कभी Hello भी नहीं बोलती', जब कैटरीना कैफ ने Bipasha संग बात ना करने पर किया था खुलासा". अभिगमन तिथि 25 मार्च 2024.

बाहरी कड़ियाँ

[संपादित करें]