सीरिया की संस्कृति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बोरा में रोमन रंगमंच, रोमन काल से सीरिया के सबसे सुरक्षित संरक्षित स्मारकों में से एक। सीरिया का लंबा और समृद्ध इतिहास अपनी संस्कृति में एक बड़ा हिस्सा निभाता है।

सीरिया एक पारंपरिक समाज है जो लंबे सांस्कृतिक इतिहास के साथ है। महत्व परिवार, धर्म, शिक्षा और आत्म-अनुशासन और सम्मान पर रखा जाता है। परंपरागत कलाओं के लिए सीरियाई का स्वाद अल-समह, दबेकेह के नृत्य और तलवार नृत्य जैसे नृत्यों में व्यक्त किया जाता है।[1] विवाह समारोह लोक परंपराओं के जीवंत प्रदर्शन के अवसर हैं। उगारित शहर (आधुनिक रस शामरा) के शास्त्री ने 14 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में एक क्यूनिफॉर्म वर्णमाला बनाई। वर्णमाला उस परिचित क्रम में लिखी गई थी जिसे हम आज अंग्रेजी भाषा की तरह उपयोग करते हैं, हालांकि विभिन्न पात्रों के साथ|[2][3]

साहित्य[संपादित करें]

सीरियाई लोगों ने सदियों से अरबी साहित्य में योगदान दिया है, और सीरियाई लेखकों ने 19 वीं शताब्दी के नाहदा या अरब साहित्यिक और सांस्कृतिक पुनरुद्धार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। प्रमुख समकालीन सीरियाई लेखकों में, एडोनिस, मुहम्मद मगहौत, हैदर हैदर, घदा अल-साममान, निसार कबाबानी और जकरिया तमेर शामिल हैं।

कविता[संपादित करें]

सीरिया हमेशा नवाचार के अरबी कविता केंद्रों में से एक रहा है और मौखिक और लिखित कविता की गर्व की परंपरा है। इसने अरबी कविता में अधिकांशतः शास्त्रीय और पारंपरिक अरबी शैलियों में योगदान दिया है, फ्रेंच शासन के दौरान फ्रांसीसी रोमांटिक प्रभावों से देश में लाया गया है।[4]

आर्किटेक्चर[संपादित करें]

दमिश्क, ओलेप्पो और कुछ अन्य सीरियाई शहरों के पुराने शहरों के पारंपरिक सदनों को संरक्षित किया जाता है और परंपरागत रूप से रहने वाले क्वार्टरों को एक या एक से अधिक आंगनों के आसपास व्यवस्थित किया जाता है, आमतौर पर वसंत पानी द्वारा प्रदान किए गए मध्य में एक फव्वारा के साथ, और साइट्रस के पेड़, अंगूर की दाखलताओं से सजाया जाता है|

पकवान[संपादित करें]

सीरियाई व्यंजन समृद्ध और इसके अवयवों में विविध हैं और सीरिया के उन क्षेत्रों से जुड़ा हुआ है जहां एक विशिष्ट पकवान पैदा हुआ है। सीरियाई भोजन में ज्यादातर दक्षिणी भूमध्यसागरीय, ग्रीक और दक्षिणपश्चिम एशियाई व्यंजन होते हैं। कुछ सीरियाई व्यंजन भी तुर्की और फ्रेंच खाना पकाने से विकसित हुए।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Hopwood, Derek (1988). Syria 1945–1986: Politics and Society. Routledge. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-04-445039-7.
  2. Salamandra, Christa (2004). A New Old Damascus: Authenticity and Distinction in Urban Syria. Indiana University Press. पृ॰ 103. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-253-21722-9.
  3. Gordon, Cyrus Herzl (1965). The Ancient Near East. W.W. Norton & Company Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-393-00275-6.
  4. Auden, W. H. (2005). "Al-Badawi, Jabal". Who's Who in Twentieth Century World Poetry. Routledge. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9781134713769. https://books.google.com/booksid=u7auqXpVwY0C&pg=PA1&dq=badawi+jabal.