स्टीव इरविन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
स्टीव इरविन
Steve Irwin.jpg
ऑस्ट्रेलिया चिड़ियाघर में इरविन वर्ष २००५
जन्म स्टीफन रॉबर्ट इरविन
22 फ़रवरी 1962
एस्सेंडॉन, विक्टोरिया, ऑस्ट्रेलिया
मृत्यु 4 सितम्बर 2006(2006-09-04) (उम्र 44)
बैट रीफ, क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया
मृत्यु का कारण मृत्यु का कारण हृदय में स्टिंगरे द्वारा भेदा जानाहै
राष्ट्रीयता ऑस्ट्रेलियाई
अन्य नाम "द क्रोकोडाइल हंटर"
व्यवसाय चिड़ियाघर सञ्चालक , संरक्षणवादी और टेलीविजन से जुड़े व्यक्तित्व, जूलॉजिस्ट, संरक्षणवादी, पशु चिकित्सक
जीवनसाथी टेरी रेंस इरविन (वि॰ 1992)
बच्चे बिंदी सू इरविन
रॉबर्ट क्लेरेंस इरविन
माता-पिता बॉब इरविन
लिन इरविन
वेबसाइट
Australia Zoo

स्टीफन रॉबर्ट इरविन (22 फरवरी 1962 - 4 सितंबर 2006), उपनाम " द क्रोकोडाइल हंटर " एक ऑस्ट्रेलियाई चिड़ियाघर सञ्चालक , संरक्षणवादी और टेलीविजन से जुड़े व्यक्तित्व थे । इरविन ने टेलीविज़न सीरीज़ द क्रोकोडाइल हंटर (1996-2007) से दुनिया भर में प्रसिद्धि हासिल की, एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित वन्यजीव वृत्तचित्र श्रृंखला जिसे उन्होंने अपनी पत्नी टेरी के साथ सह-होस्ट किया; इस जोड़े ने Croc Files (1999-2001), द क्रोकोडाइल हंटर डायरीज़ (2002-2006), और न्यू ब्रीड वेट्स (2005) की श्रृंखला की भी मेजबानी की। वे लगभग 80 किलोमीटर (260,000 फीट) बीरवाह में इरविन के माता-पिता द्वारा स्थापित, ऑस्ट्रेलिया चिड़ियाघर के स्वामित्व और संचालित भी थे जो की ब्रिस्बेन की राजधानी क्वींसलैंड राज्य के उत्तर में स्थित है ।

इरविन की मृत्यु ४४ वर्ष की उम्र में हुई थी, जो एक पानी के भीतर डॉक्यूमेंट्री फिल्म का निर्माण करते समय ओशन डेडिएल नाम की एक स्टिंग्रे बार्ब नमक मछली की एक प्रजाति द्वारा दिल में छेद कर देने के करण हुई थी ।

व्यवसाय[संपादित करें]

विवाह और परिवार[संपादित करें]

इरविन के पिता बॉब इरविन वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट थे। उनकी मां लिन इरविन वन्यजीवों के पुरर्वास के लिए काम करती थी। उनके माता-पिता ने चिड़ियाघर खोला था। जहां मगरमच्छ और सांप रहा करते थे। वो बचपन से ही उनके साथ खेला करते थे। उनके पिता ने स्टीव को मगरमच्छ को पकड़ना सिखाया।

1992 में उनकी शादी अमेरिका की रहने वाली टेरी रेन्स से हुई. दोनों की मुलाकात 1991 में हुई, जब टेरी ऑस्ट्रेलिया घूमने आई थीं। दोनों की उस समय मुलाकात हुई और दोस्ती प्यार में बदल गई। दोनों ने 1992 में शादी कर ली. दोनों ही पशु प्रेमी थे।

इरविन की विधवा, टेरी रेंस इरविन

मगरमच्छ हंटर और संबंधित कार्य[संपादित करें]

इरविन ऑस्ट्रेलिया के चिड़ियाघर में एक मगरमच्छ को खिलाते हुए
वर्ष २००० में इरविन

सम्मान[संपादित करें]

१९९७ में, अपने पिता के साथ क्वींसलैंड के तट पर मछली पकड़ने की यात्रा पर, इरविन ने कछुए की एक नई प्रजाति की खोज की। बाद में नई खोजी गई प्रजातियों के नामकरण का सम्मान दिया गया, उन्होंने अपने परिवार के नाम पर इरविन के कछुए ( एल्सया इरविनी ) का नाम रखा। [1] एक और नई खोज की ऑस्ट्रेलियाई पशु - हवा उगलने की एक प्रजाति भूमि घोंघा , क्रिकी स्टेवैर्विनि , २००९ में इरविन के बाद नामित किया गया था [2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Elseya irwini". Australian Faunal Directory. Department of the Environment and Heritage, Commonwealth of Australia. अभिगमन तिथि 4 September 2006.[मृत कड़ियाँ]
  2. Stanisic J. (24 August) 2009. Crikey steveirwini gen. et sp. nov. from montane habitats in the Wet Tropics of northeastern Queensland, Australia (Gastropoda: Eupulmonata: Camaenidae). Zootaxa 2206: 62–68. abstract Error in Webarchive template: Empty url..