सैनिक (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
सैनिक
सैनिक.jpg
सैनिक का पोस्टर
निर्देशक सिकन्दर भारती
निर्माता जिमी निरुला
अभिनेता अक्षय कुमार
अश्विनी भावे
अनुपम खेर
आलोक नाथ
रॉनित रॉय
फरहीन
लक्ष्मीकांत बेर्डे
संगीतकार नदीम-श्रवण
प्रदर्शन तिथि(याँ) 10 सितम्बर, 1993
देश भारत
भाषा हिन्दी

सैनिक 1993 में बनी हिन्दी भाषा की एक्शन फिल्म है। इसमें अक्षय कुमार, अश्विनी भावे, रॉनित रॉय और फरहीन मुख्य भूमिका में है।[1]

संक्षेप[संपादित करें]

यह फिल्म लेफ्टिनेंट सूरज दत्त (अक्षय कुमार) नामक एक सैनिक के बारे में है, जो कर्नल यशपाल दत्त (रि.) (अनुपम खेर) का पुत्र है। सूरज महिला कॉलेज में अपनी बहन मिनी से मिलने जाता है जहाँ उसकी मुलाकात अल्का (अश्विनी भावे) से होती है और उन्हें एक-दूसरे से प्यार हो जाता है। वे जल्द ही शादी कर लेते हैं, लेकिन सूरज को एक साल के लिये किसी मिशन के लिए बुलाया जाता है। जब वह दूर होता है तो एक संदेश आता है कि सूरज मारा गया है। मिनी, अल्का और यशपाल प्रत्येक को इसके बारे में पता चलता है, लेकिन वह एक-दूसरे को नहीं बताते क्योंकि उन्हें लगता है दूसरा यह नहीं सुन पाएगा। इस बीच, मिनी विजय (रॉनित रॉय) से शादी करने वाली है, लेकिन उसकी शादी के दिन उसका अपहरण कर लिया जाता है। सूरज के आश्चर्यजनक पुनरुत्थान के साथ (जो अभी तक जीवित था) फिल्म समाप्त होती है। वह मिनी को बचाता है और सब फिर से मिल जाते हैं।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

संगीतकार - नदीम-श्रवण
गीतकार - समीर

कुमार सानु द्वारा गाए गए गीत "जाम वो है", "मेरी वफाएँ याद करोगे" और "कितनी हसरत है हमें" सदाबहार गीत हैं जो अभी भी भारतीय दर्शकों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं।

क्रम # शीर्षक गायक
1 "कितनी हसरत है हमें" कुमार सानु, साधना सरगम
2 "मेरी वफाएँ याद करोगे" कुमार सानु, आशा भोंसले
3 "जाम वो है" कुमार सानु
4 "हमको हुआ है प्यार" विनोद राठोड़, अलका याज्ञिक
5 "बाबुल का घर" कुमार सानु, अलका याज्ञिक
6 "है मेरी साँसों में" सुहासिनी

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "कभी शादी कर US चली गई थी अक्षय की ये हीरोइन, फिर लौटना पड़ा इंडिया". दैनिक भास्कर. 30 जून 2017. अभिगमन तिथि 18 जून 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]