सिंगूर पठार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

यह तमिलनाडु के उत्तर पूर्व में नीलगिरि जिले के नीलगिरि की पहाड़ियों में स्थित है ,सिगुर पठार एक महत्वपूर्ण वन्यजीव गलियारे के रूप में उल्लेखनीय है, जो हाथी और बाघ की संख्या और उनकी आनुवंशिक विविधता को बनाए रखने के लिए पश्चिमी घाट और पूर्वी घाट के बीच संपर्क बनाए रखता है।यह भारत के सबसे बड़े संरक्षित वन क्षेत्र नीलगिरी बायोस्फीयर रिजर्व बनाने वाले कई सन्निहित संरक्षित क्षेत्रों के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी है। यह क्षेत्र 6,300 से अधिक हाथियों का समर्थन करता है, जो भारत में हाथियों और बाघों की सबसे बड़ी एकल आबादी का प्रतिनिधित्व करता है।वह नीलगिरि बायोस्फीयर रिजर्व, जिसमें सिगुर पठार और नीलगिरी हिल्स शामिल हैं, यूनेस्को विश्व नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिजर्व्स का हिस्सा है। [osph] पश्चिमी घाट, नीलगिरि उप-क्लस्टर (6,000 वर्ग किलोमीटर (2,316.6 वर्ग मील से अधिक)), जिसमें मुदुमलाई नेशनल पार्क और सिगुर पठार के आरक्षित वन शामिल हैं, यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति द्वारा चयनित है। विश्व धरोहर स्थल

गिद्धों के लिए वन्यजीव अभयारण्य के रूप में सिगुर और आसपास के वन क्षेत्रों को सूचित करने के लिए एक प्रस्ताव शुरू किया गया है..

इतिहास

26 अगस्त 2010 को, जयराम रमेश, भारत के पर्यावरण और वन राज्य मंत्री ने तमिलनाडु सरकार के मुख्यमंत्री एम। करुणानिधि से तमिलनाडु सरकार से निलगिरी में सिगुर पठार को बफर ज़ोन घोषित करने के लिए अपने मंत्रालय के एक प्रस्ताव पर विचार करने के लिए कहा। मुदुमलाई नेशनल पार्क में।

1954 में, बाघ को अभी भी नीलगिरी पहाड़ियों में वर्मिन के रूप में वर्गीकृत किया गया था। जब कृषि का विस्तार हुआ और बाघों का निवास स्थान बना, तो तमिलनाडु ने 1965 में सिगुर अभ्यारण्य में सभी बाघों का शिकार बंद कर दिया।

1954 में, "टाइगर ऑफ़ सेगुर" नाम के एक आदमखोर नर बंगाल टाइगर ने सिगुर पठार के सिगुर और अनाकीटी गांवों के बीच 5 लोगों को मार डाला।

मई 1859 में, सरकार द्वारा सिगुर वन के संरक्षण और कार्य के लिए एक छोटी मासिक मंजूरी दी गई थी। केवल एक छोटी राशि के साथ शुरू करने के लिए, यह किसी भी लकड़ी को इकट्ठा करने से पहले कुछ समय था। हालाँकि, जंगल को बड़े पैमाने पर काम करने के साधन चंदन की लकड़ी की शुरुआती बिक्री से प्राप्त हुए थे, हालाँकि, इस समय तक मद्रास प्रेसीडेंसी के वन संरक्षक, डॉ। ह्यूग क्लेघोर्न ने कहा कि "यह जंगल बहुत अधिक रहा है। बेईमान ठेकेदारों के उत्तराधिकार से थक गया, और वर्तमान में फेलिंग के लिए बहुत कम टीक या बॉम्बे ब्लैकवुड (रोज़वुड) है। यह महत्वपूर्ण है कि जंगल को ठीक करने की अनुमति दी जानी चाहिए, क्योंकि यह घर के लिए उटाकामुंड की आपूर्ति का मुख्य स्रोत है। -निर्माण के उद्देश्य। "

1700 के दशक के उत्तरार्ध में, टीपू सुल्तान ने मैसूर नदी के किनारे मैसूर और त्रावणकोर के बीच एक किले और व्यापारिक मार्ग को बनाए रखा।