स्पाइडर-मैन: होमकमिंग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(स्पाइडर-मैन:होमकमिंग से अनुप्रेषित)
Jump to navigation Jump to search
स्पाइडर-मैन: होमकमिंग
Spider Man Homecoming Logo.jpeg
स्पाइडर-मैन: होमकमिंग
निर्देशक जॉन वाट्स
निर्माता
पटकथा
आधारित स्टैन ली 
द्वारा: स्पाइडर-मैन
स्टिव डिटको
अभिनेता
स्टूडियो
वितरक सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • जुलाई 7, 2017 (2017-07-07) (उत्तरी अमेरिका)
देश युनाईटेड
भाषा अंग्रेज़ी

स्पाइडर-मैन: होमकमिंग (अंग्रेजी:- Spider-Man: Homecoming) एक अमेरिकी सुपर हीरो फिल्म है, जो मार्वल कॉमिक्स के चरित्र स्पाइडर मैन पर आधारित है। यह फिल्म मार्वल स्टूडियो और कोलम्बिया पिक्चर्स द्वारा बनाया गई है, और सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट द्वारा वितरित की गई है। यह स्पाइडर मैन फिल्म श्रंखला का दूसरा रीबूट और मार्वेल सिनेमेटीक युनिवर्स की सोलहवीं फिल्म है। फिल्म की पटकथा जोनाथन एम गोल्डस्टीन, जॉन फ्रांसिस डाले, वाट्स, क्रिस्टोफर फोर्ड, क्रिस मैक्केना और एरिक सोमर्स द्वारा लिखी गई है, और यह फिल्म जॉन वाट्स द्वारा निर्देशित है। टॉम हॉलैंड, माइकल कीटन, जेंडाया, डोनाल्ड ग्लोवर, याकूब बेटालॉन, लौरा हैरियर, टोनी रेवोलोरि, न्यूकैसल डेली, बुकिम वुडबाइन, मरिसा टॉमी, और रॉबर्ट डॉनी जूनियर फिल्म में मुख्य भूमिकाओं में है। स्पाइडर-मैन: होमकमिंग मे, पीटर पार्कर अपने उच्च विद्यालय के जीवन के साथ नायक स्पाइडर मैन को भी संतुलित करने के लिए कोशिश करता है।

स्पाइडर-मैन: होमकिंग उत्तरी अमेरिका मे 7 जुलाई, 2017 को , 3 डी, आईमैक्स और आईमैक्स 3 डी मे रीलीज हुई।

आधार[संपादित करें]

2012 में, टोनी स्टार्क और फ़ेडरल डिपार्टमेंट मिलकर यू.एस. डिपार्टमेंट ऑफ़ डैमेज कण्ट्रोल (डीओडीसी) का निर्माण करती है, जो कि बचने वाली कंपनी के मालिक एड्रियन टूमिस को कारोबार से बाहर निकालती है। टूमस ने अपने सहयोगियों को चितौरी तकनीक को आत्मसमर्पण नहीं करने का आश्वासन दिया है जो पहले से ही न्यूयॉर्क की लड़ाई से छल दिया गया था और इसका इस्तेमाल एक आपराधिक एजेंडा को आगे बढ़ाने के लिए किया।

वर्तमान समय में, एवेंजर्स के आंतरिक विवाद के बाद, पीटर पार्कर ने अपनी पढ़ाई शुरू की, जब स्टार्क ने उन्हें बताया कि वह एवेंजर बनने के लिए तैयार नहीं हैं। अपनी आंटी के आपत्तियों के पश्चात , पीटर ने अपने " स्टार्क इंडस्ट्रीज इंटर्नशिप" पर ध्यान केंद्रित करने के लिए और अधिक समय बिताने के लिए अपने स्कूल की डिकैथलॉन टीम का त्याग किया है, जो स्पाइडर मैन के रूप में अपने अपराधों की गतिविधियों के लिए एक कवर है।

एक रात, एटीएम को लूटने से टॉमस के सहयोगियों को रोकने के बाद, पीटर अपने सपनों की खोज के लिए केवल अपने सबसे अच्छे दोस्त नेड के लिए अपने क्वींस अपार्टमेंट में लौटे। एक और रात को, पीटर टूमिस के सहयोगियों हर्मन स्कल्ज़ और जैक्सन ब्रिक्स के पास आते हैं, जो स्थानीय सरगना हारून डेविस को चितौरी हथियार बेचते हैं। जब वह हस्तक्षेप करने की कोशिश करता है, पीटर लगभग ट्यूम्स के हाथों में अपना जीवन खो देता है और स्टार्क द्वारा बचाया जाता हैबाद में आपरेशन को खतरे में डालने के लिए टॉमस ने ब्राइस को मार डाला।

ब्राइट द्वारा पीछे छोड़ने वाले चितोरी हथियार को पुनः प्राप्त करते हुए, पीटर पावर कोर को हटाने के लिए नेड के साथ काम करता है एक ट्रैकिंग डिवाइस शल्ट्ज़ को मिडटाउन स्कूल तक ले जाती है, लेकिन पीटर और नेड उसे बचाकर रखने का प्रबंधन करते हैं। स्कल्टल पर अपना स्वयं का ट्रैकिंग उपकरण लगाते हुए और सीखने के बाद कि यह वर्जीनिया की ओर जाता है, पीटर ने डिकैथलॉन टीम को फिर से आना और उन्हें नागरिकों के साथ वॉशिंगटन डीसी के साथ जोड़ा।

नेड के साथ कार्य करना, पीटर अपने स्पाइडर मैन सूट में प्रत्यारोपित ट्रैकर को अक्षम कर देता है और इसकी सभी गुप्त सुविधाओं को खोल देता है वह बाद में टॉम्स को एक डीओडीसी ट्रक से हथियार चोरी करने से रोकने की कोशिश करता है, लेकिन उसे ट्रक के अंदर फंसे और फंसने से समाप्त हो जाता है, जिसके कारण वह नागरिकों को याद नहीं कर पाता। जब उन्हें पता चलता है कि चितौरी पावर कोर अस्थिर है, पीटर नेड को वॉशिंगटन स्मारक के पास ले जाता है , जैसे कि एक एलेवेटर में कोर फट और जाल फेंके स्थानीय अधिकारियों को लुभाने, पीटर नेड और साथी सहपाठी लिज़ को बचाने के लिए प्रबंधन करता है, इससे पहले कि एलीवेटर गिर जाता है।

न्यूयॉर्क शहर लौटते हुए, पीटर ने डेविस को ट्यूम्स के ठिकाने प्रकट करने के लिए प्रेरित किया स्टेटन आइलैंड फेरी में टूम और उनके सहयोगियों के सामने, पीटर समूह के नए खरीदार मैक गार्गन को पकड़ता है जबकि एक खराब हथियार के बाद टूम्स बच निकली नौका नौका आधा आँसू। स्टार्क यात्रियों को अपने लापरवाही के लिए सलाह देने और सूट दूर ले जाने से पहले यात्रियों को बचाने में मदद करता है। मिडटाउन के वार्षिक घर वापसी नृत्य के लिए लिज़ को उठाते हुए, पीटर सीखता है कि वह टूम्स की बेटी है पीटर की गुप्त पहचान को कम करना, अगर ट्यूमस अपनी योजनाओं में हस्तक्षेप करना जारी रखता है, तो ट्यूम्स ने प्रतिशोध का खतरा बना दिया।

डांस के दौरान, पीटर को पता चलता है कि टूमिस एवेन्जर टॉवर से हथियारों के परिवहन के लिए एक नया विमान अपहरण न्यूयॉर्क की टीम के नए मुख्यालय को अपहृत करने की योजना बना रहा है।नृत्य छोड़कर अपने घर का बना स्पाइडर मैन सूट पहने हुए, पीटर को स्कलुज़ द्वारा केवल उसे बचाने के लिए नेड के लिए मारा गया है पीटर फिर अपनी मांद में टूमसे का सामना करता है, जो उसे अपने पक्ष में मनाने की कोशिश करता है जब पीटर अस्वीकार करता है, तोमेम्स इमारत के समर्थन मुस्कराते हुए को नष्ट कर देता है और उसे मरने के लिए छोड़ देता है

बचने के लिए प्रबंध, पीटर टूमिस को अब-क्षतिग्रस्त विमान पर चढ़ते हैं, इसे ख़ुफ़िया द्वीप के पास समुद्र तट की तरफ खींच रहे हैं। दोनों एक टकराव में संलग्न हैं जो पीटर की बचत टूम्स की जिंदगी के साथ समाप्त होता है और उसे पुलिस के लिए छोड़ रहा है

कुछ समय बाद, पीटर सीखता है कि लिज़ दूर हो रही है और वह सहपाठी मिशेल जोन्स - जिसका उपनाम "एमजे" है - उसे डीकाथलॉन टीम के अध्यक्ष के रूप में स्थान दिया जाएगा। पीटर ने बाद में एवेंजर्स में शामिल होने के लिए स्टार्क के निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया और एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सगाई की अंगूठी लाने के लिए स्टार्क को प्रेरणा प्रदान की, जहां मिर्च पॉट्स मौजूद हैं। घर लौटने पर, पीटर को पता चलता है कि स्टार्क ने अपने अपग्रेड सूट ( आयरन स्पाइडर ) वापस कर दिया है और इसे अपने कमरे में मई तक चलता है।

एक मध्य-क्रेडिट दृश्य में, एक जेल में रखा गया गार्गन टूमस को बेड़ा में पेश करता है और बताता है कि कई अपराधियों ने स्पाइडर मैन के खिलाफ सटीक प्रतिशोध के लिए एक साथ बैंडिंग कर रहे हैं।पोस्ट क्रेडिट दृश्य में, कैप्टन अमेरिका धैर्य के महत्व पर केंद्रित सार्वजनिक सेवा घोषणा में भाग लेता है

पात्र[संपादित करें]

इसके अतिरिक्त, जॉन फैबरियु पिछले एमसीयू फिल्मों से हैपी होगन के रूप में उनकी भूमिका दोहराई। माइकल चेर्नस, फिनियेस मेसन / टिंकेरर के रूप में डाले गए है, लोगान मार्शल ग्रीन फिल्म के खलनायक का एक और रूप में डाले गए है, जबकि। माइकल बारबीयारी पार्कर के दोस्तों में से एक के रूप में डाले गए है, केनेथ चोई, पहले एमसीयू में जिम मोरिता के भुमिका निभा चुके, वो पार्कर के उच्च विद्यालय के प्राचार्य के रूप में डाले गए है, हैनरी बुरेस एक जिम शिक्षक, के रूप में डाले गए है जो हैनरी के हिसाब से "इतना गघा कि उसे पता ही नहीं है कि स्पाइडर मैन पार्कर है"; और मार्टिन स्टार, इसाबेला अमारा, जॉर्ज लेंडेबोर्ग जूनियर, जे जे टोटाह, सेलेनिस लेवया, अब्राहम अट्टाह, माइकलमैंडो, गारसेले बीयुविया, टिफ़नी इसपेंसेन, एंगयोरि राइस, मार्था केली, और जोना जिओ अनिर्दिष्ट भूमिकाओं में डाले गए हैं।

पात्र[संपादित करें]

चरित्र विश्व मूल अभिनेता भारत हिन्दी डबिंग
पीटर पार्कर/स्पाइडर-मैन टॉम हॉलैंड टाइगर श्रॉफ
टोनी स्टार्क/आयरन रॉबर्ट डॉनी जूनियर राजेश खट्टर
एड्रियन टूमिस / वल्चर माइकल केटन मयूर व्यास
हैपी होगन जॉन फैबरियु नंदकिशोर भट्ट
मिशेल जोन्स जेनडया शैली दुबे
मे पार्कर मरिसा टोमेई शिल्पी अरोड़ा
नेड लीड्स जैकब बतालों प्रसाद बर्वे
लिज़ लौरा हर्रिएर उर्वी अशर
आरोन डेविस डोनाल्ड ग्रोवर
फ्लैश थौम्पसन टोनि रेवेलोरी
ऐनी मैरी होग टाइन डेली

हिन्दी डबिंग कर्मचारी[संपादित करें]

प्रदर्शन[संपादित करें]

स्पाइडर मैन: होमकमिंग 7 जुलाई, 2017 को उत्तरी अमेरिका में रिलीज होने वाली है, 3 डी, आईमैक्स, और आईमैक्स 3 डी में। फिल्म मूल रूप से 28 जुलाई, 2017 को रिलीज के लिए उम्मीद थी।

भारत में यह 7 जुलाई, 2017 को अंग्रेजी, हिंदी, तमिल एवं तेलुगु भाषाओँ में रिलीज होने वाली है, 3 डी, आईमैक्स, और आईमैक्स 3 डी में।