स्नेहलता श्रीवास्तव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
uttpal kumar singh

लोक सभा की महासचिव
पदस्थ
कार्यालय ग्रहण 
01 दिसंबर 2020
उत्तरा धिकारी वर्तमान

जन्म 18 सितम्बर 1957 (1957-09-18) (आयु 63)
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू कायस्थ

उत्पल कुमार सिंह लोकसभा महासचिव नियुक्त, केंद्र व राज्य सरकारों में विभिन्न पदों पर कर चुके हैं वह 1986 बैच के उत्तराखंड कैडर के आइएएस अधिकारी हैं. एक दिसंबर को वह अपना प्रभार ग्रहण करेंगे. वह निवर्तमान स्नेहलता श्रीवास्तव की जगह लेंगे. उत्पल कुमार सिंह लोकसभा महासचिव नियुक्त, केंद्र व राज्य सरकारों में विभिन्न पदों पर कर चुके हैं काम नई दिल्ली: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने वरिष्ठ आइएएस अधिकारी उत्पल कुमार सिंह को लोकसभा का महासचिव नियुक्त किया है. वह 1986 बैच के उत्तराखंड कैडर के आइएएस अधिकारी हैं. एक दिसंबर को वह अपना प्रभार ग्रहण करेंगे. वह निवर्तमान स्नेहलता श्रीवास्तव की जगह लेंगे.


कौन हैं उत्पल कुमार सिंह


34 वर्ष के समृद्ध और विविध प्रशासनिक अनुभव से सम्पन्न, वरिष्ठ सिविल सेवक, उत्पल कुमार सिंह ने केंद्र और राज्य सरकारों में अर्थव्यवस्था और शासन के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न पदों पर कार्य किया है. इस अवधि के दौरान उन्होंने अवसंरचना और विशेषकर लोक कार्य, ऊर्जा और सूचना प्रौद्योगिकी; कृषि और बागवानी; मानव संसाधन; पुलिस और कार्मिक प्रबंधन; सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का प्रबंधन; विश्व बैंक और अन्य विदेशी सहायता प्राप्त परियोजनाओं के प्रबंधन और हरिद्वार में अर्ध कुंभ जैसे महोत्सव के प्रबंध आदि जैसे विविध क्षेत्रों में नीति-निर्माण और प्रबंध कार्य किया है.


उत्तराखंड के मुख्य सचिव के रूप में ढाई वर्ष से भी अधिक समय के अपने कार्यकाल में उन्होने राज्य और अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों के प्रबंधन और नीति निरूपण में दक्षतापूर्वक कार्य किया.


उत्तराखंड के मुख्य सचिव का पदभार संभालने से पूर्व उत्पल कुमार सिंह ने उत्तराखंड सरकार में उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव सहित विभिन वरिष्ठ पदों पर अपनी सेवाएं दी.


उत्पल कुमार सिंह ने केंद्र में भी कृषि और कृषक कल्याण मंत्रालय के अपर सचिव सहित अनेक महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है. इससे पूर्व श्री सिंह लोकसभा सचिवालय के सचिव के रूप में कार्य कर रहे थे

प्रारंभिक जीवन व शिक्षा[संपादित करें]

श्रीमती स्नेहलता श्रीवास्तव का जन्म 18 सितंबर 1957 को हुआ। वे शहरी भूगोल में विशेषज्ञता के साथ भूगोल में स्नातकोत्तर हैं और क्षेत्रीय आयोजना और आर्थिक विकास में एम फिल किया है।[1]

करियर[संपादित करें]

उत्तराखंड के मुख्य सचिव का पदभार संभालने से पूर्व उत्पल कुमार सिंह ने उत्तराखंड सरकार में उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव सहित विभिन वरिष्ठ पदों पर अपनी सेवाएं दी.


उत्पल कुमार सिंह ने केंद्र में भी कृषि और कृषक कल्याण मंत्रालय के अपर सचिव सहित अनेक महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है. इससे पूर्व श्री सिंह लोकसभा सचिवालय के सचिव के रूप में कार्य कर रहे थे[1]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; nabard नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।