सेल सिग्नलिंग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जीव विज्ञान में, सेल सिग्नलिंग (ब्रिटिश अंग्रेजी में सेल सिग्नलिंग) या सेल कम्युनिकेशन एक सेल की क्षमता है कि वह अपने पर्यावरण के साथ और अपने साथ सिग्नल प्राप्त कर सके, संसाधित कर सके और संचारित कर सके। सेल सिग्नलिंग प्रोकैरियोट्स और यूकेरियोट्स में सभी सेलुलर जीवन की एक मौलिक संपत्ति है। सिग्नल जो एक सेल (या बाह्य सिग्नल) के बाहर से उत्पन्न होते हैं, यांत्रिक दबाव, वोल्टेज, तापमान, प्रकाश, या रासायनिक सिग्नल (जैसे, छोटे अणु, पेप्टाइड्स, या गैस) जैसे भौतिक एजेंट हो सकते हैं। रासायनिक संकेत हाइड्रोफोबिक या हाइड्रोफिलिक हो सकते हैं। सेल सिग्नलिंग छोटी या लंबी दूरी पर हो सकती है, और इसके परिणामस्वरूप ऑटोक्राइन, जुक्सटाक्राइन, इंट्राक्राइन, पैराक्राइन या एंडोक्राइन के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। सिग्नलिंग अणुओं को विभिन्न बायोसिंथेटिक पथों से संश्लेषित किया जा सकता है और निष्क्रिय या सक्रिय परिवहन के माध्यम से या यहां तक ​​​​कि सेल क्षति से भी जारी किया जा सकता है।

रिसेप्टर सेल सिग्नलिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि वे रासायनिक संकेतों या भौतिक उत्तेजनाओं का पता लगाने में सक्षम होते हैं। रिसेप्टर्स आम तौर पर कोशिका की सतह पर या कोशिका के आंतरिक भाग में स्थित प्रोटीन होते हैं जैसे कि साइटोप्लाज्म, ऑर्गेनेल और न्यूक्लियस। सेल सतह रिसेप्टर्स आमतौर पर बाह्य संकेतों (या लिगैंड्स) से बंधे होते हैं, जो रिसेप्टर में एक गठनात्मक परिवर्तन का कारण बनता है जो इसे एंजाइमिक गतिविधि शुरू करने या आयन चैनल गतिविधि को खोलने या बंद करने के लिए प्रेरित करता है। कुछ रिसेप्टर्स में एंजाइमेटिक या चैनल-जैसे डोमेन नहीं होते हैं, बल्कि एंजाइम या ट्रांसपोर्टर से जुड़े होते हैं। अन्य रिसेप्टर्स जैसे न्यूक्लियर रिसेप्टर्स का एक अलग तंत्र होता है जैसे कि उनके डीएनए बाइंडिंग गुणों और सेलुलर स्थानीयकरण को न्यूक्लियस में बदलना।

सिग्नल ट्रांसडक्शन एक सिग्नल के रासायनिक रूप में परिवर्तन (या ट्रांसडक्शन) के साथ शुरू होता है, जो सीधे आयन चैनल (लिगैंड-गेटेड आयन चैनल) को सक्रिय कर सकता है या एक दूसरा मैसेंजर सिस्टम कैस्केड शुरू कर सकता है जो सेल के माध्यम से सिग्नल का प्रचार करता है। दूसरा मैसेंजर सिस्टम एक सिग्नल को बढ़ा सकता है, जिसमें कुछ रिसेप्टर्स के सक्रियण के परिणामस्वरूप कई सेकेंडरी मैसेंजर सक्रिय हो जाते हैं, जिससे प्रारंभिक सिग्नल (पहला संदेशवाहक) बढ़ जाता है। इन सिग्नलिंग मार्गों के डाउनस्ट्रीम प्रभावों में अतिरिक्त एंजाइमेटिक गतिविधियां शामिल हो सकती हैं जैसे प्रोटीयोलाइटिक क्लेवाज, फॉस्फोराइलेशन, मिथाइलेशन और सर्वव्यापीकरण।

प्रत्येक कोशिका को विशिष्ट बाह्य संकेत अणुओं के प्रति प्रतिक्रिया करने के लिए क्रमादेशित किया जाता है, और यह विकास, ऊतक की मरम्मत, प्रतिरक्षा और होमियोस्टेसिस का आधार है। बातचीत का संकेत देने में त्रुटियां कैंसर, ऑटोइम्यूनिटी और मधुमेह जैसी बीमारियों का कारण बन सकती हैं।