स्थावर सम्पदा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

भूमि तथा उसके उपर स्थित भवन आदि को सम्मिलित रूप से स्थावर सम्पदा (Real estate) कहते हैं। इसमें प्राकृतिक संसाधन जैसे फसलें, खनिज, जल, अचल सम्पत्तियाँ आदि भी सम्मिलित हैं। इसको हिन्दी में भूमि-भवन, भू-सम्पदा, अचल सम्पदा, जमीन-जायजाद आदि नामों से भी जाना जाता है।


रियल एस्टेट में बनाएं करियर करियर के तौर पर रियल एस्टेट को सिर्फ प्रॉपर्टी डीलर या कमीशन एजेंट्स के रूप में ही देखा जाता है, लेकिन आज इस क्षेत्र में नौकरियों की भरमार है. लेकिन आज इस क्षेत्र में नौकरियों की भरमार है. इस क्षेत्र में घर, ऑफिस, इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी और कॉरपोरेट फार्मलैंड की खरीद और बिक्री करने के अतिरिक्त प्रॉपर्टी प्रबंधन, प्रॉपर्टी मैनेजर, फैसेलिटीज मैनेजर, रिएल एस्टेट इंवेस्टमेंट कंस्लटेंट, भूमि विकास, बैंकों की मॉरगेज सर्विस, शहरी प्लानिंग, रियल एस्टेट काउंसलिंग, प्रॉपर्टी का मूल्य आकलन और रिसर्च भी शामिल हैं.

रियल एस्टेट में करियर ऑप्शंस

रेसिडेंशियल रिएल एस्टेट ब्रोकर: ऐसा ब्रोकर जो रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी को खरीदने और बेचने का काम करता है.


कमर्शियल रियल एस्टेट ब्रोकर: ऐसा ब्रोकर जो होटल, ऑफिस, कमर्शियल बिल्डिंग को खरीदने और बेचने का काम करता हो. यही नहीं, इसके लिए उसे मार्केट की अच्छी नॉलेज होना जरूरी है.

रियल एस्टेट इंवेस्टमेंट कंस्लटेंट: ये कंस्लटेंट लोगों को उनकी प्रॉपर्टी इंवेस्ट करने में सलाह देते हैं. इन्हें रियल एस्टेट मार्केट की काफी गहरी जानकारी होती है.

प्रॉपर्टी मैनेजर: ये मैनेजर किसी प्रोफेशनल प्रॉपर्टी मैनेजमेंट फर्म के पार्ट होते हैं और किसी की इंवेस्टमेंट प्रॉपर्टी की देखभाल करते हैं. प्रॉपर्टी किराए, लीज पर लेना और कस्टमर्स से डील करना इनका काम होता है. इसके लिए आपको अच्छे से नेगोसिएशन करना आना चाहिए.

फैसेलिटीज मैनेजर: फैसेलिटीज मैनेजर का कॉंसेप्ट बड़े-बड़े रिएल एस्टेट प्रोजेक्ट से जुड़ा है. इनका काम बड़े-बड़े रेसिडेंशिएल टाउनशिप, मॉल्स, ऑफिस बिल्डिंग की बिक्री में ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलाना होता है.

रियल एस्टेट एनालिस्ट: रियल एस्टेट एनालिस्ट का काम लोगों को निवेश के लिए बेहतर लोकेशन, जमीन या अन्य प्रॉपर्टी के बारे में सूचनाएं और जानकारियां देना है. इस तरह की जानकारियों को ब्रोकरेज हाउस अपने बड़े क्लाइंट्स को देकर लाभ उठाते हैं.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]