सोलेदाद अल्वार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
सोलेदाद अल्वार
Soledad Alvear
SolAlvear.jpg

जन्म 17 सितम्बर 1950 (1950-09-17) (आयु 69)
सैंटियागो, चिली, चिली
निवास सैंटियागो, चिली, चिली

मारिया सोलेदाद अल्वार वालेंज़ुएला (जन्म 17 सितंबर, 1950), एक चिली की वकील और क्रिश्चियन डेमोक्रेट राजनेता हैं, जो लागोस प्रशासन के कैबिनेट सदस्य थी। वह 2006-2008 से क्रिश्चियन डेमोक्रेट पार्टी की अध्यक्ष थीं। वह वर्तमान में सेंटियागो / पूर्व की सीनेटर हैं ।

राष्ट्रपति पैट्रिकियो आयल्विन के तहत, अल्वियर ने महिला मामलों की मंत्री के रूप में काम किया, चिली के समाज में महिलाओं के साथ भेदभाव से निपटने के लिए एक नया मंत्रालय बनाया। एडुआर्डो फ्रे रूइज़-टैगले प्रशासन के तहत वह न्याय मंत्री के रूप में ग्रहण की और आपराधिक न्याय संहिता को पूरी तरह से खत्म करने में मदद की, जो स्पेनिश औपनिवेशिक काल से चली आ रही थी। रिकार्डो लागोस के साथ उन्होंने 2000 के उपचुनाव के दौरान अभियान प्रबंधक के रूप में काम किया, और फिर अपनी सरकार के तहत उन्होंने विदेश मंत्री के रूप में काम किया, संयुक्त राज्य अमेरिका , यूरोपीय समुदाय और दक्षिण कोरिया के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए।

2004 के उत्तरार्ध में अल्वियर ने आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी पार्टी का नामांकन जीत लिया, और फिर एक एकमात्र कॉन्सर्टेसियन उम्मीदवार को परिभाषित करने के लिए, खुले प्राथमिक चुनाव में, सोशलिस्ट पार्टी के उम्मीदवार मिशेल बाचेलेट का सामना करना पड़ा। हालांकि, जनमत सर्वेक्षणों में कम समर्थन और अपनी ही पार्टी के नेतृत्व में उन्हें परिभाषित प्राथमिक से दो महीने पहले इस्तीफा देना पड़ा। समवर्ती संसदीय चुनाव में सीनेट में सीट के लिए चलने का उनका निर्णय सफल साबित हुआ, सैंटियागो / पूर्वी निर्वाचन क्षेत्र में पीडीसी के लिए एक सीट जीतना। मई 2006 में, वह लगभग 70% मतों के साथ पीडीसी की पहली महिला निर्वाचित अध्यक्ष बनीं।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]