सीपी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

एक सीशेल या समुद्री शेल, जिसे बस शेल के रूप में भी जाना जाता है, एक जानवर द्वारा बनाई गई एक कठिन, सुरक्षात्मक बाहरी परत है जो समुद्र में रहती है। खोल जानवर के शरीर का हिस्सा है। खाली समुद्र तट अक्सर समुद्र तटों पर समुद्र तटों द्वारा धोया जाता है। गोले खाली हैं क्योंकि जानवर मर गया है और नरम भागों को किसी अन्य जानवर ने खा लिया है या विघटित हो गया है।

एक सीशेल आमतौर पर एक अकशेरुकी (एक रीढ़ की हड्डी के बिना एक जानवर) का एक्सोस्केलेटन है, और आमतौर पर कैल्शियम कार्बोनेट या चिटिन से बना होता है। समुद्र तटों पर पाए जाने वाले अधिकांश गोले समुद्री मोलस्क के गोले हैं, आंशिक रूप से क्योंकि ये गोले आमतौर पर कैल्शियम कार्बोनेट से बने होते हैं, और चिटिन से बने गोले से बेहतर होते हैं।

मोलस्क के गोले के अलावा, अन्य गोले जो समुद्र तटों पर पाए जा सकते हैं, वे हैं बार्नाकल, घोड़े की नाल के केकड़े और ब्राचिओपोड्स। परिवार में समुद्री annelid कीड़े Serpulidae गोले बनाते हैं जो अन्य सतहों पर कैल्शियम कार्बोनेट से बने ट्यूब होते हैं। समुद्री अर्चिन के गोले को "परीक्षण" कहा जाता है, और केकड़ों और झींगा मछलियों के पिघले हुए गोले बुझते हैं। जबकि अधिकांश सीशेल बाहरी होते हैं, कुछ सेफलोपॉड में आंतरिक गोले होते हैं।

इतिहास और पूर्व-इतिहास में कई अलग-अलग उद्देश्यों के लिए सीशेल्स का उपयोग मनुष्यों द्वारा किया गया है। हालांकि, सीसहेल एकमात्र प्रकार के गोले नहीं हैं; विभिन्न आवासों में, मीठे पानी के जानवरों जैसे ताजे पानी के मसल्स और मीठे पानी के घोंघे, और भूमि के घोंघे के गोले हैं।