सियरा लिओन के राष्ट्रपति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

सिएरा लियोन गणराज्य के राष्ट्रपति राज्य के प्रमुख और सिएरा लियोन की सरकार के प्रमुख , साथ ही सशस्त्र बलोंके कमांडर-इन-चीफ हैं।

सिएरा लियोन गणराज्य के राष्ट्रपति के राष्ट्रपति
Coat of arms of Sierra Leone.svg
Flag of the President of Sierra Leone.svg
Presidential Flag
Julius Maada Bio White House delegation 2018 (cropped).jpg
पदस्थ
जूलियस माड़ा बायो

4 अप्रैल 2018 से
शैलीHis/ Her Excellency
आवासState House
अवधि कालपांच साल
(renewable only once)
उद्घाटक धारकक्रिस्टोफर ओकोरो कोल
गठन19 अप्रैल 1971
उपाधिकारीसिएरा लियोन के उपाध्यक्ष
वेतन12,220 USD

सिएरा लियोन सरकार की कार्यकारी शाखा के प्रमुख के रूप में, राष्ट्रपति संसद द्वारा पारित कानूनों को लागू करता है।राष्ट्रपति का संसद की विधायी शाखा में अध्यक्ष के दल के सदस्यों पर विशेष रूप से प्रभाव होता है। राष्ट्रपति संवैधानिक रूप से सिएरा लियोन न्यायिक शाखा केन्यायाधीशों को नियुक्त करता है, जिसमें उच्च न्यायालय केन्यायाधीश, अपील की अदालत और सर्वोच्च न्यायालय शामिल हैं। राष्ट्रपति मंत्रियों के एक मंत्रिमंडल का प्रमुख होता है, जिसे संसद द्वारा अनुमोदित होना चाहिए। सिएरा लियोन की सरकार में राष्ट्रपति सबसे शक्तिशाली और सबसे प्रभावशाली व्यक्ति हैं। सिएरा लियोन के राष्ट्रपति औपचारिक रूप से महामहिम के रूप में संबोधित करते हैं।

शब्द[संपादित करें]

राष्ट्रपति को लोकप्रिय वोट द्वारा अधिकतम दो पांच साल के लिए चुना जाता है।

चुनाव[संपादित करें]

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जन्म से सिएरा लियोनियन नागरिक होने चाहिए जो कम से कम 40 साल के हों, अंग्रेजी बोलने और पढ़ने में सक्षम हों, और एक राजनीतिक दल के सदस्य हों। एक दौर में चुने जाने के लिए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों को कम से कम 55 प्रतिशत वोट हासिल करने चाहिए। यदि किसी उम्मीदवार को 55 प्रतिशत की आवश्यकता नहीं होती है, तो पहले दौर में सबसे अधिक मतों के साथ शीर्ष दो उम्मीदवारों के बीच दूसरे दौर का अपवाह होगा ।

निवास[संपादित करें]

सिएरा लियोन के राष्ट्रपति और प्रमुख कार्यस्थल स्टेट हाउस में हैं , जो सिएरा लियोन की राजधानी , सेंट्रल फ्रीटाउन में टॉवर हिल में स्थित है।

सिएरा लियोन के राष्ट्रपति का दो आधिकारिक निवास है ।पहला स्टेट लॉज में है , जो फ़्रीटाउन के पश्चिम छोर में हिल स्टेशन के समृद्ध पड़ोस में स्थित है ; दूसरा काबासा लॉज में है , जो फ़्रीटाउन के पश्चिमी छोर में जुबा हिल के समीपवर्ती इलाके में स्थित है।

वर्तमान राष्ट्रपति जूलियस माडा वोनी बायो हिल स्टेशन पर स्टेट लॉज को अपने आधिकारिक निवास के रूप में उपयोग करते हैं।  सिएरा लियोन के पूर्व अध्यक्ष अहमद तीजन कबाबा ने स्टेट लॉज को अपने निवास के रूप में इस्तेमाल किया। सिएरा लियोन के पूर्व अध्यक्ष जोसेफ सुडू मोमो और सियाका स्टीवंस ने जुबा हिल में कबसा लॉज का इस्तेमाल अपने आधिकारिक निवास के रूप में किया।

सुरक्षा और संरक्षण[संपादित करें]

सिएरा लियोन के राष्ट्रपति को राष्ट्रपति पद के लिए भारी सुरक्षा प्राप्त है, जो सिएरा लियोन सशस्त्र बलों के सैनिकों की एक विशेष इकाई और सिएरा लियोन पुलिस बल के परिचालन सहायता प्रभाग के पुलिस अधिकारियों की एक विशेष इकाई से बना है।

राष्ट्रपतियों की सूची[संपादित करें]

मुख्य लेख: सिएरा लियोन के राष्ट्राध्यक्षों की सूची

भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]