सूंग बहनें

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सूंग बहनें (सरलीकृत चीनी: 宋氏三姐妹; पारंपरिक चीनी: 宋家姐妹; पिनयिन: सोंगजिया जिमेई) सूंग ऐ-लिंग, सूंग चिंग-लिंग, और सूंग मेई-लिंग, तीन शांघानी (हैनानी वंश की) चीनी महिलाएं थीं जो अपने पतियों के साथ 20वीं सदी की शुरुआत में चीन की सबसे महत्वपूर्ण राजनीतिक हस्तियों में शामिल थीं। उनमें से प्रत्येक ने अपने पतियों को प्रभावित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई, जिन्होंने सत्ता के अपने पदों के साथ, अंततः चीनी इतिहास के पाठ्यक्रम को बदल दिया।

उनके पिता अमेरिकी-शिक्षित मेथोडिस्ट मंत्री चार्ली सूंग थे, जिन्होंने बैंकिंग और प्रिंटिंग में अपना भाग्य बनाया। उनकी मां नी क्वेई-त्सेंग (倪桂珍 नी गुज़झिन) थीं, जिनकी मां, लेडी जू, मिंग राजवंश गणितज्ञ की वंशज थीं।[1] तीनों बहनों ने मैकॉन, जॉर्जिया, अमेरिका में वेस्लेयन कॉलेज में पढ़ाई की।[2] हालाँकि, मेई-लिंग ने वेस्लेयन को छोड़ दिया और अंततः मैसाचुसेट्स के वेलेस्ली कॉलेज से स्नातक प्राप्त की। उनके तीन भाई चीन गणराज्य सरकार में सभी उच्च पदस्थ अधिकारी थे, जिनमें से एक टी. वी. सूंग थे।

इतिहास[संपादित करें]

अपने पूरे जीवनकाल में, बहनों में से प्रत्येक ने कुओमिन्तांग (केएमटी; राष्ट्रवादियों) या कम्युनिस्टों का समर्थन करने के संदर्भ में अपने खुद के विचारो का पालन किया। 1930 के दशक में सूंग ऐ-लिंग और मेई-लिंग चीन की दो सबसे धनी महिलाएँ थीं;[3] इन दोनों ने राष्ट्रवादियों का समर्थन किया।

1937 में, जब दूसरा चीन-जापानी युद्ध छिड़ा, तो इन तीनों को इंपीरियल जापानी सेना के खिलाफ केएमटी और सीपीसी को एकजुट करने के प्रयास में 10 साल के अलगाव के बाद एक साथ करए किया। सूंग ऐ-लिंग ने खुद को घायल सैनिकों, शरणार्थियों और अनाथों की मदद करने जैसे सामाजिक कार्यों के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने पांच एम्बुलेंस, 37 ट्रक और 500 चमड़े की वर्दियां शंघाई में सेना और वायु सेना को दान में दिए।[3]

जब जापानियों ने नानजिंग और वुहान पर कब्जा कर लिया, तो तीनों बहनें हांगकांग चली गईं। 1940 में, वे चोंगकिंग लौट आईं और चीनी औद्योगिक सहकारी समितियों की स्थापना की, जिसने बुनाई, सिलाई और अन्य शिल्प के माध्यम से लोगों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान किये। बहनों ने अक्सर स्कूलों, अस्पतालों, अनाथालयों, हवाई हमले आश्रयों और सहायता प्राप्त युद्धग्रस्त समुदायों का दौरा किया।[3] जब 1940 के दशक में दोनों पक्ष सबसे महत्वपूर्ण समय में एकजुट होने में विफल रहे, बहनों ने सभी राष्ट्रीय गतिविधियों में सहायता करने के लिए एक साहसी प्रयास किया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Catholic Dictionary entry for Xu Guangqi". अभिगमन तिथि 11 September 2010.
  2. "The Soong Sisters". History of the College. मूल से 27 सितम्बर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 अक्टूबर 2011.
  3. Peterson, Barbara Bennett (ed.). (2000). Notable Women of China: Shang Dynasty to the Early 20th century. M.E. Sharp publishing. ISBN 0-7656-0504-X.