स्पाइडर मैन: भारत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
स्पाइडर मैन: भारत
प्रकाशन सूचना
प्रकाशकमार्वल कॉमिक
अनुसूचीवार्षिक
प्रारूपसीमित शृंखला
प्रकाशन तिथिनवंबर 2004 – फ़रवरी 2005
मुद्दों की सं.4
मूल पात्रपवित्र प्रभाकर
रचनात्मक टीम
लेखकशरद देवराजन
जीवन कांग
सुरेश सीथरमन
कला/चित्र-कारजीवन कांग
लेटररडेव शार्प
रंगकारगोथम स्टूडियो एशिया
संपादकजॉन बार्बर
निक लोव
रैलफ मैचियों
एकत्रित संस्करण
स्पाइडर मैन: भारतISBN 0-7851-1640-0
'Parameter error in {{isbn}}: Missing ISBN.
'Parameter error in {{isbn}}: Missing ISBN.
'Parameter error in {{isbn}}: Missing ISBN.
'Parameter error in {{isbn}}: Missing ISBN.
'Parameter error in {{isbn}}: Missing ISBN.
'Parameter error in {{isbn}}: Missing ISBN.
'Parameter error in {{isbn}}: Missing ISBN.
'Parameter error in {{isbn}}: Missing ISBN.
'Parameter error in {{isbn}}: Missing ISBN.
'Parameter error in {{isbn}}: Missing ISBN.
'Parameter error in {{isbn}}: Missing ISBN.
'Parameter error in {{isbn}}: Missing ISBN.
'Parameter error in {{isbn}}: Missing ISBN.
'Parameter error in {{isbn}}: Missing ISBN.

स्पाइडर मैन: भारत

स्पाइडर-मैन: इंडिया 2004 में गोथम एंटरटेनमेंट ग्रुप द्वारा भारत में प्रकाशित एक सुपरहीरो कॉमिक पुस्तक श्रृंखला है, जो भारतीय सेटिंग में मार्वल कॉमिक्स के स्पाइडर-मैन की कहानी को दोहराती है। यह चार अंकों तक चला, जिन्हें बाद में 2005 में संयुक्त राज्य अमेरिका में भी प्रकाशित किया गया और एक ट्रेड पेपरबैक (आईएसबीएन 0-7851-1640-0) में एकत्र किया गया। यह श्रृंखला मार्वल कॉमिक्स के साथ शरद देवराजन, सुरेश सीतारमन और जीवन जे. कांग द्वारा बनाई गई थी। पवित्र प्रभाकर/स्पाइडर-मैन के मुख्य किरदार ने 2023 की फीचर फिल्म स्पाइडर-मैन: अक्रॉस द स्पाइडर-वर्स में अपनी सिनेमाई शुरुआत की, जिसे करण सोनी ने आवाज दी, जिसे मिगुएल ओ'हारा की स्पाइडर-सोसाइटी के सदस्य के रूप में दर्शाया गया है।[1]

कहानी की समीक्षा[संपादित करें]

पवित्र प्रभाकर, एक सुदूर गाँव का एक साधारण भारतीय लड़का, आधी छात्रवृत्ति प्राप्त करने के बाद पढ़ाई के लिए अपनी चाची माया और चाचा भीम के साथ मुंबई चला जाता है। उनके माता-पिता की कुछ साल पहले मृत्यु हो गई थी। उसके नए स्कूल के अन्य छात्र उसे चिढ़ाते थे और उसके अध्ययनशील स्वभाव और गाँव की पृष्ठभूमि के लिए उस पर प्रहार करते थे। वह जानता है कि उसके चाचा भीम उसे और उसकी चाची माया को सहारा देने और उसकी स्कूल की फीस भरने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। केवल उसके स्कूल की एक लोकप्रिय लड़की मीरा जैन उससे दोस्ती करती है। इस बीच, नलिन ओबेरॉय नाम का एक स्थानीय अपराधी एक प्राचीन अनुष्ठान करने के लिए एक ताबीज का उपयोग करता है जिसमें उसके पास एक राक्षस होता है जो अन्य राक्षसों के लिए पृथ्वी पर आक्रमण करने के लिए द्वार खोलने के लिए प्रतिबद्ध होता है। बदमाशों द्वारा पीछा किए जाने के दौरान, पवित्र प्रभाकर का सामना एक प्राचीन योगी से होता है, जो दुनिया को खतरे में डालने वाली बुराई से लड़ने के लिए उसे मकड़ी की शक्तियां प्रदान करता है। अपनी शक्तियों की खोज करते समय, पवित्र प्रभाकर एक महिला की मदद करने से इंकार कर देता है जिस पर कई पुरुषों द्वारा हमला किया जा रहा है। वह वहां से चला जाता है, लेकिन जब वह अपने चाचा की चीख सुनता है तो वापस आता है और पाता है कि उसे मार दिया गया है। उसे पता चला कि जब भीम ने महिला की मदद करने की कोशिश की तो उसे चाकू मार दिया गया। पवित्र प्रभाकर समझते हैं कि बड़ी ताकत के साथ बड़ी जिम्मेदारी भी आती है, और वह दूसरों की भलाई के लिए अपनी शक्तियों का उपयोग करने की शपथ लेते हैं।

नलिन ओबेरॉय थोड़े समय के लिए फिर से इंसान बन जाते हैं और एक सौम्य स्वभाव वाले डॉक्टर को चार जादुई तम्बू (डॉक्टर ऑक्टोपस का भारतीय संस्करण) के साथ एक राक्षस में बदल देते हैं, और राक्षस की आवाज़ के निर्देशानुसार उसे स्पाइडर-मैन को मारने के लिए भेजते हैं। डॉक ओके विफल हो जाता है, और स्पाइडर-मैन एक नायक के रूप में अपनी सार्वजनिक शुरुआत करता है। हालाँकि, उन्हें समाचार पत्रों द्वारा धमकी करार दिया गया है।

ओबेरॉय पवित्र प्रभाकर की चाची का अपहरण कर लेता है और उसे मुंबई के बाहर एक रिफाइनरी में ले जाता है। वहां उसने डॉक्टर ऑक्टोपस को धोखा दिया और उसे एक किरण से समुद्र में फेंक दिया। स्पाइडर-मैन आता है और ओबेरॉय से लड़ता है, जिसने मीरा का भी अपहरण कर लिया है। वह माया और मीरा दोनों को रिफाइनरी के ऊपर से गिरा देता है। स्पाइडर-मैन अपनी चाची के लिए गोता लगाता है, लेकिन मीरा को बचाने में विफल रहता है, जिसे डॉक्टर ऑक्टोपस द्वारा बचाया जाता है। पवित्र मीरा को अपनी पहचान बताता है और उससे अपनी चाची को सुरक्षित स्थान पर ले जाने के लिए कहता है।

ओबेरॉय हमेशा के लिए डॉक्टर ऑक्टोपस से छुटकारा पा लेता है और स्पाइडर-मैन को ताबीज से छू देता है। ताबीज से एक जहर जैसा प्राणी निकलता है और स्पाइडर-मैन को अंधेरे पक्ष में लुभाने की कोशिश करता है। पवित्र को जिम्मेदारी के बारे में अपने चाचा की बात याद आती है और वह बुराई को अस्वीकार करता है। ऐसा करने से, राक्षसों और ओबेरॉय के बीच का संबंध टूट जाता है, और वह फिर से मानव बन जाता है। स्पाइडर-मैन ने ताबीज को समुद्र में फेंक दिया, और ओबेरॉय को एक मानसिक संस्थान में भेज दिया गया।

आख़िरकार मुंबई में शांति बहाल हो गई। पवित्र प्रभाकर मीरा के साथ रोमांस शुरू करते हैं, और उन्हें अपनी चाची के साथ दिवाली का त्योहार मनाते हुए दिखाया गया है। कहानी भगवद गीता के एक उद्धरण के साथ समाप्त होती है, जिसमें विष-दानव को अभी भी जीवित दिखाया गया है।

पश्चिमी स्पाइडर मैन के समांतरण[संपादित करें]

कॉमिक में स्पाइडर-मैन के बदले हुए अहंकार का नाम पवित्र प्रभाकर है, जो पीटर पार्कर का ध्वन्यात्मक विरूपण है। मूल कॉमिक बुक पात्रों के साथ कई अन्य समानताएं हैं:

  • मीरा जैन - मैरी जेन वॉटसन के अनुरूप
  • आंटी माया - आंटी मे के समान
  • अंकल भीम - अंकल बेन के समान
  • हरि ओबेरॉय - हैरी ओसबोर्न के अनुरूप
  • नलिन ओबेरॉय - नॉर्मन ओसबोर्न, एक स्थानीय अपराध मालिक और हरि ओबेरॉय के पिता के अनुरूप, जो अल्टीमेट ग्रीन गोब्लिन की याद दिलाने वाले एक राक्षस में बदल जाता है।
  • आदि - एडी ब्रॉक/वेनम के समान
  • डॉक्टर ऑक्टोपस - एक सौम्य स्वभाव वाला डॉक्टर जिसे नलिन ओबेरॉय चार जादुई जालों के साथ एक राक्षस में बदल देते हैं

अग्रिम कॉमिक प्रस्तुतियाँ[संपादित करें]

स्पाइडर-वर्स कहानी के दौरान, जिसमें विभिन्न वैकल्पिक वास्तविकताओं से स्पाइडर-मैन को दिखाया गया था, पवित्र प्रभाकर को कर्ण नाम के एक रहस्यमय नए खलनायक से लड़ते हुए देखा गया था, जिसे उन्होंने एक राक्षस समझ लिया था। सुपीरियर स्पाइडर-मैन (पीटर पार्कर के शरीर में डॉक्टर ऑक्टोपस का दिमाग) उसे बचाने में कामयाब रहा और उसे मकड़ियों की अपनी सेना में भर्ती कर लिया।[2] सीक्रेट वॉर्स इवेंट के दौरान सेट किए गए स्पाइडर-वर्स के दूसरे खंड में, पवित्र प्रभाकर ने खुद को अरचनिया नामक बैटलवर्ल्ड के क्षेत्र में पाया, जहां उन्होंने स्पाइडर-ग्वेन, स्पाइडर-हैम, स्पाइडर-मैन नॉयर, स्पाइडर-यूके और के साथ मिलकर काम किया। आन्या कोराज़ोन, हालांकि उनमें से किसी को भी मूल स्पाइडर-वर्स के दौरान अपनी पिछली मुठभेड़ याद नहीं थी।

सीक्रेट वॉर्स के समापन के बाद इवेंट के दौरान बनी छह स्पाइडर्स की टीम अपना नाम बदल लेगी और वेब वॉरियर्स नामक एक नई चल रही श्रृंखला में दिखाई देगी, यह नाम मूल स्पाइडर-वर्स के दौरान अल्टीमेट स्पाइडर-मैन टीवी श्रृंखला से पीटर पार्कर द्वारा गढ़ा गया था। .[3]

अन्य मीडिया मे[संपादित करें]

  • पवित्र प्रभाकर/स्पाइडर-मैन स्पाइडर-मैन: अक्रॉस द स्पाइडर-वर्स में दिखाई देते हैं, जिसे करण सोनी ने आवाज दी है।[1] इसके अतिरिक्त, ग्वेन स्टेसी और कैप्टन जॉर्ज स्टेसी के समकक्ष जिन्हें गायत्री सिंह और इंस्पेक्टर सिंह कहा जाता है, छोटी-मोटी भूमिका निभाते हैं।
  • पवित्र प्रभाकर/स्पाइडर-मैन स्पाइडर-मैन अनलिमिटेड में एक खेलने योग्य पात्र के रूप में दिखाई देता है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Polo, Susana; Patches, Matt; McWhertor, Michael (2022-12-13). "Every new Spider-Man: Across the Spider-Verse character, explained". Polygon (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-12-13.
  2. The Superior Spider-Man #32
  3. "Spider-Gwen Stars in Web Warriors Launched by Mike Costa and David Baldeon #MarvelOctober (UPDATE)". 29 June 2015.

अग्रिम पठन[संपादित करें]

  • दवे, शिल्पा (2013-03-28). "स्पाइडर-मैन इंडिया: कॉमिक बुक्स एंड द ट्रांसलेटिंग/ट्रांसक्रिएटिंग ऑफ अमेरिकन कल्चरल नैरेटिव्स". प्रकाशित डेनियल स्टीन; शेन डेंसन; क्रिस्टीना मेयर (संपा॰). ग्राफिक आख्यानों पर अंतर्राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य: चौराहे पर कॉमिक्स. ए&सी ब्लैक. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9781441185235. - यह भाग II में अध्याय #8 है: ट्रांसनेशनल और ट्रांसकल्चरल सुपरहीरो

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]