सीताकोट विहार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सीताकोट विहार
स्थानदिनाजपुर, बांग्लादेश
निर्माण६ठी शताब्दी
लुआ त्रुटि Module:Location_map में पंक्ति 522 पर: Unable to find the specified location map definition: "Module:Location map/data/बांग्लादेश" does not exist।

सीताकोट विहार (बांग्ला : সীতাকোট বিহার) बांग्लादेश के दीनाजपुर जिले के नवाबगंज उपजिले में स्थित एक पुरातात्विक स्थल है।स्थानीय लोग इसे सीता के निवास के रूप में जानते हैं। 1968 और 1972-1973 में नियमित उत्खनन के माध्यम से, इस स्थल पर एक प्राचीन बौद्ध मठ की खोज की गई[1]

आर्किटेक्चर[संपादित करें]

मठ 65 मीटर के वर्ग क्षेत्र पर बनाया गया था। उत्तरी और दक्षिणी किनारों पर सीमा के अंदर बड़ी खुली जगह थी। बाहरी प्रवेश द्वार उत्तरी तरफ था और सीमा के अंदर सुरक्षाकर्मियों के दो कमरे थे। हॉल, मठवासी कोठरिय्ं से जुड़ा हुआ है। इस मठ में 41 कोठरियाँ थीं: उत्तरी भाग में 8 और तीन अन्य भागों में से प्रत्येक 11 कोठियाँ। सभी कोठियाँ आकार में लगभग बराबर थीं (3.66 मीटर 3.35 मीटर)। कोठियों की सामने की दीवारों की मोटाई 1.07 मीटर थी, पीछे की दीवारें 2.5 9 मीटर और विभाजन दीवार 0.91-1.22 मीटर थीं। प्रत्येक कोठी के सामने की तरफ दरवाजा है और तीन तरफ की दीवारों पर निकस है। एक 2.5 9 मीटर चौड़ा बरामदा मठ के परिधि के माध्यम से भाग गया और कोठियों को 1.68 मीटर की लंबाई और 1.07 मीटर चौड़ाई के द्वार के माध्यम से उससे जोड़ा गया था। मठ के बीच में एक आंगन है जिसकी माप 42.38 मीटर x 41.16 मीटर है। पूर्व, पश्चिम और दक्षिण भागों के मध्य में स्थित तीन कमरे प्रार्थना कक्ष के रूप में उपयोग किए जाते थे।

कलाकृतियाँ[संपादित करें]

साइट पर दो कांस्य छवियां मिलीं। एक बोधिसत्व पद्मपनी और बोधिसत्व मांजुश्री है। खुदाई के दौरान स्याही बर्तन, टेरा कोट्टा खिलौने, सजावटी ईंटें, और बहुत सारे बर्तन शार्ड्स का पता लगाया गया था।

सुरक्षा[संपादित करें]

यह साइट बांग्लादेश सरकार पुरातत्व और संग्रहालय विभाग की सुरक्षा में है। साइट अच्छी तरह से नहीं है और बहाली कार्य की जरूरत है[2]|

संदर्भ[संपादित करें]

  1.  . "Site Board". मूल से 1 नवंबर 2016 को पुरालेखित.
  2. "The Buddhist Forum". मूल से 7 दिसंबर 2017 को पुरालेखित.