सामग्री पर जाएँ

सेक्स एंड द सिटी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सेक्स एंड द सिटी
शैली रोमांस-ड्रामा
निर्माता डेरेन स्टार
अभिनीत सराह जेसिका पार्कर
किम केत्रल
क्रिस्टिन डेविस
सिंथिया निक्सन
वर्णनकर्ता सराह जेसिका पार्कर
थीम संगीतकार डगलस जे. कोमो
टॉम फिंडले
प्रारंभिक थीम "सेक्स एंड द सिटी थीम"
संगीतकार बोब बॉयकिन
केनेथ बर्गोमास्टर
बोब क्रिस्टियनसन
डगलस जे. कोमो
मैथिऊ स्कैंटलबरी
डिडियर राचौ
उद्गम देश अमेरिका
मूल भाषा(एं) अंग्रेज़ी
सीजन कि संख्या 6
एपिसोड कि संख्या 94
उत्पादन
उत्पादन स्थान न्यू यॉर्क शहर
कैमरा सेटअप एकल कैमरा
प्रसारण अवधि 30 मिनट
निर्माता कंपनी डेरेन स्टार प्रोडक्शंस
एचबीओ ऑरिजनल प्रोग्रामिंग
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्क एचबीओ
प्रकाशित जून 6, 1998 (1998-06-06) –
फ़रवरी 22, 2004 (2004-02-22)
संबंधित

सेक्स एंड द सिटी (अंग्रेज़ी: Sex and the City) एक अमेरिकी हास्य-ड्रामा टेलीविजन शृंखला है जिसकी रचना डेरेन स्टार ने की व निर्माण एचबीओ ने किया। इसका प्रसारण १९९८ से २००४ के बिच किया गया व इसके मुख्य प्रसारण में कुल चौरानवे प्रकरण थे। इसके छः साल के प्रसारण में इसे कई निर्मातओं, लेखकों व निर्देशकों का सहकार्य मिला जिनमे मुख्यतः माइकल पैट्रिक किंग की मदद उल्लेखनीय है।

न्यू यॉर्क शहर में घटित व चित्रित व कैंडेस बुश्नेल द्वारा लिखित इसी नाम के उपन्यास पर आधारित यह कार्यक्रम चार औरतों के समूह के जीवन पर प्रकाश डालता है, जिनमे से तिन अपनी तीस की उम्र व एक चालीस की उम्र की है, जो अपने अलग व्यवहार व बदलते सेक्स जीवन के बावजूद एक दूसरे से सारी बाते बांटती है। इसमें सराह जेसिका पार्कर, किम केत्रल, क्रिस्टिन डेविस और सिंथिया निक्सन मुख्य भूमिकाओं में है। यह शृंखला अनेक कहानियों के साठ सम्भोग, सम्भोग जनित बीमारियाँ, सुरक्षित सम्भोग व महिलाओं से सम्बंधित घटनाओं पर ध्यान देती है और मित्रता व रिश्तों के बिच अंतर को दर्शाती है।

इस शृंखला को काफ़ी सराहा गया है और इसके विषय व पात्रों की समीक्षा की गई है। इसके साथ ही इसे दो फ़िल्मों सेक्स एंड द सिटी (२००८) व उसका अगला भाग सेक्स एंड द सिटी २ (२०१०) में परिवर्तित किया जा चूका है। अपने ५४ एमी पुरस्कार नामांकनो में से इसे ७ में, २४ गोल्डन ग्लोब पुरस्कार नामांकनो में से ८ में और ११ स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड्स नामांकनो में से ३ में विजय प्राप्त हुई है।

मूल[संपादित करें]

यह शो लेखक कैंडेस बुशनेल की 1997 में इसी नाम की किताब पर आधारित था , जिसे द न्यू यॉर्क ऑब्जर्वर में उनके कॉलम से संकलित किया गया था । बुशनेल ने कई साक्षात्कारों में कहा है कि उनके कॉलम में कैरी ब्रैडशॉ उनका परिवर्तन अहंकार है ; जब उसने "सेक्स एंड द सिटी" निबंध लिखा, तो उसने शुरू में अपने नाम का इस्तेमाल किया, लेकिन गोपनीयता कारणों से, बाद में सारा जेसिका पार्कर द्वारा श्रृंखला में निभाए गए चरित्र का निर्माण किया । कैरी ब्रैडशॉ न्यूयॉर्क शहर में रहने वाली एक लेखिका थीं। कैरी ब्रैडशॉ और कैंडेस बुशनेल के आद्याक्षर समान हैं, उनके संबंध पर जोर देने वाला एक फलता-फूलता है। इसके अलावा, जिस तरह कैरी ब्रैडशॉ के पास काल्पनिक न्यूयॉर्क स्टार के लिए लेख हैंबाद की श्रृंखला में एक पुस्तक के रूप में प्रकाशित, संपूर्ण सेक्स एंड द सिटी श्रृंखला न्यूयॉर्क ऑब्जर्वर के लिए बुशनेल के अपने कॉलम के संकलन पर आधारित है ।


बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]