सुशील दोषी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
सुशील दोषी
जन्म इन्दौर, मध्य प्रदेश
शिक्षा प्राप्त की श्री गोविन्दराम सेकसरिया प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान संस्थान (SGSITS) इन्दौर
व्यवसाय खेल कमेन्टेटर
लेखक
इन्जीनियर
पुरस्कार पद्मश्री

सुशील दोषी (जन्म : ) हिन्दी में क्रिकेट का आँखों देखा हाल (कमेंटरी) सुनाने के लिये प्रसिद्ध हैं। उन्होने ३०० से अधिक एकदिवसीय क्रिकेट मैच, ६० से अधिक टेस्ट मैच, नौ क्रिकेट विश्व कप में क्रिकेट का आँखों देखा हाल सुनाया है। इसके अलावा उन्होंने टेनिस और टेबल टेनिस के खेल का आँखों देखा हाल भी सुनाया है। क्रिकेट की कमेंटरी को माध्यम बनाकर क्रिकेट को जन-जन तक पहुँचाने का काम सुशील दोषी ने किया है।

उनका जन्म इन्दौर में १९४३ में हुआ। सुशील दोषी ने क्रिकेट की कमेंटरी हिन्दी में शुरू की, तब लोग उन पर हँसते थे और कहते थी कि क्रिकेट तो अँग्रेजों का खेल है, उसकी कमेंटरी हिन्दी में कैसे होगी? लेकिन जब सुशील दोषी ने हिन्दी में अपने शब्द और अपनी शैली विकसित कर ली, तब उनके नाम का डंका बजने लगा। धर्मयुग के संपादक डॉ॰ धर्मवीर भारती की राय उनके बारे में यह थी कि सुशील दोषी ने क्रिकेट के बहाने हिन्दी की बहुत बड़ी सेवा की है और वे जितने बड़े सेवक क्रिकेट के हैं, उससे बड़े सेवक हिन्दी के हैं। इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम के कमेंटरी बॉक्स का नाम सुशील दोषी के नाम पर रखा गया है।

राजनीति में[संपादित करें]

१९ जुलाई २०१९ को उन्होने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता स्वीकार कर ली।[1]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "क्रिकेट कमेंटेटर सुशील दोषी BJP में शामिल, राकेश सिंह ने दिलायी सदस्यता". मूल से 25 जुलाई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जुलाई 2019.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]