सिंती

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सिंती मनुष्य

सिंती मनुष्यों एक जातीय समूह है । सिंती समुदाय इन दिनों मुख्य रूप से यूरोप में रहते हैं लेकिन वे मूल रूप से उत्तर पश्चिमी भारत से हैं। सिंती समाज में कुछ प्रमुख प्रचलित मान्यताऐं हिन्दू परंपरा से हैं। सिंती मनुष्य की भाषा, विशेष रूप से यूरोप में, रोमेनस या सिनतीदिखेस कहलाती है। इस भाषा की अपनी बोलियां हैं। सिंती भाषा में मुख्य में रूप से संस्कृत शब्द होते हैं। यह भी उल्लेख किया जाना चाहिए कि सिंती को भिन्न समूहों में विभाजित किया जाता है। सिंती भारतीय मूल के संस्कृत जातीय समुदाय हैं और रोमा (लोग) राजस्थान से राजपूत, बंजारा, लंबानी, डोंब लोगों के वंशज हैं। रोमानिया के सिंती न तो वहाँ के रोमा के साथ संवाद कर सकता है न ही जर्मन सिंती जर्मन रोमा के साथ। विभिन्न देशों के सिंती आपस में संवाद कर सकते है, चाहे वे जर्मनी से हों, या इटली से। सिंती और रोमा दोनों भेदभाव के खिलाफ एक दूसरे के साथ हैं। सिंती समुदाय को भी रोमा माना जाता है इसलिए उनको अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है लेकिन सिंती रोमा नहीं हैं। उदाहरण के लिए सिंती को आधिकारिक रूप से भारत या पाकिस्तान में सिंधी प्रवासी के रूप में मान्यता प्राप्त नहीं है| किन्तु इतिहाससिक रूप से पुराने जीवित सिंधी डायस्पोरा हैं।

दक्षिणी जर्मन सिंती ऑशविट्ज़ को निर्वासित किए गए।
आबादी

दुनिया भर लगभग में १५ ०.००० सिंती हैं।

देशों

सिंती ज्यादातर इटली, गर्मनी और फ्रांस में रहते हैं। लेकिन सिंती भी इसमें रहते है: रूस, कज़ाकिस्तान, स्पेन, नीडेरलैंड, बलजियां, लक्ज़मबर्ग, डेनमार्क, नार्वे, स्वीडन, पोलैंड, चेक गणराज्य, ऑस्ट्रीया, लिस्टेनसतीं, स्विट्जरलंद, स्लोवेनिया, क्रोएशिया, हंगरी, रोमानिया, सर्बिया, कोलम्बिया, अर्जेंटीना, समुक्त राज्य अमेरिका और ब्राज़िल।

सिंतीकानामऔरउत्पत्ति

बहुवचन सिंती है। एकवचन स्त्रीलिंग: सिंता या सिन्तित्सा , एकवचन पुल्लिंग: सिंतो।सिंती नाम  की उत्पत्ति सिंध शब्द से हुई है, कोई आसानी से कह सकता है कि सिंती एक प्रकार के सिंधी प्रवासी हैं। एक कदम आगे जाकर यह कहा जा सकता है कि सिंधी/सिंती  सिंधु सभ्यता के निर्माता थे। सिंती नाम रोमा से अलग है। सिंती नस्लवादी और अमानवीय हैं, जिन्हें जिप्सी के नाम से जाना जाता है।

एक्सडस

राजा दाहिर की हत्या के बाद सिंती मनुष्यों  युद्ध शरणार्थी हैं। जब उमय्यदों ने युद्ध जीत लिया, तो सिंती ने अपना देश छोड़ दिया। इस बात के प्रमाण हैं कि सिंती ईसाई (थॉमस क्रिश्चियन) के रूप में भारत छोड़कर यूरोप आ गए। जर्मनी में १४०७ में और इटली में १४२२ में लिखित रूप में पहली बार सिंती का उल्लेख किया गया था।

यूरोपमेंउत्पीड़नऔरनरसंहार

सबसे पहले, सिंती को सम्राट सिगिस्मंड से सुरक्षा के पत्र मिले। उसके बाद, सिंती हमलों का पहला शिकार बनी। वे ग़ैरक़ानूनी थे। इसका मतलब यह था कि सिंती का बलात्कार करने वाला कोई भी व्यक्ति मार सकता था। सिंती के विनाश की यूरोप में सर्वोच्च प्राथमिकता थी। इस वजह से, सिंती को अपने घोड़ों से खींची जाने वाली गाड़ियों में एक जगह से दूसरी जगह गाड़ी चलानी पड़ती थी, क्योंकि उनका स्वागत नहीं था। जिप्सी का शिकार १८वीं शताब्दी तक जर्मनी और नीदरलैंड में एक बहुत ही लोकप्रिय खेल था। सिंती को गांवों या कस्बों में रहने की मनाही थी। सिंती को तलवार से लटका दिया गया या चौथाई कर दिया गया। नात्सी युग के दौरान, सिंती को नस्लीय रूप से सताया गया था। पहले ४०० जर्मन सिंती १९३६ में यातना शिविर में आए थे। सभी सिंटि के ९०% की मृत्यु हो गई। स्लोवेनिया में केवल ५० सिंती बच गई । ५००.००० से १.५००.००० सिंती, रोमा और येनिश को प्रलय में जिप्सियों के रूप में अमानवीय और हत्या कर दी गई थी। उन्हें प्रताड़ित किया गया, जहर दिया गया, निर्वासित किया गया, पीट-पीटकर मार डाला गया और गोली मार दी गई। युद्ध के बाद, सिंती और रोमा प्रलय को मान्यता नहीं दी गई थी। सिंती और रोमा के प्रलय को ३० साल बाद पहचाना गया। स्लोवेनिया में पहला सिंती होलोकॉस्ट स्मारक था। इसका उद्घाटन २००८ में हुआ था और इसका प्रतीक एक पवित्र जानवर घोड़ा है। जर्मनी में प्रलय स्मारक केवल २०१२ में अस्तित्व में था।

भाषा

प्राचीन भारतीय सिंती भाषा एक गुप्त भाषा है और विलुप्त होने का खतरा है।