सिंगापुर में धर्म की स्वतंत्रता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सिंगापुर में संविधान के तहत धर्म की स्वतंत्रता की गारंटी है। हालांकि, सिंगापुर सरकार कुछ परिस्थितियों में इस अधिकार को प्रतिबंधित करती है। सरकार ने यहोवा के साक्षियों को प्रतिबंधित कर दिया है और यूनिफिकेशन चर्च पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार भाषण या कार्यों को बर्दाश्त नहीं करती है कि यह देवता नस्लीय या धार्मिक सद्भाव को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकता है।

धार्मिक जनसांख्यिकी[संपादित करें]

लगभग 77.8% निवासी जनसंख्या जातीय चीनी, 14% जातीय मलय और 7% जातीय भारतीय है। लगभग सभी जातीय मलेशियाई मुस्लिम हैं और अधिकांश जातीय भारतीय हिंदू हैं। जातीय चीनी आबादी बौद्ध धर्म, ताओवाद और ईसाई धर्म के बीच विभाजित है, या गैर-अविश्वसनीय है।

धार्मिक स्वतंत्रता की स्थिति[संपादित करें]

संविधान धर्म की स्वतंत्रता प्रदान करता है; हालाँकि, सरकार कुछ परिस्थितियों में इस अधिकार को प्रतिबंधित करती है। संविधान यह प्रदान करता है कि देश में प्रत्येक नागरिक या व्यक्ति को अपने धार्मिक विश्वास को प्रवीण करने, अभ्यास करने या प्रचार करने का संवैधानिक अधिकार है, जब तक कि ऐसी गतिविधियां सार्वजनिक व्यवस्था, सार्वजनिक स्वास्थ्य, या नैतिकता से संबंधित किसी भी अन्य कानून का उल्लंघन नहीं करती हैं। कोई राज्य धर्म नहीं है। सरकार धार्मिक मामलों में सक्रिय लेकिन सीमित भूमिका निभाती है। उदाहरण के लिए, सरकार यह सुनिश्चित करने का प्रयास करती है कि नागरिक, जिनमें से अधिकांश सरकार द्वारा निर्मित आवास में रहते हैं, ने ऐसे धार्मिक संगठनों के साथ पारंपरिक रूप से अपने जातीय समूहों के साथ संपर्क स्थापित किया है, जो इन आवास परिसरों में जगह खोजने में मदद करते हैं। सरकार इस्लामिक धार्मिक परिषद (MUIS) के माध्यम से मुस्लिम समुदाय के साथ एक अनौपचारिक संबंध बनाए रखती है। MUIS सरकार को मुस्लिम समुदाय की चिंताओं पर सलाह देता है, अनुमोदित साप्ताहिक उपदेश का मसौदा तैयार करता है, कुछ मुस्लिम धार्मिक मामलों को नियंत्रित करता है, और स्वैच्छिक पेरोल कटौती द्वारा वित्तपोषित एक मस्जिद-निर्माण निधि की देखरेख करता है। संविधान मलय / मुसलमानों को "सिंगापुर के स्वदेशी लोगों" के रूप में स्वीकार करता है और सरकार से उनके राजनीतिक, शैक्षिक, धार्मिक, आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और भाषा हितों को बढ़ावा देने के लिए विशेष रूप से शुल्क लेता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]