सोनाली मुख़र्जी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

सोनाली मुख़र्जी धनबाद की रहने वाली एक भारतीय महिला है जिनका चेहरा २००३ में एसिड हमले के कारण स्थायी रूप से विघटित हो गया था।[1] उनके परिवार ने अपनी साडी बचत उनके उपचार पर लगा दी।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

मुख़र्जी का जन्म धनबाद में हुआ था। वह एक राष्ट्रीय कैडेट कोर की कैडेट थी जिसे उन्होंने एसिड आक्रमण के बाद छोड़ना पड़ा। [2]

घटना[संपादित करें]

2003 में इस घटना से लगभग डेढ़ महीने पहले, तीन कथित हमलावर - तपस मित्र, और उनके दो दोस्त संजय पासवान और भ्रमदेव हाजरा ने उन्हें बताया कि वह एक घमंडी (अहंकारी) व्यक्ति हैं और उन्हें सबक सीखना पड़ेगा। उसके बाद मुख़र्जी के पिता ने उन हमलावरों के परिवार वालो से उनकी शिकायत भी की। २२ अप्रैल के दिन जब वह अपने घर की छत पर सो रही थी तो उन पर एसिड से हमला हुआ। इस घटना में उनकी बहन भी घायल हुई थी। [3]

घटना के बाद[संपादित करें]

इस घटना के अपराधियों को ९ साल की सजा सुनाई गयी फिरर बाद में उच्च नयायालय से अपील के बाद उन्हें जमानत दे गयी। मुखर्जी के परिवार ने झारखंड के मुख्यमंत्री सहित कई न्यायालय और अन्य कई अधिकारियों से संपर्क किया, कई सांसदों से, लेकिन उन्हें "आश्वस्त (आश्वासन) ..। के सिवा कुछ नही मिला"। चांदीदस मुख़र्जी, सोनाली के पिता ने एक साक्षात्कार में यह कहा कि हमने उच्च नयायालय में भी अपाल की पर कुछ नहीं हुआ उन्हें जेल भेजा गया परन्तु जल्द ही रिहा कर दिया गया, और अब वह अपराधी अपने जीवन में आनंद ले रहे हैं। एसिड अटैक पीडितो के लिए देश का कानून और मजबूत बनना चाहिए क्युकी अगर ऐसा ही रहा तोह न जाने कितनी और सोनलिया बन जाएगी। फरवरी २०१४ में राज्य सरकार झारखंड के बोकारो डिप्टी कमिश्नर के कार्यालय के कल्याण विभाग में ग्रेड ३ क्लर्क के रूप में सोनाली मुखर्जी को नियुक्त किया गया।

कौन बनेगा करोड़पति[संपादित करें]

मुख़र्जी ने जब इच्छामृत्यु के लिए अपील की तो उन्होंने वैश्विक ध्यान आकर्षित किया। उनकी कौन बनेगा करोड़पति(सीजन-६) के सेट पे अमिताभ बच्चन से मिलने की इच्छा को भी प्रदान किया। खेल में लारा दत्ता भूपति के साथ, उन्होंने २.५ मिलियन जीत ली। [4]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Sonali mukherjee [ Acid attack 2003 ] Biography ~ Matpal
  2. "Give me justice or let me die: Desperate plea of acid attack victim who was left blind and deaf by the three men who had 'sexually abused her'". Daily Mail (UK). London. 16 July 2012. Retrieved 31 December 2012.
  3. "A beautiful life melted away in an acid attack Punjab News | Breaking News | Latest Online News". Punjabnewsline.com. 22 April 2003. Retrieved 25 November 2012.
  4. "Acid attack victim scarred for life in attack by students becomes a millionaire on India's most-watched quiz show". Daily Mail. London.