सुपर-३०

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
सुपर-३०
सुपर-३०

Super 30 class of 2006

Super 30 class of 2006
स्थिति
पटना, बिहार
भारत भारत
जानकारी
स्थापना 2002
भर्तीlment 30 students
विध्यालय शुल्क Free
जालस्थल

सुपर-३०, बिहार की राजधानी पटना स्थित आईआईटी में प्रवेश के लिये एक अनूठा प्रशिक्षण संस्थान (कोचिंग इन्स्टीट्यूट) है। इसकी विशेषता है कि इसमें नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है और समाज के गरीब एवं पिछड़े विद्यार्थियों को इसमें प्रशिक्षण के लिये चुना जाता है। नि:शुल्क होने एवं पिछड़े बच्चों को लेने के बावजूद भी यह संस्थान प्रतिवर्ष लगभग ३० बच्चों को आईआईटी में प्रवेश-पात्रता (क्वालिफाई) दिलाने में सक्षम होता आया है।

आनन्द कुमार इसके जन्मदाता है।[1] आनंद कुमार रामानुज स्कूल ऑफ मैथेमेटिक्स नामक संस्थान का भी संचालन करते हैं। सुपर-30 को इस गणित संस्थान से होने वाली आमदनी से चलाया जाता है। उल्लेखनीय है कि पिछले सालकब? पूर्व जापानी ब्यूटी क्वीन और अभिनेत्री नोरिका फूजिवारा ने सुपर 30 इंस्टीट्यूट पर एक डाक्यूमेंट्री फिल्म भी बनाई थी। इस कार्यक्रम को 2019 की फिल्म सुपर 30 में चित्रित किया गया है, जिसमें कुमार के रूप में ऋतिक रोशन हैं।

प्रतिवर्ष यह इंस्टीयूट गरीब परिवारों के 30 प्रतिभावान बच्चों का चयन करती है और फिर उन्हें बिना शुल्क के आईआईटी की तैयारी करवाती है। इंस्टीयूट इन बच्चों के खाने और रहने का इंतजाम भी बिना कोई शुल्क करती है। इंस्टीयूट केवल 30 बच्चों का चयन करती है और इसी आधार पर इसे सुपर 30 नाम दिया गया था।

सुपर 30 इंस्टीट्यूट की शुरुआत सन 2003 में हुई थी। इस वर्ष सुपर 30 के 30 में से 18 विद्यार्थी आईआईटी में सफल हुए थे। 2004 में यह संख्या 22 और सन 2005 में यह 26 हो गई। 2017 में सभी 30 छात्र सफल रहे।[2]

आनंद कुमार जी ने सुपर ३० कि शुरवात कैसे कि[संपादित करें]

सुपर 30 की शुरवात 2003 में हुई थी ! इस institute कि founder आनंद कुमार जी है. Anand Kumar जी अपना एक अलग सा Institute भी चलते है. उनके Institute का नाम Ramanuj School of Mathematics है। super 30 के सभी बच्चो को मुप्त में शिक्षा दी जाती है ! Ramanuj school of Mathematics से जो कुछ भी पैसा मिलता है ! उससे super 30 के छात्रो को पढ़ाया जाता है ! Anand Kumar ने इस institute कि शुरवात गरीब बच्चो को IIT के लिए तैयार करने के लिया किया था। उनका कहना है, कि भारत देश में बहुत से होनहार छात्र है, जो पैसे के कारण आगे नही पढ़ पाते है। और अपने काबिलियत को देते है, इसीलिए वैसे बच्चो को वह मुप्त में पढकर उन्हें काबिल बन सके ! इसीलिए Anand Kumar के इस कठिन परिश्रम को आज पूरी दुनिया सलाम करती है ! उन्हें लोग Super 30 man और Super Teacher के नाम से भी जानते है !

आनंद कुमार जी कौन है ![संपादित करें]

आनंद कुमार सुपर 30 के सस्थांपक है ! यह ” Super 30 “ के नाम से एक Institute चलते है ! जिसमे गरीब छात्रो को IIT कि फ्री में कोचिंग क्लास दी जाती है ! आनंद कुमार एक गणितग्य होने के साथ – साथ एक अच्छे Teacher भी है ! आनंद कुमार जी एक ऐसे व्यक्ति है ! जिन्होंने गरीब छात्रो को मुप्त में शिक्षा देकर उनकी काबिलियत को समझा है ! इनका मुख्य उद्देश्य है, कि गरीब छात्रो को IIT JEE में प्रवेश के लिए तैयारी करना। IIT में हर छात्र प्रवेश पाने के लिए सपने देखता है ! कुछ छात्र होनहार होने के बावजूद भी IIT में प्रवेश नही ले पाते है ! IIT का Full Form – India Institute of Technology क्युकी उनके पास इतने पैसे नही होते है. कि वह एक अच्छी कोचिंग कर सके इसीलिए उनके सपने को पूरा करने के लिए आनंद कुमार सुपर 30 के छात्रो को मुप्त में शिक्षा देते है !

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "बीबीसी स्पेशल: सुपर 30 के आनंद कुमार कितने हीरो कितने विलेन?".
  2. http://navbharattimes.indiatimes.com/state/bihar/patna/all-30-students-studying-under-super-30-program-qualify-in-iit-jee/articleshow/59093824.cms

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]