सुपरस्पोर्ट (दक्षिण अफ्रीकी टीवी चैनल)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सुपरस्पोर्ट
चित्र:Supersport2012.jpg
Channel logo as of July 2012
देशदक्षिण अफ्रीका
प्रसारण क्षेत्रउप सहारा अफ्रीका
सहयोगी
मुख्यालयजोहानसबर्ग
प्रोग्रामिंग
भाषाएँ
चित्र प्रारूप1080i 16:9, 4:3 (HDTV)
Downscaled to 576i for the SDTV feed
स्वामित्व
स्वामित्वबहु विकल्प
बंधु चैनल
इतिहास
आरंभ1988 as Sports segment on M-Net, 1995 as a single complete channel.
पूर्व नामM-Net SuperSport (1988–1994)
कड़ियाँ
वेबसाइटsupersport.com
उपलब्धता
लौकिक
M-NetM-Net (as a sports feed during important events)
GOtv30-36 (Rest Of Africa)
130-136 (Ghana)
330-336 (Uganda)
CSN
स्ट्रीमिंग माध्यम
SuperSport.comLive SuperSport Streaming online
DStv AppAvailable to Subscribers
Showmax ProLive SuperSport Streaming

सुपरस्पोर्ट एक दक्षिण अफ्रीका स्थित पैन-अफ्रीका टेलीविजन चैनलों का समूह है जो डीएसटीवी और कैनल+ सैटेलाइट प्लेटफॉर्म के साथ-साथ गोटीवी टेरेस्ट्रियल प्लेटफॉर्म पर चलता है। यह दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया और कई अन्य अफ्रीकी देशों में खेल सामग्री प्रदान करता है।[1]

सुपरस्पोर्ट का पहले यूरोप में स्कैंडिनेवियाई, बेनेलक्स, इटली, पूर्वी यूरोप, ग्रीक और साइप्रस क्षेत्रों में भी संचालन था और फिल्मनेट द्वारा शुरू किए गए स्पोर्ट्स चैनल थे, जो उस समय मल्टीचॉइस के स्वामित्व में थे, जिन्हें तब से बदल दिया गया है। उनका वर्तमान नाम ट्रू स्पोर्ट और मिस्र और मध्य पूर्व के तहत क्रमशः मिस्र के केबल नेटवर्क (सीएनई) और अरब रेडियो और टेलीविजन नेटवर्क के माध्यम से थाईलैंड में भी संचालन था।

चैनल अधिकांश प्रमुख खेल आयोजनों और एसोसिएशन फुटबॉल, रग्बी, क्रिकेट, टेनिस, गोल्फ, मोटरस्पोर्ट, साइकिलिंग, मुक्केबाजी, कुश्ती, हॉकी, एथलेटिक्स के लीग का प्रसारण करता है। यह पूर्व में लाइव रग्बी और क्रिकेट का दुनिया का सबसे बड़ा प्रसारक था (स्काई स्पोर्ट्स से आगे निकल गया था), और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा प्रीमियर लीग ब्रॉडकास्टर, प्रीमियर लीग की कंटेंट सर्विस सीनियर के माध्यम से एचडी में लाइव प्रसारण और जहां संभव हो, प्रसारण करता था।[2]

अपने उपग्रह चैनलों के अलावा, सुपरस्पोर्ट एम-नेट, सीएसएन और कभी-कभी एम-नेट एचडी को सामग्री भी खिलाती है। सितंबर 2020 तक, स्काई स्पोर्ट्स ने जिस तरह से किया है, उसी तरह सुपरस्पोर्ट ने विषयगत चैनल चलाना शुरू कर दिया, जिसमें अधिकांश प्रमुख खेलों को अपने चैनल मिल गए।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Ten Sports, Supersport sign multi-year digital content partnership". मूल से 12 October 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 September 2010.
  2. "SuperSport wins South African contracts". अभिगमन तिथि 4 September 2010.