सिंगापुर की अर्थव्यवस्था

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

सिंगापुर एशिया के सबसे तेज विकसित अर्थव्यवस्थाओं वाला देश है। प्रति व्यक्ति आय के हिसाब से यह विश्व में तीसरा देश है। अपनी आज़ादी के बाद, सन् १९६५ से इसने बहुत प्रगति की है।

अर्थशास्त्रियों ने सिंगापुर को 'आधुनिक चमत्कार' की संज्ञा दी है। यहाँ के सारे प्राकृतिक संसाधन यहाँ के निवासी ही हैं। यहाँ पानी मलेशिया से, दूध, फल व सब्जियाँ न्यूजीलैंड व ऑस्ट्रेलिया से, दाल, चावल व अन्य दैनिक उपयोग की वस्तुएँ थाईलैंड, इंडोनेशिया आदि से आयात की जाती हैं।

१९७० के दशक से यहाँ के व्यवसाय ने ज़ोर पकड़ना शुरु किया जिसने पूरी दुनिया का ध्यान खींचा। आज मुख्य व्यवसायों में इलेक्ट्रॉनिक, रसायन और सेवाक्षेत्र की कंपनी जैसे होटल, कॉलसेंटर, बैकिंग, आउटसोर्सिंग इत्यादि प्रमुख हैं। यह विदेशी निवेश के लिये काफ़ी आकर्षक रहा है और हाल ही में यहाँ की कंपनियों ने विदेशों में अच्छा निवेश किया है।

द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंट यूनिट की रिपोर्ट के अनुसार तकनीकी तैयारी में सिंगापुर को दूसरे स्थान पर रखा गया है। सिटी स्टेट स्मार्ट नेशन बनने का प्रयास करता है और इसे दुनिया के स्मार्ट शहरों के लिए एक नेता और मॉडल माना जाता है। केवल 278 वर्ग मील के दायरे में, यह उच्च गति वाले फाइबर ऑप्टिक्स और व्यापक वायरलेस लिंक के एक नेटवर्क द्वारा देश-दुनिया से जुड़ा सबसे वायर्ड देश है।

सिंगापुर सरकार आईसीटी निवेश को आर्थिक और सामाजिक विकास के स्रोत के रूप में देखती है। स्मार्ट नेशन परियोजना प्रधान मंत्री कार्यालय में रहती है। लक्ष्य यह है कि नवीन तकनीकों और समाधानों का उपयोग किया जाए, ताकि नागरिक सहभागिता और शासन और स्वास्थ्य सेवा, परिवहन और आवास में जरूरतों को पूरा करते हुए शहर-राज्य को अधिक ऊर्जा कुशल, स्वच्छ और हरा भरा बनाया जा सके। सिंगापुर की स्मार्ट नेशन यात्रा 2014 में शुरू हुई थी और इसमें मेल से लेकर ड्रोन डिलीवरी से लेकर सेल्फ ड्राइविंग कार और बस पायलट प्रोजेक्ट तक की पहल की गई थी।

इस क्षेत्र के व्यापारिक चौराहे के अलावा, सिंगापुर को सार्वभौमिक रूप से इंडो-पैसिफिक में # 1 टेक हब के रूप में माना जाता है, एक प्रमुख कारण है कि 4,200 अमेरिकी कंपनियों ने सिंगापुर को अपना क्षेत्रीय मुख्यालय बनाया है। इसने विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी तकनीकी उद्योग का निर्माण किया है और क्लाउड कम्प्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरएक्टिव मीडिया, डेटा एनालिटिक्स और अन्य प्रौद्योगिकियों जैसे नवाचार में नए मोर्चे का पता लगाने के लिए जारी है, जो स्वास्थ्य सेवा, सुरक्षा, ऊर्जा, विमानन, रक्षा, स्मार्ट शहरों और शिक्षा। इस तकनीक-केंद्रित दृष्टि को बढ़ावा देने के लिए, सिंगापुर सक्रिय रूप से नए उत्पाद परीक्षण और विकास के लिए सैंडबॉक्स के रूप में खुद को बाजार देता है, अक्सर वित्तपोषण के साथ।

»प्रमुख उप-सेक्टर्स

सर्वोत्तम संभावनाओं में सरकारी प्रोजेक्ट, साइबर सुरक्षा, डेटा एनालिटिक्स, क्लाउड कंप्यूटिंग, इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन, और मोबिलिटी, हेल्थकेयर, एजुकेशन, एनर्जी, फिनटेक, एविएशन और डिफेंस में अन्य स्मार्ट नेशन सॉल्यूशंस शामिल हैं।

USDOC ITA द्वारा 2016 के शीर्ष बाजार रिपोर्ट हेल्थ आईटी कंट्री केस स्टडी के अनुसार, स्वास्थ्य आईटी निर्यात के लिए सिंगापुर को 5 वाँ बाजार स्थान दिया गया था, सिंगापुर विशेष रूप से एशियाई देशों के बीच एक ठोस स्वास्थ्य आईटी बाज़ार बना हुआ है। स्वास्थ्य मंत्रालय (एमओएच) से अगले कुछ वर्षों में आईटी सेवाओं और प्रौद्योगिकियों की खरीद में वृद्धि की उम्मीद है। एकीकृत स्वास्थ्य सूचना प्रणाली (IHiS), MOH के लिए प्रौद्योगिकी शाखा सह-निर्माण रोग की रोकथाम और प्रबंधन कार्यक्रमों, घरेलू नैदानिक ​​उपकरण और सहायक रोबोट में निवेश करने की योजना बना रही है।

अगले 15 वर्षों में सिंगापुर को अपनी 60 से अधिक आबादी में तेज वृद्धि की उम्मीद है। 60 से अधिक आबादी में उच्च अपेक्षित विकास के अलावा, सिंगापुर का कॉम्पैक्ट भूगोल, अत्यधिक शहरीकृत समाज, उच्च प्रति व्यक्ति आय और मोबाइल फोन और इंटरनेट का व्यापक उपयोग अन्य कारक हैं जो मजबूत स्वास्थ्य आईटी उपयोग का समर्थन करते हैं। अधिक जानकारी यहां पाई जा सकती है: http://trade.gov/topmarkets/health-it.asP

USDOC ITA द्वारा 2016 की टॉप मार्केट्स रिपोर्ट फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंट्री केस स्टडी के अनुसार, फिनटेक मार्केट के लिए सिंगापुर को कुल 20 वां और पेमेंट्स एक्सपोर्ट के लिए 31 वां मार्केट दिया गया। अधिक जानकारी https://www.trade.gov/topmarkets/pdf/Financial_Technology_Singapore.pdf पर देखी जा सकती है

»अवसर

बीएमआई के अनुसार, सिंगापुर एक उन्नत और उच्च मूल्य वाला उद्यम बाजार है जहां सॉफ्टवेयर और सेवाओं के खर्च से मध्यम अवधि में कुल आईटी खर्च में निरंतर वृद्धि की उम्मीद है। सिंगापुर अपनी क्षेत्रीय हब स्थिति से भी लाभान्वित होता है। बीएमआई ने 2017 में सिंगापुर में कंप्यूटर हार्डवेयर की बिक्री 1.45 बिलियन अमेरिकी डॉलर और सॉफ्टवेयर को 2.14 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचाने का अनुमान लगाया है।

सिंगापुर सरकार ने घोषणा की कि वह हेल्थकेयर क्षेत्र में आईसीटी परियोजनाओं पर यूएस $ 200 मिलियन के अलावा आईसीटी निविदाओं पर यूएस $ 1.7 बिलियन से अधिक खर्च करेगी। सिंगापुर सरकार के साथ व्यापार करने में रुचि रखने वाली अमेरिकी कंपनियों को GeBIZ, सिंगापुर सरकार के वन-स्टॉप ई-प्रोक्योरमेंट पोर्टल के साथ पंजीकृत होना चाहिए, जहां सार्वजनिक क्षेत्र के उद्धरण और निविदाओं के लिए निमंत्रण पोस्ट किए जाते हैं। दोनों स्थानीय और विदेशी आपूर्तिकर्ता सरकारी खरीद के अवसरों की खोज करने, निविदा दस्तावेज डाउनलोड करने और अपनी बोली ऑनलाइन जमा करने में सक्षम हैं। सरकार के साथ साझेदारी करने में रुचि रखने वाली अमेरिकी कंपनियों को भी वेबसाइट की समीक्षा करनी चाहिए: सरकार की वेबसाइट के कार्यक्रम और साझेदारी पृष्ठ।

»वेब संसाधन

RSA सम्मेलन 2019

4-8 मार्च, 2019

क्लाउड एक्सपो एशिया

10-11 अक्टूबर, 2018

क्लाउड सिक्योरिटी एक्सपो

10-11 अक्टूबर, 2018

स्मार्ट IoT

10-11 अक्टूबर, 2018

डाटा सेंटर वर्ल्ड

10-11 अक्टूबर, 2018

एस

सिंगापुर को इंडो-पैसिफिक में # 1 टेक हब के रूप में माना जाता है, एक प्रमुख कारण यह है कि 4,500 अमेरिकी कंपनियां सिंगापुर में हैं। इसने विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी तकनीकी उद्योग का निर्माण किया है और क्लाउड कम्प्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेटा एनालिटिक्स और अन्य तकनीकों जैसे नवाचार में नए मोर्चे का पता लगाने के लिए जारी है जो स्वास्थ्य, सुरक्षा, ऊर्जा, विमानन, रक्षा, स्मार्ट शहरों और शिक्षा का विस्तार करते हैं। इस तकनीक-केंद्रित दृष्टि को बढ़ावा देने के लिए, सिंगापुर सक्रिय रूप से नए उत्पाद परीक्षण और विकास के लिए सैंडबॉक्स के रूप में खुद को बाजार देता है, अक्सर वित्तपोषण के साथ।

प्रमुख उप-क्षेत्र

सर्वोत्तम संभावनाओं में सरकारी प्रोजेक्ट, साइबर सुरक्षा, डेटा एनालिटिक्स, क्लाउड कंप्यूटिंग, इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन, 5G और मोबिलिटी, हेल्थकेयर, एजुकेशन, एनर्जी, फिनटेक, एविएशन और डिफेंस में स्मार्ट सॉल्यूशंस शामिल हैं।

USDOC ITA द्वारा नवीनतम उपलब्ध 2016 टॉप मार्केट्स रिपोर्ट हेल्थ आईटी कंट्री केस स्टडी के अनुसार। सिंगापुर एक ठोस स्वास्थ्य आईटी बाजार बना हुआ है, विशेष रूप से एशियाई देशों के बीच। स्वास्थ्य मंत्रालय (एमओएच) से अगले कुछ वर्षों में आईटी सेवाओं और प्रौद्योगिकियों की खरीद में वृद्धि की उम्मीद है। एकीकृत स्वास्थ्य सूचना प्रणाली (IHiS), MOH के लिए प्रौद्योगिकी शाखा हेल्थकेयर सिस्टम, मोबाइल एप्लिकेशन, NEHR और स्मार्ट CMS में निवेश कर रही है।

अगले 15 वर्षों में सिंगापुर को अपनी 60 से अधिक आबादी में तेज वृद्धि की उम्मीद है। 60 से अधिक आबादी में उच्च अपेक्षित विकास के अलावा, सिंगापुर का कॉम्पैक्ट भूगोल, अत्यधिक शहरीकृत समाज, उच्च प्रति व्यक्ति आय और मोबाइल फोन और इंटरनेट का व्यापक उपयोग अन्य कारक हैं जो मजबूत स्वास्थ्य आईटी उपयोग का समर्थन करते हैं। अधिक जानकारी यहां पाई जा सकती है।

USDOC ITA द्वारा नवीनतम उपलब्ध 2016 टॉप मार्केट्स रिपोर्ट फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंट्री केस स्टडी के अनुसार, फिनटेक मार्केट के लिए सिंगापुर को कुल मिलाकर 20 वां और पेमेंट्स एक्सपोर्ट के लिए 31 वां मार्केट दिया गया। अधिक जानकारी यहां पाई जा सकती है।

अवसर

सिंगापुर एक उन्नत और उच्च मूल्य वाला उद्यम बाजार है जहां सॉफ्टवेयर और सेवाओं के खर्च से मध्यम अवधि में कुल आईटी खर्च में निरंतर वृद्धि की उम्मीद है। सिंगापुर अपनी क्षेत्रीय हब स्थिति से भी लाभान्वित होता है। बीएमआई का अनुमान है कि 2019 में सिंगापुर में कंप्यूटर हार्डवेयर की बिक्री 1.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर, सॉफ्टवेयर की पहुंच 7.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर और आईटी सेवाओं की यूएस $ 20.6 बिलियन तक है।

सिंगापुर सरकार सालाना ICT निविदाओं पर US $ 1.0 बिलियन से अधिक खर्च करती है। इन निविदाओं में भाग लेने की इच्छुक अमेरिकी कंपनियों को सिंगापुर सरकार CIO, GovTech Singapore और IHIS से संपर्क करना चाहिए। इसके अलावा, उन्हें GeBIZ, सिंगापुर सरकार के वन-स्टॉप ई-प्रोक्योरमेंट पोर्टल के साथ पंजीकृत होना चाहिए जहाँ सार्वजनिक क्षेत्र के उद्धरण और निविदाओं के लिए आमंत्रण पोस्ट किए जाते हैं। दोनों स्थानीय और विदेशी आपूर्तिकर्ता सरकारी खरीद के अवसरों की खोज कर सकते हैं, निविदा दस्तावेज डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी बोली ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

सिंगापुर सरकार के पास एक डिजिटल गवर्नमेंट ब्लूप्रिंट है, जो अपने स्मार्ट नेशन विजन के समर्थन में, डिजिटल अर्थव्यवस्था और डिजिटल सोसाइटी के निर्माण के लिए अपने प्रयासों को बेहतर बनाने के लिए डेटा का बेहतर लाभ उठाने और नई तकनीकों का उपयोग करने की अपनी महत्वाकांक्षा को बढ़ाता है। ब्लूप्रिंट यहाँ पाया जा सकता है। यह दृष्टि प्राप्त करने के लिए नवीन सेवाओं और समाधानों को विकसित करने के लिए आईसीटी कंपनियों के साथ साझेदारी करना चाहता है।