सौर अधिकतम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
सनस्पॉट साइकिल 24 (2008-2020) के लिए एक भविष्यवाणी 2013 की गर्मियों में लगभग 66 की अधिकतम संख्या में एक सुस्पष्ट सनस्पॉट देती है। वर्तमान अवलोकन 1750 के दशक में रिकॉर्ड होने के बाद से यह सबसे छोटा सनस्पॉट चक्र बना।

सौर अधिकतम या सौर अधिकतम 11 साल के सौर चक्र के दौरान सबसे बड़ी सूर्य गतिविधि की एक नियमित अवधि है। सौर अधिकतम के दौरान, बड़ी संख्या में सनस्पॉट दिखाई देते हैं, और सौर विकिरण का उत्पादन लगभग 0.07% बढ़ता है। सौर मैक्सिमा की बढ़ी हुई ऊर्जा का उत्पादन पृथ्वी की वैश्विक जलवायु को प्रभावित कर सकता है, और हाल के अध्ययनों ने क्षेत्रीय मौसम पैटर्न के साथ कुछ संबंध दिखाया है।

सौर अधिकतम पर, सूर्य की चुंबकीय क्षेत्र रेखाएं सौर ध्रुव की तुलना में थोड़ी तेज गति से घूमने वाले सौर भूमध्य रेखा पर चुंबकीय क्षेत्र के कारण सबसे विकृत होती हैं। औसतन, सौर चक्र को एक सौर अधिकतम से दूसरे तक जाने में लगभग 11 वर्ष लगते हैं, जिसकी अवधि 9 से 14 वर्ष तक भिन्न होती है।

भविष्य की अधिकतम समय और शक्ति की भविष्यवाणियां बहुत कठिन हैं; पूर्वानुमान व्यापक रूप से भिन्न होते हैं। 2000 में एक सौर अधिकतम था। 2006 में, नासा ने शुरू में 2010 या 2011 में सौर अधिकतम की उम्मीद की थी, और सोचा कि यह 1958 के बाद से सबसे मजबूत हो सकता है। हालांकि, सौर अधिकतम 2014 तक होने की घोषणा नहीं की गई थी, और तब भी को रिकॉर्ड में सबसे कमजोर स्थान दिया गया था।

सौर चक्र[संपादित करें]

सौर चक्रों की औसत अवधि लगभग 11 वर्ष होती है। सौर अधिकतम और सौर न्यूनतम अधिकतम और न्यूनतम सनस्पॉट मायने रखता है। साइकिल न्यूनतम एक से अगले तक फैलेगी।

17 वीं शताब्दी के प्रारंभ से सनस्पॉट देखे गए हैं और सनस्पॉट समय श्रृंखला किसी भी प्राकृतिक घटना की सबसे लंबी, लगातार देखी गई (रिकॉर्ड की गई) समय श्रृंखला है। सनस्पॉट्स में 11 साल के अर्ध-आवधिकता के साथ, सूर्य के बड़े पैमाने पर द्विध्रुवीय (उत्तर-दक्षिण) चुंबकीय क्षेत्र घटक भी हर 11 साल में फ़्लिप करता है, हालांकि, द्विध्रुवीय क्षेत्र का शिखर सूर्यस्पॉट संख्या में शिखर को पीछे छोड़ देता है, पूर्व में दो चक्रों के बीच न्यूनतम होता है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]