सैंड्रिना मालाकियानो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सैंड्रिना मालाकियानो

2011 में सैंड्रिना
जन्म 24 नवम्बर 1971 (1971-11-24) (आयु 52)
बैंकॉक, थाईलैंड
पेशा समाचार प्रस्तोता
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

सैंड्रिना मालाकियानो (जन्म: एलेसेंड्रा शिंटा मलकियानो 24 नवंबर 1971) इंडोनेशियाई समाचार टेलीविजन चैनल मेट्रो टीवी की एक पूर्व समाचार प्रस्तुतकर्ता हैं, वह 2002 के एशियाई टेलीविजन पुरस्कारों की "सर्वश्रेष्ठ समाचार प्रस्तुतकर्ता" श्रेणी में उपविजेता रही । सैंड्रिना को 2001 और 2003 में सर्वश्रेष्ठ समाचार प्रस्तुतकर्ता और क्रमशः 2005 के एशियाई टेलीविजन पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ करंट अफेयर्स प्रस्तुतकर्ता नामित किया गया था।

कैरियर[संपादित करें]

मलाकियानो का जन्म थाईलैंड में हुआ था, लेकिन उनका पालन-पोषण बाली में हुआ। उन्होंने विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियर के रूप में स्नातक किया।

उन्होंने बाली में प्रसारण की दुनिया में अपना करियर तब शुरू किया जब वह 1990 में एक रेडियो शो होस्ट बनीं और कुछ महीनों के बाद वह देनपसार बाली के टीवीआरआई स्टेशन में न्यूज़कास्टर के रूप में शामिल हुईं। 1996 में, वह ANTV जकार्ता में न्यूज़कास्टर और स्पोर्ट्सकास्टर के रूप में शामिल हुईं। फिर, 1997 में, उन्होंने ट्रैवल एशिया और बियॉन्ड और 'वाइल्ड थिंग्स' जैसे कई टीवी कार्यक्रमों के लिए एक फ्रीलांस होस्ट के रूप में काम किया।

1998 से 2000 तक, उन्होंने पीटी के जनसंपर्क प्रबंधक के रूप में काम किया। जकार्ता में TVRI सेंट्रल स्टेशन पर अंग्रेजी समाचार प्रस्तुतकर्ता और स्पोर्ट्सकास्टर के रूप में काम किया।

मलकियानो ने 2000 में इस्लाम कबूल किया।[1]

2000 में मलकियानो स्टेशन के मुख्य समाचार और समसामयिक मामलों के एंकर के रूप में मेट्रो टीवी में शामिल हो गया, जो इंडोनेशिया का पहला 24 घंटे का समाचार चैनल है।

2006 में हज यात्रा पर जाने के ठीक बाद, सैंड्रिना ने घूंघट (हिजाब) पहनने का फैसला किया, इसलिए वह वहां अपने करियर को आगे बढ़ाने में असमर्थ थीं क्योंकि हिजाब पहनना समाचार एंकरों के लिए कंपनी की 'ऑन एयर लुक' नीति के खिलाफ था।[2]

अक्टूबर 2009 से, अपने पति, राजनीतिक विश्लेषक ईप सैफुलोह फतह के साथ, मलकियानो ने पोलमार्क इंडोनेशिया इंक के नाम से एक राजनीतिक मार्केटिंग कंसल्टेंसी कंपनी चलाई है।

मलाकियानो ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म और पब्लिक स्पीकिंग पढ़ाते हैं। वह स्वतंत्र रूप से कार्यक्रमों की मेजबानी करती हैं।

सामाजिक सक्रियता[संपादित करें]

सर्वाइकल कैंसर से लड़ने के लिए राष्ट्रीय अभियान के राजदूत के रूप में, पिछले एक दशक से मलकियानो ने इंडोनेशिया में सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के बारे में जनता को लगातार प्रचारित और शिक्षित किया है। वह कई अलग-अलग प्रकार की सामाजिक गतिविधियों में भी शामिल है, जैसे कि शिक्षा के क्षेत्र में।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Indonesian Foreign Ministry says kidnapped journalists released". The Star. February 21, 2005. मूल से 22 June 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 January 2011.
  2. "Sandrina Malakiano & The Jilbab". www.indonesiamatters.com. अभिगमन तिथि 12 मार्च 2023.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]