हटा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
हटा
नगर पालिका
देशभारत
राज्यमध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश के जिलेदामोह
तहसीलहटा
जनसंख्या (2011)[1]
 • कुल32,465
समय मण्डलआइ॰एस॰टी॰ (यूटीसी+5:30)

हटा भारतीय राज्य मध्य प्रदेश के दमोह ज़िले में एक नगर पालिका है। यह हटा तहसील का मुख्यालय भी है, जो दमोह ज़िले की सबसे बड़ी तहसील है। हम आप के इतिहास के पहलू के साथ आपको बता दें कि यह हटा तहसील गोंडवाना साम्राज्य के 52 गढ़ों में शामिल थी जो महारानी दुर्गावती के समय काल में भी रहा है। आज भी हटा नगर में देखने को मिलता है कि गोंडवाना साम्राज्य के कालीन में यह महल बहुत बड़ा वैभवशाली बना है जिसका नाम रंग महल के नाम से जाना जाता है उसे महल में पहले इतिहासकारों ने अपनी किताबों में दर्शाया गया कि एक सुरंग थी जिसका सीधा महोबा के उत्तर प्रदेश में और यहां के दमोह जिले के सिंगौरगढ़ जो की आज ग्राम सिग्रामपुर के नाम से जाना जाता है। इस किले की सुरंग के माध्यम से महारानी दुर्गावती अपने सिंगौरगढ़ किले से सुरंग के द्वारा हटा पहुंच जाती थी ऐसा ही इतिहासकारों ने बताया है कि हटा के आगे 17 किमी मड़ियादो है जहां पर आज भी गोंडbinवाना साम्राज्य के गढ़ किले बने हुए हैं। परतुं जिनका ज्द्धाजीर्णर होना आवश्यक है। हम आपको यह जानकारी हटा क्षेत्र बहुत दिनों से घिरा हुआ है पूर्व में पन्ना पश्चिमी टीकमगढ़ उत्तर में छतरपुर दक्षिण में दमोह से जबलपुर तथा सागर टीकमगढ़ भी जाता है हटा से छतरपुर के किलोमीटर लगभग 130 किलोमीटर दूर है आधार पन्ना की लंबाई 120 किलोमीटर दूर है सागर 144 games ई

भूगोल[संपादित करें]

हटा क़स्बा, 27°07′46″N अक्षांश तथा 79°36′02″E देशांतर पर स्थित है। यह केन नदी के दाहिने (पूर्वी) तट पर स्थित है। जिला मुख्यालय दमोह यहाँ से लगभग चालीस किलोमीटर की दूरी पर दक्षिण-पश्चिम दिशा में है और दोनों शहर मध्य प्रदेश राज्य राजमार्ग संख्या 49 द्वारा आपस में जुड़े हैं।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

वर्ष 2011 की जनगणना के आँकड़ों[1] के अनुसार हटा की कुल जनसंख्या 32, 465 थी जिसमें 17,141 पुरुष और 15,324 महिलायें शामिल थीं।यहाँ ८५.५७ हिंदू, १०.४८% मुश्लिम, २.४२% जैन, ०.०९% ईसाई,०.१%सिख व ०.०२% बौध्द हैं।

हटा शहर में मानव लिंगानुपात 894 दर्ज किया गया जो राज्य के औसत 931 से कम था। शहर में साक्षरता दर 84.74 % थी जो राज्य के औसत 69.32 % से अधिक थी; पुरुष साक्षरता 90.75 % तथा महिला साक्षरता 78.03 % दर्ज की गई।

सन्दर्भ[संपादित करें]