सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

शेर की गुफा
Khanderi Cricket Stadium.jpg
खांदेरी क्रिकेट स्टेडियम का दृश्य
मैदान की जानकारी
स्थानखांदेरी, राजकोट, सौराष्ट्र, भारत
स्थापना2008
दर्शक क्षमता28,000
स्वामित्वसौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन
प्रचालकसौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन
टीमेंभारतीय क्रिकेट टीम
सौराष्ट्र क्रिकेट टीम
गुजरात लॉयन्स
छोरों के नाम
पवेलियन एंड
वी वी एस लक्ष्मण एंड
अंतरराष्ट्रीय मैचों की जानकारी
प्रथम एकदिवसीयजनवरी 11 2013:
 भारत v  इंग्लैण्ड
जून 22 2014 के अनुसार
स्रोत: सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, क्रिकइन्फो

सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, यह भी के रूप में खांदेरी क्रिकेट स्टेडियम (शेर की मांद में जाना जाता है, क्योंकि नई आईपीएल टीम यहाँ पर आधारित) के एक क्रिकेट स्टेडियम में है राजकोट, भारत। यह गुजरात का पहला सौर ऊर्जा संचालित स्टेडियम है।

इतिहास[संपादित करें]

प्रारंभ में, स्टेडियम इस्तेमाल किया जा रहा था के लिए रणजी ट्रॉफी मैच, जब दर्शक खड़ा अभी भी निर्माण किया जा रहा था।[1] खड़ा पूरा साथ, जमीन 28,000 प्रशंसकों पकड़ कर सकते हैं। स्टेडियम में एक बड़ा खेल परिसर है कि इस तरह बैडमिंटन, बास्केटबॉल, वालीबॉल और के रूप में अन्य खेलों के लिए आयोजन स्थलों में शामिल होंगे का एक हिस्सा है। यह सौराष्ट्र क्रिकेट संघ के माधवराव सिंधिया क्रिकेट ग्राउंड के साथ मैचों की मेजबानी करेगा।

यह कला क्रिकेट स्टेडियम का एक राज्य है। यहां मीडिया बॉक्स लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड, लंदन में एक करने के लिए डिजाइन में समान है। दर्शक की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए, वहाँ सीट कॉलम और तीन खड़ा के लिए प्रवेश द्वार / बाहर निकलता है कि बहुत सारी के बीच कई एस्लेस हैं। वहाँ भी एक विशाल बीतने के स्टेडियम के आसपास आसान आंदोलन सक्षम करने के लिए, खड़ा है और बाहरी दीवार के बीच, चल रहा है।

कृषि भूमि जामनगर राजमार्ग के बगल के एक 30 एकड़ हिस्से को 2004 के आसपास का अधिग्रहण किया गया था। एससीए स्टेडियम जो देर से 2008 के बाद से प्रथम श्रेणी मैचों की मेजबानी कर दिया गया है करने के लिए शहर में एक व्यावसायिक इमारत की सातवीं मंजिल से तंग अपने कार्यालयों को स्थानांतरित कर दिया।

जटिल दो खेल के मैदान हैं: स्टेडियम के अंदर मुख्य एक, एक 90 यार्ड आउटफील्ड के साथ, और एक छोटे से एक के बाहर, एक 70-यार्ड आउटफील्ड के साथ। बाद के जिला स्तर के मैचों के लिए आउटडोर नेट के लिए प्रयोग किया जाता है, और भी है। ड्रेसिंग रूम बड़ा और बड़े, शानदार, तकिये सीटों के साथ लाइन में खड़ा कर रहे हैं।

60 से अधिक आतिथ्य इलाके वेस्ट स्टैंड बक्से रहे हैं और मंडप खड़े हो जाओ, लेकिन एससीए उन्हें कंपनियों को स्थायी रूप से बेचने के खिलाफ फैसला किया है और केवल अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए उन्हें बाहर किराया होगा। वहाँ भविष्य में एक अकादमी है करने के लिए भी योजना बना रहे हैं।

यह 11 जनवरी, 2013 को अपनी पहली एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी की।[2] भारत एक दिन रात वनडे में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। उच्च स्कोरिंग मैच दोनों टीमों के 300 + रन बनाए नौ रन से इंग्लैंड ने जीती।

यह भी भारत अक्तूबर-नवंबर 2013 के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान अक्टूबर 10, 2013 भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी -20 अंतरराष्ट्रीय मैच के बीच में ही की मेजबानी की। मैच पहली बार देखा आरोन फिंच के 89 रन दस्तक और फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में युवराज की वापसी जिसमें उन्होंने भारत के रूप में नाबाद 77 रन बनाए 201 रन नीचे का पीछा।

[[|x2000px|alt=Rajkot Cricket Stadium|भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका तीसरे वनडे 2015 से पहले मनोरम दृश्य]]
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका तीसरे वनडे 2015 से पहले मनोरम दृश्य

नवंबर 2015 में, स्टेडियम महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम परिसर, होल्कर स्टेडियम, हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम और डॉ वाई.एस. के साथ-साथ छह नए टेस्ट आयोजन स्थल में से एक चुना गया था भारत में राजशेखर रेड्डी एसीए-व्हीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम।[3] टीम गुजरात लायंस के 5 मैचों विवो आईपीएल 2016 के राजकोट में खेला जाएगा।[4]

सन्दर्भ[संपादित करें]