स्वराज्य (पत्रिका)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
स्वराज्य (पत्रिका)
[[File:Swarajya logo.png|]]
चित्र:Swarajya May 2015 issue front page.jpg
Front page of the May 2015 issue of Swarajya
Editorial Directors
श्रेणियाँ News magazine
आवृत्ति Monthly (2015–present)
Weekly (1956–1980)
प्रकाशक V. Murali
Amarnath Govindarajan
स्थापना 1956
प्रथम संस्करण 14 जुलाई 1956 (1956-07-14)
कंपनी Bharathan Publications Private Limited (1956–2014)
Kovai Media Private Limited (2014–present)
देश भारत
शहर Coimbatore/Bengaluru (2014–present)
Chennai (1956–1980)
भाषा English
जालस्थल swarajyamag.com/about-us

स्वराज्य एक भारतीय दक्षिणपंथी[12] मासिक प्रिंट पत्रिका और समाचार पोर्टल है। प्रकाशन भारतीय जनता पार्टी पर अनुकूल रूप से रिपोर्ट करता है।[1][13][14][15]

आर जगन्नाथन वर्तमान संपादकीय निदेशक हैं। मूल रूप से सी. राजगोपालाचारी के संरक्षण में एक साप्ताहिक के रूप में 1956 में स्थापित, यह 1980 में बंद हो गया लेकिन सितंबर 2014 में एक दैनिक समाचार वेबसाइट के रूप में फिर से शुरू किया गया; जनवरी 2015 में एक मासिक प्रिंट पत्रिका शुरू की गई थी।[16]

ऑल्ट न्यूज़ सहित फ़ैक्ट-चेकिंग वेबसाइटों के अनुसार, स्वराज्य ने कई मौकों पर खबरों को गलत तरीके से पेश किया है।

इतिहास[संपादित करें]

स्वराज्य १९५६ में खासा सुब्बा राओ द्वारा स्थापित किया गया एक साप्ताहिक पत्रिका है।[17]

स्वराज्य एक मासिक प्रिंट पत्रिका और ऑनलाइन दैनिक समाचार पत्र है। इसकी स्थापना 1956 में खासा सुब्बा राव ने की थी। पत्रिका ने नेहरू की नीतियों के खिलाफ व्यक्तिगत स्वतंत्रता की पुरजोर वकालत की। स्वराज्य ने उन कुछ पत्रिकाओं में से एक की प्रतिष्ठा हासिल की, जो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की नीतियों के खिलाफ थीं।

2014 में पुन: लॉन्च[संपादित करें]

2014 में पत्रिका और वेबसाइट को फिर से लॉन्च किया गया।[18] पत्रिका कहती है कि यह व्यक्तिगत स्वतंत्रता, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, राष्ट्रीय हित और भारत की विशाल और प्राचीन सांस्कृतिक विरासत के आदर्शों के लिए प्रतिबद्ध है। सी राजगोपालाचारी, स्वतंत्र पार्टी के संस्थापक सवराज्य के योगदानकर्ता थे।[19]

विवाद[संपादित करें]

ऑल्ट न्यूज़ और बूम सहित तथ्य-जांचकर्ताओं के अनुसार, वेबसाइट ने कई मौकों पर समाचारों को गलत रिपोर्ट किया है।[23] स्वराज्य के लिए काम करने वाले स्तंभकार कथित तौर पर ट्विटर पर तरह-तरह की ट्रोलिंग में लगे हुए हैं।[29] स्वराज्य के लिए काम करने वाले पत्रकारों ने अपने व्यक्तिगत खातों के माध्यम से सांप्रदायिक रूप से आरोपित नकली समाचारों का प्रचार किया है, और पूर्व ने वेबसाइट के लिए नकली रिपोर्ट बनाई है।[30][31][32][33] स्वराज्य को 2020 में ऑपइंडिया और हिंदू राष्ट्रवादी वेबसाइट TFIpost के साथ विकिपीडिया से ब्लैकलिस्ट किया गया था।[34]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Chadha, Kalyani; Bhat, Prashanth (14 February 2019). "The media are biased: Exploring online right wing responses to mainstream news media in India". प्रकाशित Rao, Shakuntala (संपा॰). Indian Journalism in a New Era: Changes, Challenges, and Perspectives. Oxford University Press. पपृ॰ 115–140. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780199490820. अभिगमन तिथि 23 May 2020 – वाया ResearchGate.
  2. Rakesh, K.M. (21 April 2020). "Arab fury erupts on BJP MP for tweet on women". The Telegraph (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 23 May 2020.
  3. Kumar, Basant (3 January 2020). "Fake news, lies, Muslim bashing, and Ravish Kumar: Inside OpIndia's harrowing world". Newslaundry (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 23 May 2020.
  4. "Did Mani Ratnam Sign Letter Written to Modi Over Mob Lynching? Yes". The Quint. 30 July 2019. अभिगमन तिथि 23 May 2020.
  5. Bhushan, Sandeep (26 January 2017). "Arnab's Republic hints at mainstreaming right-wing opinion as a business". Business Standard. अभिगमन तिथि 23 May 2020.
  6. Mihindukulasuriya, Regina (8 May 2019). "BJP supporters have a secret weapon in their online poll campaign — satire". ThePrint (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 23 May 2020.
  7. Chakravarty, Ipsita (25 June 2019). "'Tukde, tukde gang': How the BJP has used misinformation in the JNU sedition case to stifle dissent". Scroll.in. अभिगमन तिथि 23 May 2020.
  8. "'I see a confident trans person': Siddharth slams Shefali Vaidya". Free Press Journal (अंग्रेज़ी में). 10 January 2020. अभिगमन तिथि 23 January 2020.
  9. Matharu, Aleesha (20 November 2019). "#RightSideUp: A Tale of Two Universities, 'Hindu Guilt'". The Wire. अभिगमन तिथि 23 January 2020.
  10. Sinha, Pratik (20 August 2017). "Swarajya magazine and Jaideep Mazumdar spread falsehood about Suhrawardy Avenue in Kolkata". Alt News (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 10 January 2020.
  11. Chowdhury, Archis (8 January 2020). "Swarajya Peddles Misinformation About Deepika Padukone's Chhapaak". Boom (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 11 January 2020.
  12. [1][2][3][4][5][6][7][8][9][10][11]
  13. Emmanuel, Gladwin (10 October 2019). "Stage set for Narendra Modi-Xi Jinping's Mamallapuram summit amid row over Kashmir". Pune Mirror (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 23 January 2020.
  14. Ganguly, Arnab (6 March 2018). "Grandma of an opening". The Telegraph (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 23 May 2020.
  15. "Opinion: Lutyen's Media's Attempt To Paint The Anti-CAA Agitation As 'Secular' Was Hypocritic | Outlook India Magazine". Outlook India. अभिगमन तिथि 6 August 2020.
  16. Venkatesh, M. R. (29 January 2015). "Re-launching Swarajya, a voice for India's new Right". The Hindu.
  17. "OGLC Worldcat". मूल से 25 जुलाई 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 June 2014.
  18. Bansal, Shuchi (17 September 2014). "Rajagopalachari's 'Swarajya' to be relaunched soon". Livemint. अभिगमन तिथि 15 April 2015.
  19. "Remembering Rajaji the writer, with Kalki". The New Indian Express. 9 December 2013. मूल से 15 जुलाई 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 June 2014.
  20. Patel, Jignesh (8 September 2018). "Misleading reporting by Swarajya and Postcard News about Hardik Patel's weight gain during fast". Alt News (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 10 January 2020.
  21. Chaudhuri, Pooja (8 January 2020). "Does 'Chhapaak' portray acid attack convict as a Hindu named 'Rajesh'? No, false claim". Alt News (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 10 January 2020.
  22. Alphonso, Anmol (11 December 2019). "Dainik Bhaskar, Amar Ujala And Swarajya Misquote Scindia About Support To Citizen Amendment Bill". Boom (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 11 January 2020.
  23. [10][11][20][21][22]
  24. "Tables Turn on Twitter's Hindutva Warriors, and It's the BJP Doing the Strong-Arming". The Wire. अभिगमन तिथि 10 January 2020.
  25. "'Ban Her': Twitterati Slam Shefali Vaidya for 'Transphobic' Post". The Quint (अंग्रेज़ी में). 10 January 2020. अभिगमन तिथि 23 January 2020.
  26. Daniyal, Shoaib. "Modi goes secular? BJP's minimum outreach to Muslims is causing heartburn among party's supporters". Scroll.in (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 23 January 2020.
  27. "Yes, I am a woman and I am angry". The New Indian Express. अभिगमन तिथि 23 January 2020.
  28. "Woman Asks For Sanitary Pad On Train, Trolls Ask "What's Next? Condoms?"". iDiva (अंग्रेज़ी में). 30 July 2019. अभिगमन तिथि 23 January 2020.
  29. [8][24][25][26][27][28]
  30. "Video of ABVP member assaulting AISA student shared by journalists as Left parties attacking ABVP". Alt News (अंग्रेज़ी में). 6 January 2020. अभिगमन तिथि 11 January 2020.
  31. Chaudhuri, Pooja (13 August 2018). "Opindia, MyNation, Postcard News declare Umar Khalid "not attacked" based on a false testimony". Alt News (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 11 January 2020.
  32. "Balrampur Puja Procession Violence Pre-Planned? Cops Deny Claims". The Quint (अंग्रेज़ी में). 9 October 2019. अभिगमन तिथि 11 January 2020.
  33. "'Learn VFX': Anurag Kashyap responds to Shefali Vaidya's tweet claiming Aishe Ghosh faked her injuries". Free Press Journal (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 23 January 2020.
  34. Tiwari, Ayush (23 June 2020). "OpIndia: Hate speech, vanishing advertisers, and an undisclosed BJP connection". Newslaundry. अभिगमन तिथि 29 June 2020.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]