हंगामा टीवी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
हंगामा टीवी
आरंभ२००४
स्वामित्वडिज्नी यूटीवी टेलीविजन समूह
देशभारत भारत
भाषाहिंदी
तमिल
तेलुगु
प्रसारण क्षेत्रभारत भारत
मुख्यालयभारत मुंबई, भारत
बंधु चैनलडिज़्नी चैनल भारत
डिज्नी एक्सडी
डिज्नी जूनियर
वेबसाइटOfficial Website Blog Site

हंगामा टीवी भारत में बच्चों के लिए एक टीवी चैनल है, मुंबई में आधारित है। मूलतः यूटीवी सॉफ्टवेयर कम्युनिकेशंस की एक सहायक, २००४ में शुरू, चैनल २००६ में डिज्नी के लिए बेच दिया गया था।[1] विडंबना यह है कि, डिज्नी २०११ में यूटीवी खरीदा। चैनल को बढ़ाने में मदद की भारत में डिज्नी की उपस्थिति। हंगामा अब डिज्नी चैनल वर्ल्डवाइड के एक ऑपरेटिंग इकाई है। यह मुख्य रूप से बच्चों और पूर्व किशोर के उद्देश्य से है (उम्र ४-१४) तीन भाषाओं में उपलब्ध (हिंदी, तमिल और तेलुगु)।

अवलोकन और उपलब्धता[संपादित करें]

हंगामा टीवी भारत में एक स्थानीय बच्चों के १६ घंटे हिंदी मनोरंजन चैनल है। यह में उपलब्ध है हिंदी, तमिल और तेलुगू भाषा। हंगामा टीवी सभी प्रमुख केबल और भारत में सभी प्रमुख उपग्रह प्लेटफार्मों में उपलब्ध है।

ब्लाकों[संपादित करें]

हा हा हंगामा[संपादित करें]

इस ब्लॉक के एपिसोड प्रसारित: कोच्चिकामे, शिनचैन (पोकेमोन)और डोरेमोन दोपहर के समय में।

डोर-सोमवार[संपादित करें]

इस ब्लॉक डोरेमोन अपने नाम किया, जो पूरे दिन हर सोमवार एपिसोड प्रसारित. यह हंगामा टीवी के लोगो के केंद्र में डोरेमोन के चेहरे विशेष।

भेजा-शुक्रवार[संपादित करें]

इस ब्लॉक प्रसारित शिनचैन पूरे दिन अपने नाम किया जो हर शुक्रवार एपिसोड। यह हंगामा टीवी के लोगो के केंद्र में शिन चान चेहरा विशेष।

भेजा शुक्रवार में हवा बंद मजबूर किया गया था अक्टूबर २००८ कारण शो भीतर अत्यधिक अनुचित सामग्री के बारे में विवाद खत्म शिन चान के प्रसारण पर प्रतिबंध लगाने के लिए। शो, भेजा शुक्रवार ब्लॉक के साथ साथ भारी सेंसरशिप के साथ यद्यपि, २७ मार्च, २००९ को शुरू हुआ।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Disney switches on to Hindi market". फाइनेंशियल टाइम्स.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]