सोन्या जहान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
सोन्या जहान
जन्म 24 अप्रैल 1980 (1980-04-24) (आयु 41)
कराची, पाकिस्तान
आवास मुंबई, भारत[1]
राष्ट्रीयता Pakistani
व्यवसाय अभिनेत्री
सक्रिय वर्ष 2005–present
जीवनसाथी विवेक नारायण
संबंधी नूरजहां (Grandmother)

सोन्या जहान एक पाकिस्तानी अभिनेत्री हैं। सोन्या का जन्म जहान-रिज़वी परिवार में हुआ था। वह नूरजहां और फिल्म निर्माता शौकत हुसैन रिज़वी की पोती हैं।[2] सोन्या का मूल नाम सोन्या रिज़वी है। सोन्या के पिता अकबर हुसैन रिज़वी हैं जो नूरजहाँ के सबसे बड़े बेटे हैं। सोन्या की माँ फ्लोरेंस रिज़वी हैं जो कि फ्रांसीसी मूल की हैं और कराची पाकिस्तान में रहती हैं। वह कराची के एकमात्र फ्रांसीसी रेस्तरां का मालिक है।

करियर[संपादित करें]

जहान ने 2005 में कबीर बेदी के साथ रोमांटिक ऐतिहासिक फिल्म ताज महल: एन इटरनल लव स्टोरी के साथ अपनी फिल्म की शुरुआत की। जहान ने मुमताज महल की भूमिका निभाई, जो फिल्म के केंद्रीय चरित्र से धोखा देती है। फिल्म को आलोचकों से मिश्रित समीक्षा मिली, और बॉक्स ऑफिस पर मध्यम सफल रही; हालांकि, फिल्म आलोचकों द्वारा जहान के प्रदर्शन की प्रशंसा की गई थी। जहान की दूसरी रिलीज, सुधीर मिश्रा की रोमांटिक ड्रामा खोया खोया चाँद शाइनी आहूजा के साथ थी। यह फिल्म 1950 के दशक के फिल्म उद्योग में अपनी पृष्ठभूमि के रूप में प्रसिद्ध हस्तियों की जीवन शैली के साथ घूमती है। फिल्म को आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा मिली, और जहान ने अपने प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण प्रशंसा अर्जित की। जेहान अगली बार धार्मिक अमेरिकी मुस्लिम प्रोफेसर हसीना के रूप में सामाजिक फ़िल्म माइ नेम इज़ ख़ान में दिखाई दिए, जो करण जौहर के साथ उनका पहला सहयोग था। अमेरिका में स्थापित फिल्म को आलोचकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली और उनके प्रदर्शन की विशेष रूप से प्रशंसा की गई। यह फ़िल्म 2010 की सबसे महंगी बॉलीवुड फ़िल्म थी और किसी भी भारतीय फ़िल्म के लिए सबसे अधिक मूल्य वाली खरीद थी, जो कि INR900 मिलियन (US $ 14 मिलियन) के पिछले रिकॉर्ड को पार कर 2010 की सबसे अधिक कमाई करने वाली बॉलीवुड फ़िल्म के रूप में घोषित की गई थी।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

रिज़वी का विवाह एक भारतीय बैंकर विवेक नारायण से हुआ और वे भारत के मुंबई में रहते हैं।[3][4] दंपति के दो बच्चे हैं- नूर और निर्वाण।[5] सोन्या, अपने पति विवेक के साथ एक लाइफस्टाइल क्लब, द कोरम की मालिक हैं, जिसकी शाखाएँ गुड़गांव और मुंबई में हैं।[6][7] फूड एंड बेवरेज नेक्स्ट-डोर रेस्तरां, कोलेस, को सोन्या ने संभाला है।[8][9]

फिल्म[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Exclusive: Simply Sonya". मूल से 27 जून 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 जून 2019.
  2. "No work permit for Sonia Jehan". मूल से 16 अक्तूबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 जून 2019.
  3. Exclusive: Simply Sonya Archived 2018-06-27 at the Wayback Machine, Dawn, 14 February 2010
  4. "संग्रहीत प्रति". मूल से 27 जून 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 जून 2019.
  5. "I miss Pakistan; its simplicity, loyalty and traditions: Sonya Jehan". मूल से 25 अप्रैल 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 जून 2019.
  6. "The Quorum launches in Mumbai".
  7. "The Quorum: Changing the status quo".
  8. "On the Loose: Club Class".
  9. "Quorum, an upscale club in an equally upscale setting in Gurugram".

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]