स्टोनमैन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

द स्टोनमैन एक नाम है जो कलकत्ता, भारत के लोकप्रिय अंग्रेजी भाषा के प्रिंट मीडिया द्वारा दिया गया है एक अज्ञात सीरियल किलर को जिसने 1989 में कलकत्ता में कम से कम 13 सोए हुए बेघर लोगों की हत्या कर दी थी। यह नाम अपराधी को भी दिया गया है। 1985 से 1988 तक मुंबई में इसी तरह की हत्याओं की श्रृंखला। यह अनुमान लगाया गया है कि ये उसी व्यक्ति का काम था, जो 26 हत्याओं के लिए जिम्मेदार हो सकता था।

स्टोनमैन को छह महीने (जून 1983 में पहली) में तेरह हत्याओं के लिए दोषी ठहराया गया था, लेकिन यह कभी स्थापित नहीं किया गया था कि अपराध एक व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह द्वारा किए गए थे। कलकत्ता पुलिस यह भी पता लगाने में विफल रही कि क्या कोई अपराध नकल हत्या के रूप में किया गया था। आज तक, किसी पर भी किसी भी अपराध का आरोप नहीं लगाया गया है; सभी तेरह मामले अनसुलझे हैं।

मुंबई हत्याकांड[संपादित करें]

भारत में बेघर कूड़ा बीनने वालों और भिखारियों को निशाना बनाने वाले सीरियल किलर का पहला संकेत मुंबई से मिला। 1985 में शुरू हुआ, और दो साल से अधिक समय तक, शहर के सायन और किंग्स सर्कल इलाके में बारह हत्याओं की एक श्रृंखला की गई। अपराधी या अपराधियों के संचालन का तरीका सरल था: पहले वे एक निर्जन क्षेत्र में अकेले सोए हुए शिकार को ढूंढते थे। मृतक का सिर 30 किलो वजन के एक ही पत्थर से कुचल दिया गया था। ज्यादातर मामलों में, पीड़ितों की पहचान सुनिश्चित नहीं की जा सकी क्योंकि वे अकेले सोते थे और उनके कोई रिश्तेदार या सहयोगी नहीं थे जो उन्हें पहचान सकें। इससे जुड़ा तथ्य यह था कि पीड़ित बहुत ही साधारण साधनों के लोग थे और व्यक्तिगत अपराध हाई-प्रोफाइल नहीं थे। छठी हत्या के बाद मुंबई पुलिस को अपराधों में एक पैटर्न नजर आने लगा था.

एक बेघर वेटर स्टोनमैन के हमलों में से एक से बच गया और पुलिस को इसकी सूचना देने के लिए भागने में सफल रहा, हालांकि, सायन के मंद रोशनी वाले क्षेत्र में जहां वह सो रहा था, वह अपने हमलावर को ठीक से देख नहीं पाया था।

कुछ ही समय बाद, 1987 में, माटुंगा के निकटवर्ती उपनगर में एक कूड़ा बीनने वाले की हत्या कर दी गई। भले ही पुलिस और मीडिया को स्टोनमैन हत्यारे पर संदेह था, घटनाओं को जोड़ने वाला कोई सबूत कभी नहीं मिला।

1988 के मध्य में, हत्याएं अचानक बंद हो गईं। मामला अनसुलझा रहता है।

1989 की गर्मियों में कलकत्ता में[संपादित करें]

मुंबई की हत्याओं को कलकत्ता "स्टोनमैन" हत्याओं से जोड़ा गया था या नहीं, इसकी कभी पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि, उपकरण में समानता, पीड़ितों की पसंद, निष्पादन, और हमलों के समय से पता चलता है कि हमलावर मुंबई की घटनाओं से परिचित थे, यदि वही हत्यारे खुद नहीं थे।

जून 1989 में कलकत्ता में पहले पीड़ित की सिर में चोट लगने से मृत्यु हो गई। अगले छह महीनों के भीतर स्टोनमैन के लिए जिम्मेदार बारह और हत्याएं दर्ज की गईं। मारे गए सभी लोग बेघर फुटपाथ पर रहने वाले थे, जो शहर के कम रोशनी वाले इलाकों में अकेले सोते थे। अधिकांश हत्याएं हावड़ा ब्रिज से सटे मध्य कलकत्ता में हुईं।

क्योंकि हत्यारे ने एक भारी पत्थर या कंक्रीट स्लैब गिराकर पीड़ितों को मार डाला, पुलिस ने माना कि हमलावर शायद एक लंबा, अच्छी तरह से निर्मित पुरुष था। हालांकि, किसी भी चश्मदीद गवाह के अभाव में, कोई पुष्ट भौतिक विवरण कभी उपलब्ध नहीं हुआ।

पुलिस को शहर के विभिन्न हिस्सों में तैनात किया गया था, और कई गिरफ्तारियां की गईं। गिरफ्तारी के एक दौर के बाद जिसमें मुट्ठी भर "संदिग्ध व्यक्तियों" को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया, हत्याएं बंद हो गईं। हालांकि, सबूतों की कमी का हवाला देते हुए, संदिग्धों को जनता के बीच छोड़ दिया गया। अपराध अनसुलझे रहते हैं।

स्टोनमैन गुवाहाटी में[संपादित करें]

फरवरी 2009 के दौरान असम राज्य के गुवाहाटी शहर में इसी तरह की घटनाओं की सूचना मिली थी।

घटनाओं पर आधारित फिल्म रूपांतरण[संपादित करें]

निर्माता बॉबी बेदी ने इन घटनाओं पर आधारित द स्टोनमैन मर्डर्स नामक फिल्म का निर्माण किया। 13 फरवरी 2009 को रिलीज़ हुई इस फिल्म में के के मेनन और अरबाज खान ने अभिनय किया था और इसे मनीष गुप्ता ने लिखा और निर्देशित किया था। गुप्ता ने कहा कि फिल्म के लिए उनकी कहानी 40% तथ्य और 60% काल्पनिक है। फिल्म में हत्याओं को एक पुलिसकर्मी द्वारा किए जा रहे धार्मिक अनुष्ठान का एक हिस्सा होने के रूप में दर्शाया गया है, जिसमें वास्तविक अपराधी को अंत में व्याख्या के लिए खुला छोड़ दिया गया है।

2011 में, श्रीजीत मुखर्जी द्वारा निर्देशित एक बांग्ला फिल्म बैशे सर्बोन रिलीज़ हुई थी। फिल्म का कथानक कोलकाता में उन्हीं रहस्यमयी सीरियल हत्याओं के इर्द-गिर्द घूमता है, जो 1989 की अवधि के दौरान हुई थीं। फिल्म में, हत्यारे को समाज के ज्यादातर गरीब और बेघर वर्ग के पीड़ितों को चुनते हुए दिखाया गया है; या तो यौनकर्मी, नशीली दवाओं के उपयोगकर्ता या सड़क के लोग। हालांकि, फिल्म सीरियल किलर द्वारा अपने सभी अपराधों को कबूल करने के बाद खुद को गोली मारने के साथ समाप्त होती है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

द स्टोनमैन मर्डर्स

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]