सोना मोहपात्र

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सोना मोहपात्र
जन्म 17 जून 1978 (1978-06-17) (आयु 45)
कटक, ओडिशा
राष्ट्रीयता भारतीय
पेशा गायिका, संगीतकार, गीतकार, निर्माता
जीवनसाथी राम सम्पत
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

सोना मोहापात्र भारतीय गीतकार, संगीतकार और गायिका हैं। उनका जन्म कटक, उड़िसा में हुआ। सोना मोहपात्र मुख्य रूप से भारत में चर्चित हैं। सोना ने दुनिया भर के अनेक संगीत समारोहों में प्रदर्शन किया गया है और एलबम, एकल, संगीत कार्यक्रम वेबकास्ट, संगीत विडियो बॉलीवुड फिल्मों और विज्ञापनों में चित्रित किया गया है। उनकी खुद की सामग्री के आलावा, सोना मोहपात्रा ने विशेष रूप से सफल साबित "उत्तरार्द्ध" के साथ "खौफ के साये" एवं "चलो नृत्य" और INXS, साथ, डेविड बॉवी जैसे गानों के रीमिक्स किया है।

व्यवसाय[संपादित करें]

सोना मोहपात्रा मुख्य रूप से तभी से जानी -जाने लगी जब आमिर ख़ान के शो सत्यमेव जयते में प्रस्तुत हुई।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

सोना मोहपात्रा ने राम सम्पत, एक संगीतकार और संगीत निर्देशक से शादी की है। राम सम्पत सत्यमेव जयते एवं फिल्म डेल्ही बेल्ली और तलाश में अपने अभिनव के लिए जाने जाते हैं सोना मोहपात्रा और राम सम्पत उनके संगीत प्रोडक्शन हाउस OmGrown में भागीदार हैं और वर्तमान में मुंबई में रहते हैं।

शिक्षा[संपादित करें]

सोना मोहपात्रा ने स्नातक की शिक्षा "इंस्ट्रूमेंटेशन एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग" विषय में College of Engineering and Technology, Bhubaneswar से प्राप्त की हैं। उन्होंने MBA की शिक्षा "सिम्बायोसिस, पुणे" से से प्राप्त की है और कुछ कंपनियों में ब्रांड मैनेजर के रूप में कार्य की है।

बॉलीवुड[संपादित करें]

[1][2][3]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "On a different note". द इंडियन एक्सप्रेस. 19 अप्रैल 2010. मूल से 11 फ़रवरी 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 जुलाई 2010. पाठ "द इंडियन एक्सप्रेस Group" की उपेक्षा की गयी (मदद)
  2. Today’s rising Talents of Odisha, Stars of tomorrow Archived 2011-12-05 at the वेबैक मशीन.
  3. Sona Mohapatra - The Pride of Odisha Archived 2012-04-24 at the वेबैक मशीन 28 जुलाई 2011

इन्हे भी देखे[संपादित करें]

मधुबंती बागची

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]