सिर्सि मारिकांबा देवस्थान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सिर्सि मारिकांबा देवस्थान एक हिंदू मंदिर है, जो मारिकांबा ( दुर्गा ) देवी को समर्पित है, जो कर्नाटक के सिर्सि में स्थित है, इसे 1688 में बनाया गया था.

सिर्सि मारिकांबा देवस्थान
ಸಿರ್ಸಿ ಮಾರಿಕಾಂಬಾ ದೇವಸ್ಥಾನ
धर्म संबंधी जानकारी
सम्बद्धताहिंदू
देवतादुर्गा
अवस्थिति जानकारी
अवस्थितिसिर्सि
राज्यकर्नाटक
देश भारत
लुआ त्रुटि Module:Location_map में पंक्ति 522 पर: Unable to find the specified location map definition: "Module:Location map/data/Karnataka" does not exist।
वास्तु विवरण
शैलीकवि शैली
संस्थापकसिर्सि ग्रामीणों
स्थापित1688
वेबसाइट
marikambatemple.com
सिर्सि मारिकांबा देवी
ब्रह्मांड की माँ, शक्ति की देवी ,
, पोषण, भक्ति, मातृत्व, बारिश, सद्भाव.
Member of त्रिदेवी

सिर्सि मारिकांबा देवी
अन्य नाम सिर्सि माँ
मारि माँ
जगदम्बा
दुर्गा
कन्नडा ಸಿರ್ಸಿ ಮಾರಿಕಾಂಬಾ ದೇವಿ
संबंध पार्वती, दुर्गा, काली
निवासस्थान सिर्सि
मंत्र ॐ श्री सिर्सि मारिकांबा नमः
दिवस मंगलवार & शुक्रवार
वर्ण   पीला ( हल्दी )
  लाल ( कुंकुम )
जीवनसाथी शिव
सवारी बाघ
क्षेत्र मलेनाडु
त्यौहार सिर्सि उत्साव, होली, नवरात्रि, विजय दशमी, दुर्गा पूजा.
सिर्सि रथमहोत्सव
ಸಿರ್ಸಿ ಜಾತ್ರೆ
सिर्सि मारिकांबा देवी रथमहोत्सव
(सिर्सि मारिकांबे राक्षस महिषासुर को संहार के लिए महिषामंडल/बीडकीबैल की ओर भाग रहा है)
(दिन १)
शिव-सिर्सि मरिकांबे विवाह
(पार्वती अवतार)
(दिन २)
सिर्सि मारिकांबा ने महिषासुर का वध किया
(दुर्गा अवतार)
(दिन ९)
भयंकर सिर्सि मारिकांबा टहलना
(काली अवतार)
अवस्था सक्रिय
शैली मेला
आवृत्ति हर 2 साल में एक बार
स्थल सिर्सि
उद्घाटन 1688 (1688)
संस्थापक सिर्सि ग्रामीणों
विगत 2022
पिछला 2020
अगला 2024
उपस्थिति 25,00,000+ [1]
क्रियाएँ
पार्वती अवतार
दिन १ : शिवा सिर्सि मारिकांबा विवाह
दुर्गा अवतार
दिन २ : सिर्सि मरिकांबे ने राक्षस महिषासुर का वध किया
दिन २~९: विजयोत्सव
काली अवतार
दिन ९: भयंकर सिर्सि मरिकांबे, शहर के सरहद की ओर चले
संयोजन कर्ता सिर्सि मारिकांबा देवस्थान
2022
भारत का सबसे बड़ा रथमहोत्सव

श्लोक[संपादित करें]

" विराटनगरं रम्यम् गच्छमनो युधिष्ठिरह अस्तुवन मनसा देवें दुर्गां त्रिभुवनेश्वरीं "[2]

इतिहास[संपादित करें]

महाभारत में कहा गया है कि धर्मराय देवी की पूजा करते थे जो अब हनागल है, जो तत्कालीन 'विराट नगर' था। चालुक्य काल के शिलालेख में भी उल्लेख मिलता है कि हनागल्ली में मेले के बाद देवी को गहनों सहित एक डिब्बे में रखा गया था। कुछ चोर इसे अगवा कर सिर्सि ले आए। आभूषण बांटने के बाद मूर्ति को एक संदूक में डालकर सरोवर में फेंक दिया। उस झील को सिर्सि के ``देवीकेरे के नाम से जाना जाता है।

एक भक्त हर साल चंद्रगुट्टी मेले में जाता था। लेकिन एक बार लोगों ने उसे रोक लिया और उसके साथ मारपीट की। इससे तंग आकर वे अगले साल मेले में नहीं गए और सिर्सि में देवी की पूजा-अर्चना की। एक रात देवी ने उससे कहा, “मैं द्यमाव्वा हूँ। मैं तुम्हारे नगर के सरोवर में हूँ। मुझे उठा लो सपना ने कहा। उसने यह बात उस नगर के प्रमुखों को बताई। तदनुसार, ग्रामीण झील के चारों ओर इकट्ठा हो गए और भक्त ने तीन बार झील के चारों ओर जाकर देवी से प्रार्थना की। तालाब में एक बक्सा तैरता हुआ मिला। देवी की मूर्ति बनाने के लिए मूर्ति के हिस्सों को एक साथ रखा गया था।

ग्रामीणों ने सोंडा के महाराजा से सिर्सि में देवी की मूर्ति स्थापित करने की अनुमति मांगी। तदनुसार, ए.डी 1689 में, यानी शालिवाहन के शुक्ल वर्ष 1611 की वैशाख शुद्ध अष्टमी, मंगलवार को देवी को वर्तमान मरिकम्बा मंदिर में स्थापित किया गया था। [3]

सिर्सि रथमहोत्सव[संपादित करें]

धार्मिक विरासत के रूप में पूजा-त्योहारों के साथ हर दो साल में श्री मरीकम्बा जात्रा बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है। यह भारत का सबसे बड़ा मेला है, देश के कोने-कोने से इस मेले में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। विभिन्न मनोरंजन कार्यक्रम, लोक कला शो, सड़क के किनारे विभिन्न स्टॉल, जगमगाती दीपों की सजावट मेले की शोभा में चार चांद लगा देती है।

  • विधि विधान

सिर्सि मेल 9 दिनों तक चलने वाला एक भव्य मेला है जहां मेला शुरू होने से दो महीने पहले मेले की रस्में शुरू हो जाती हैं। मेले का मुहूर्त निश्चित करने के लिए पुष्य मास में एक दिन विशेष सभा बुलाई जाती है। इस बैठक में नगर के गणमान्य व्यक्ति, जनता, बाबूदार एवं धर्मदत्ती भाग लेंगे। मेले का दिन तय होने के बाद, मेले से पहले तीन मंगलवार और दो शुक्रवार को पारंपरिक रूप से पांच सैर का आयोजन किया जाता है।


होरोबिडु का अर्थ है रात में सीमा की बाड़ पर जाना और वाद्य यंत्रों, तुरहियों, तख्तों, दीयों आदि के साथ देवी के सामने पूजा और प्रार्थना करना। पांच में से तीन मंगलवार को, उत्सव मूर्ति को एक पालकी पर चढ़ाया जाता है और एक जुलूस में पूर्व की ओर जाता है, जबकि अन्य दो शुक्रवारों में, पडालिगे उत्तरी सीमा पर एक निश्चित गादग्यू में जाते हैं। सभी चौराहों में रात्रि जुलूस, श्री देवी को उदी चढ़ाने के बाद, मुरकी दुर्गी मंदिर की ओर बढ़ते हैं, जहां देवताओं को उदी अर्पित करने के बाद, मेले के मैदान में जाते हैं और उदगी के अनुसार उत्सव मूर्ति की पूजा करते हैं। मंगलवार को पालकी पूर्व दिशा में अंतिम गड्ढे पर आती है। फिर जुलूस पूना मार्की दुर्गी मंदिर जाता है और पूजा करता है और फिर मारीगुड़ी जाकर पूजा करता है और विदा होता है।

इस मेले में अम्मा जिस रथ की सवारी करती हैं उसका निर्माण बहुत खास होता है। चौथी सैर के अगले दिन वे मंगलवाद के साथ जंगल में जाते हैं और पहले से तय किए गए 'तारी' के पेड़ को काट देते हैं। फिर त्योहार के पांचवें दिन, सुबह-सुबह, रश्मि मुदव के दौरान, एक मुकंदर के पेड़ को मंदिर के सामने लाया जाता है और मंदिर के सामने पूजा की जाती है। मेला शुरू होने के सात दिन पहले से रथ का निर्माण शुरू हो जाता है।

मारी कोना से निकलने के बाद, जुलूस मार्की दुर्गी मंदिर जाता है और पूजा करता है, और फिर गादुगे के लिए आगे बढ़ता है, जहां असदी और मैत्री रंगविधान नेरेवेरी करते हैं और पट्टा के कोना पर कंगन लगाते हैं, इसे नखक के रूप में जाना जाता है। मतगणना के दिन अम्मा की मूर्ति को भंग कर रंगने के लिए भेजने की परंपरा है।

मेले के गाडुगे में नदिगा बाबूदार द्वारा मंगलारती धारण की जाती है, इस मंगलारती से एक विशेष धन जलाया जाता है और इस धन को मेले के अंत तक शांत रखना चाहिए। इसे मेटा दीपा कहा जाता है

नंबरिंग के बाद पहले मंगलवार को श्रीदेवी के लिए कल्याण महोत्सव आयोजित किया जाता है। उस दिन रथ पर आरोहण होता है। श्री देवी के विवाह समारोह में विशेष रूप से नादिगर, बाबूदार, ग्राम गणमान्य व्यक्ति और सभी भक्त भाग लेते हैं। श्री देवी की विवाह परंपरा में श्री देवी को मंगल सूत्र धारण, गुड़ीगारा की द्रष्टि पूजा, नादिगर पूजा, चक्रसाली पूजा, केदारिमनेतना पूजा और पुजारा पूजा शामिल हैं। इस कल्याणोत्सव के दौरान, घाट के नीचे के लोग और मैदानी इलाकों के लंबानी जनगंड के लोग, विशेष रूप से महिलाएं अपनी पारंपरिक पोशाक पहनती हैं और नृत्य करती हैं और संगीत वाद्ययंत्र बजाती हैं, जो शादी के उत्सव में और अधिक आनंद लाता है।

बुधवार की सुबह राठड़ा मेले में श्रीदेवी के विसर्जन से पहले मंदिर के सामने भूतराज को सात्विक बलि चढ़ाई जाती है। राठोत्सव के साथ श्रीदेवी की बारात मारीगुड़ी से बाइल के मेले की गांव शराब की दुकान गड्डुगे तक पहुंचती है. जब श्री देवी यू शोभायात्रा आती है तो भक्त अपनी भक्ति के चरम पर होते हैं, जबकि जोगती नृत्य कर रहे होते हैं जबकि असदियों की कोलाट, डोलू कुनिता और वलागा तुरही बज रही होती है।

अन्य भक्त केले को रथ में रखते हैं तो कुछ भक्त हारुगोली यानी मुर्गे को उड़ाते हैं। शोभायात्रा के बाद अम्मा को जात्रा गाडुगे में विराजमान किया जाता है। 8 दिनों के लिए, देवी जगनमथ अपने सभी रंगों में तैयार की जाती हैं और शहर के बीच में एक मंच पर बैठती हैं और लोगों को देखने का मौका देती हैं। भक्तों को श्रीदेवी को अर्पित की जाने वाली सभी सेवाएं अगले दिन गुरुवार से शुरू हो जाएंगी। 8 दिवसीय भव्य मेले में प्रतिदिन लाखों की संख्या में लोग आते हैं।

मेले की शुरुआत के 8 दिन बाद बुधवार को मेले का समापन अनुष्ठान किया जाता है। नदिगा बाबूदार द्वारा अंतिम मंगलारती, जब श्रीदेवी को रथ से नीचे उतारा जाता है और मंडपम के केंद्र में शराब पिलाई जाती है, असद लोग हुलुसु प्रसाद की पूजा करते हैं। और इसे अपने खेतों में बोने वाले किसानों को वितरित करें। श्री देवी मेला हॉल से रथ में नहीं बल्कि विशेष रूप से तैयार रथ में लौटती हैं। मेले की अंतिम रस्मों में से एक मातंगी छप्परा जलाना है, जब देवी रथ के साथ जुलूस में जाती हैं, तो वह महिषासुर के वध के प्रतीक के रूप में मातंगी छप्पर जलाती हैं। मेले का समापन पूर्वी सीमा पर गाडगुगे जाकर समापन समारोह करना है जहां श्रीदेवी की मूर्ति को विसर्जित किया जाता है। इस प्रकार मेला समाप्त होता है।

  • विशेष
रात में मेला

इस मेले में लोगों के मनोरंजन की कोई कमी नहीं रहती बच्चों से लेकर जवान से लेकर बूढ़े तक यहां भरपूर मनोरंजन होता है। कला प्रेमियों के लिए नाटक, यक्षगान, विभिन्न थिएटर कंपनियों द्वारा सर्कस, विशाल पालने, जोकर और विभिन्न खिलौने, मैजिक शो, डॉग शो, पुस्तक प्रेमियों के लिए पुस्तक मेले, झील में नौका विहार, स्नैक प्रेमियों के लिए विभिन्न फूड स्टॉल, स्टॉल होंगे। इस मेले में महिलाओं के पसंदीदा सौंदर्यीकरण के आभूषण फसलें, कपड़े के थैले, बच्चों के खिलौने की दुकानें, महिलाओं के लिए होम फर्निशिंग की दुकानें और मनोरंजन के सभी प्रकार मौजूद रहेंगे। खासकर इस मेले में कहीं भी पशु क्रूरता नहीं है, शायद सिर्सि में ही कोई ग्राम देवता ईडी नाड़ी के प्रमुख देवता बन गए हैं।

कर्नाटक राज्य परिवहन निगम पारा शहर से सिर्सि आने वाले भक्तों के लिए कुंडापुर, ब्यंदूर, कारवार, शिमोगा, सागर, हुबली, धारवाड़, बेलगाम, हावेरी दावणगेरे से और बसों की व्यवस्था करेगा, भक्तों के लिए मंदिर में दोपहर के भोजन की व्यवस्था होगी। और पूरे शहर के भक्तों द्वारा मुफ्त छाछ पनाका और दसोहा सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

फोटो गैलरी[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]