स्टैंड बाय मी (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
STAND BY ME
स्टैंड बाय मी
निर्देशक रॉब रेनर
पटकथा

ब्रूस A. एवंस

रेनॉल्ड गिदोन
निर्माता ब्रूस A. एवंस
रेनॉल्ड गिदोन
एंड्रू शाइनमन
अभिनेता विल व्हीटन
रिवर फीनिक्स
कोरी फेल्डमैन
जेरी ओ'कोनेल
कीथर सथरलंड
छायाकार थॉमस डेल रुथ
संपादक रॉबर्ट लीटन
संगीतकार जैक नित्शे
निर्माण
कंपनी
एक्ट III प्रॉडक्शंस
वितरक कोलम्बिया पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथि
२२ अगस्त १९८६
लम्बाई
८९ मिनट
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $ ७.५-८ मिलियन
कुल कारोबार $ ५२.३ मिलियन

स्टैंज बाय मी (अंग्रेज़ी: Stand By Me) रॉब रेनर द्वारा निर्देशित १९८६ की अमेरिकी आने वाली उम्र की फिल्म है। यह स्टीफन किंग के १९८८ के उपन्यास द बॉडी पर आधारित है, और शीर्षक बेन ई किंग के गीत से निकला है। विल व्हीटन, रिवर फीनिक्स, कोरी फेल्डमैन, जेरी ओ'कोनेल चार लड़कों के रूप में अभिनय करते हैं, जो १९५९ में, एक लापता लड़के के मृत शरीर को खोजने के लिए एक हाइक पर जाते हैं और कीफर सदरलैंड द्वारा निभाई गई एक बदमाशी का सामना करते हैं। फिल्म को सर्वश्रेष्ठ अनुकूलित पटकथा के लिए अकादमी पुरस्कार और दो गोल्डन ग्लोब पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया था: एक सर्वश्रेष्ठ ड्रामा मोशन पिक्चर के लिए और एक सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए।

कहानी[संपादित करें]

लेखक गोर्डी लैचेंस ने अखबार में पढ़ा कि उनके बचपन के सबसे अच्छे दोस्त क्रिस चेम्बर्स का निधन हो गया है। गॉर्डी एक बचपन की घटना का एक संस्मरण लिखते हैं जब वह, क्रिस और दो दोस्त सितंबर 1959 में लेबर डे हॉलिडे वीकेंड के दौरान कैसल रॉक, ओरेगन के शहर के पास एक लापता लड़के के शरीर को खोजने के लिए यात्रा करते हैं।

बारह वर्षीय गोर्डी के माता-पिता गोर्डी पर कोई ध्यान देने के लिए बड़े भाई डेनी की हाल ही में हुई मौत का शोक मनाने में व्यस्त हैं। गॉर्डी के दोस्त क्रिस, टेडी ड्यूचैम्प और वर्न टेसियो हैं। अपने माता-पिता के बरामदे के नीचे दबे पैसे की तलाश में, वर्न अपने बड़े भाई बिली को अपने दोस्त चार्ली के साथ बात करते हुए सुनता है। हाल ही में, बिली और चार्ली ने ट्रेन की पटरियों और एक नदी के पास शहर के बाहर रे ब्राउनर नाम के एक लापता लड़के का शव देखा। बिली शरीर की रिपोर्ट नहीं करना चाहता क्योंकि यह इस तथ्य पर ध्यान आकर्षित कर सकता है कि उसने और चार्ली ने हाल ही में एक कार चुराई थी। जब वर्न गोर्डी, क्रिस और टेडी को बताता है, तो चार लड़के-स्थानीय नायक बनने की उम्मीद करते हुए-शरीर की तलाश में जाने का फैसला करते हैं। क्रिस द्वारा अपने पिता की पिस्तौल चुरा लेने के बाद, वह और गॉर्डी स्थानीय गुंडागर्दी "ऐस" मेरिल और क्रिस के बड़े भाई, "आईबॉल" चेम्बर्स में भाग जाते हैं। ऐस ने क्रिस को जलाई हुई सिगरेट से धमकाया और गॉर्डी की यांकीज़ टोपी चुरा ली, जो गॉर्डी के दिवंगत भाई की ओर से एक उपहार था।

चारों लड़के अपनी यात्रा शुरू करते हैं। पानी पीने के लिए कबाड़खाने में रुकने के बाद, वे मालिक मिलो प्रेसमैन और उसके कुत्ते, चॉपर द्वारा अतिचार करते हुए पकड़े जाते हैं। वे एक बाड़ के ऊपर से भाग जाते हैं, और मिलो टेडी के मानसिक रूप से बीमार पिता को "लूनी" कहते हैं; टेडी गुस्से में आकर उस पर हमला करने की कोशिश करता है लेकिन दूसरे लड़कों ने उसे रोक दिया। चारों ने अपनी वृद्धि जारी रखी, और क्रिस ने गॉर्डी को अपने पिता की अस्वीकृति के बावजूद एक लेखक के रूप में अपनी क्षमता को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित किया। जब वे एक रेल पुल को पार करते हैं, तो लड़के लगभग आ रही ट्रेन से मारे जाते हैं। वर्न, जो सबसे पीछे है, के पास कूदने का एक अवसर है, लेकिन जब तक वह गॉर्डी द्वारा बचाया नहीं जाता तब तक घबराहट होती है।

उस शाम, गॉर्डी डेविड "लार्ड-एस्स" होगन की काल्पनिक कहानी बताता है, जो एक मोटा लड़का है जिसे लगातार धमकाया जाता है। बदला लेने के लिए, लार्ड-ऐस एक पाई-खाने की प्रतियोगिता में प्रवेश करता है और जानबूझकर फेंकता है, जिससे प्रतियोगियों और दर्शकों के बीच बड़े पैमाने पर उल्टी होती है (जिसे गॉर्डी "बर्फ-ओ-राम" कहते हैं)। उस रात, क्रिस ने गॉर्डी को बताया कि वह अपने परिवार की प्रतिष्ठा से जुड़े होने से नफरत करता है। वह स्वीकार करता है कि उसने स्कूल में दूध के पैसे चुराए थे, हालांकि वह गोर्डी को बताता है कि उसने बाद में कबूल किया और एक शिक्षक को पैसे वापस कर दिए। इसके बावजूद, क्रिस को निलंबित कर दिया गया; जाहिर है, शिक्षिका ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को पैसे देने के बजाय खुद पर पैसा खर्च किया। अभी भी शिक्षक के विश्वासघात से तबाह, क्रिस टूट जाता है और रोता है।

अगले दिन, लड़के एक दलदल में तैरते हैं और पाते हैं कि यह जोंकों से भरा हुआ है। गोर्डी अपने अंडरवियर में जोंक पाकर बेहोश हो जाता है। अधिक लंबी पैदल यात्रा के बाद, लड़के रे ब्राउनर के शरीर का पता लगाते हैं। यह खोज गॉर्डी के लिए दर्दनाक है, जो क्रिस से पूछता है कि उसके भाई डेनी को क्यों मरना पड़ा और दावा किया कि उसके पिता उससे नफरत करते हैं। क्रिस असहमत है, यह कहते हुए कि गॉर्डी के पिता उसे अच्छी तरह से नहीं जानते हैं।

ऐस और उसके गिरोह आते हैं, घोषणा करते हैं कि वे शरीर पर दावा कर रहे हैं, और अगर वे हस्तक्षेप करते हैं तो चार लड़कों को मारने की धमकी देते हैं। जब क्रिस ऐस का अपमान करता है और पीछे हटने से इनकार करता है, तो ऐस उसे खतरे में डालने के लिए एक स्विचब्लेड खींचता है। गॉर्डी हाथ में बंदूक लेकर क्रिस की सहायता के लिए आता है और हवा में एक शॉट फायर करता है, फिर ऐस पर बंदूक को प्रशिक्षित करता है। ऐस हथियार की मांग करता है, लेकिन गॉर्डी ने ऐस को "सस्ता पैसा-स्टोर हुड" कहते हुए मना कर दिया। ऐस गॉर्डी को यह पूछकर चुनौती देता है कि क्या वह पूरे गिरोह को गोली मारने की योजना बना रहा है, और गॉर्डी ने जवाब दिया, "नहीं, ऐस। बस तुम।" ऐस और उसका गिरोह बदला लेने की कसम खाकर पीछे हट गया। चार लड़के, यह मानते हुए कि किसी के लिए भी शव को खोजने का श्रेय प्राप्त करना सही नहीं होगा, एक गुमनाम फोन कॉल के माध्यम से अधिकारियों को इसकी सूचना दें। वे कैसल रॉक और भाग में वापस चले गए तरीके।

वर्तमान समय में, वयस्क गोर्डी लिखते हैं कि टेडी और वर्न जूनियर हाई स्कूल में प्रवेश करने के तुरंत बाद उससे और क्रिस से दूर चले गए, यह खुलासा करते हुए कि क्रिस बाद में कॉलेज गया और वकील बन गया। एक रेस्टोरेंट में मारपीट करने की कोशिश करने पर उसकी चाकू मारकर हत्या कर दी गई। लगभग एक दशक तक क्रिस को न देखने के बावजूद, गॉर्डी ने कहा कि वह उसे हमेशा के लिए याद करेगा।

गॉर्डी ने अपनी कहानी को निम्नलिखित शब्दों के साथ समाप्त किया: "बाद में मेरा कोई दोस्त नहीं था जैसा कि बारह साल की उम्र में मेरे पास था। जीसस, क्या कोई है?" वह उस पर विचार करने के लिए कुछ समय लेता है, फिर अपने बेटे और अपने बेटे के दोस्त के साथ खेलने के लिए बाहर जाता है।