सोलारकॉइन (सौर सिक्का)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
सोलारकॉइन
Solarcoinlogo.png
आधिकारिक सोलारकॉइन लोगो
मूल्यवर्ग
प्रतीकएस एल आर, §
जनसांख्यिकी
जारी होने की तिथि२०१४ ०१ १२
प्रयोक्ताअन्तराष्ट्रीय
मूल्यांकन
मुद्रास्फीति२% वार्षिक

सोलारकॉइन एक (क्रिप्टो-मुद्रा : § ; एस एल आर ) है, जिसका शुभारम्भ जनवरी २०१४ में हुआ और जिसे वैश्विक सौर बिजली उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए अमल किया गया।

सोलारकॉइन की आपूर्ति रूपांकित किया गया है चालीस सालों तक टिकने के लिए, ९७,५०० टेरावाट सौर बिजली उत्पादक को प्रोत्साहन देते हुए। सोलारकॉइन दो प्रकार के काम के सबूत द्वारा समर्थित है। पहला पारंपरिक क्रिप्टोग्राफिक सबूत है, जो डिजिटल मुद्रे के साथ सम्बंधित है। दूसरे काम का सबूत है, तीसरे पक्ष सत्यापित मीटर-अध्ययन, जो १ मेगा वाट सौर बिजली के उत्पादन का प्रतिनिधित्व करता है। सोलारकॉइन, इन दोनों कामों के सबूतों को एक साधन के रूप में उपयोग करते हुए, सौर बिजली उत्पादन को पुरस्कृत करने के लिए, समान रूप से वितरित है।


सोलारकॉइन उन व्यक्तियों द्वारा मांग किया जा सकता है जिनके घरों के छत पर सौर ऊर्जा पैनल हो या बड़े सौर बिजली खेतों में (जो पट्टे पर पाया गया हो या वित्तपोषित हो)।

बिटकॉइन से भिन्नता[संपादित करें]

सोलारकॉइन बिटकॉइन के लिए एक प्रतिस्थापन नहीं है। वह एक पूरक मुद्रा है जो ब्लाक- चैन टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है जिसको लागू किया गया है वैश्विक सौर बिजली उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए।

  • फोर्क, लाइटकॉइन सोर्स कोड से
  • हैश अल्गोरिथम: स्क्रिप्ट
  • §९८.३४ बिलियन
  • सौरकॉइन खनिकर्म बिटकॉइन से 50x कम ऊर्जा का उपयोग करता है ¹

खनिकर्म[संपादित करें]

सोलारकॉइन को काम के सबूत (पाउ) द्वारा, बहुत सारें निवेशकों को वितरित किया गया, सितम्बर २०१४ तक। तब से, हिस्सेदारी सबूत का समय (पोस्ट) को अधिक पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा के रूप में प्रयोग किया जा रहा है। पाउ से पोस्ट का संक्रमण के साथ पैसे की कमी बढता है, जो लम्बे समय में, इसकी कीमत बढाता है। अब सौर ऊर्जा के उत्पादन के जरिये ही सोलारकॉइन का खनिकर्म हो सकता है।

सन्दर्भों[संपादित करें]

¹ बिटकॉइन- प्रेरित सोलारकॉइन नवीकरणीय ऊर्जा विकास को बढावा देने के उद्देश्य में है

ग्रन्थसूची[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]