सिंगल ट्रांसफरेबल वोट (एसटीवी)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Simplified example of an STV ballot

एकल संक्रमणीय मत (एसटीवी) एक बहु-विजेता रैंक वाली वोटिंग इलेक्टोरल सिस्टम है जिसमें मतदाता रैंक-पसंद मतपत्र के रूप में एक वोट डालते हैं।[1] मतदाताओं के पास उम्मीदवारों को रैंक करने का विकल्प होता है, और यदि उनके पसंदीदा उम्मीदवार को हटा दिया जाता है, तो उनका वोट उनकी पसंद के अनुसार स्थानांतरित किया जा सकता है, ताकि उनका वोट अभी भी गिना जा सके।

एसटीवी का उद्देश्य उस जिले में डाले गए वोटों के आधार पर आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रदान करना है जहां इसका उपयोग किया जाता है, ताकि प्रत्येक वोट दूसरे के बराबर हो। सिंगल-विजेता और बहुसंख्यक सिस्टम सिस्टम के विपरीत, जैसे कि फर्स्ट-पास्ट-द-पोस्ट (एफपीटीपी), इंस्टेंट-रनऑफ वोटिंग (आईआरवी) या (प्रेफरेंशियल) ब्लॉक वोटिंग, कोई भी पार्टी या वोटिंग ब्लॉक सभी सीटों पर कब्जा नहीं कर सकता है। एसटीवी के तहत जिला जब तक कि सीटों की संख्या बहुत कम न हो या लगभग सभी वोट एक पार्टी के उम्मीदवारों के लिए डाले जाते हैं (जो कि शायद ही कभी होता है)। एसटीवी की अर्ध-आनुपातिकता की उपलब्धि की कुंजी यह है कि प्रत्येक मतदाता प्रभावी रूप से कई विजेताओं का चुनाव करने वाली जिला प्रतियोगिता में केवल एक वोट डालता है, जबकि रैंक किए गए मतपत्र (और पर्याप्त रूप से बड़े जिले) परिणामों को आनुपातिकता तक पहुंचने की अनुमति देते हैं।

एसटीवी के तहत, एक निर्वाचन क्षेत्र (एक बहु-सदस्यीय जिला) के लिए कई विजेताओं का चयन किया जाता है। जिले के भीतर हर बड़ा समूह कम से कम एक सीट जीतता है: जिले के पास जितनी अधिक सीटें होती हैं, सदस्य का चुनाव करने के लिए समूह का आकार उतना ही छोटा होता है। इस तरह, एसटीवी लगभग आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रदान करता है, यह सुनिश्चित करता है कि पर्याप्त अल्पसंख्यक गुटों का कुछ प्रतिनिधित्व हो।

एसटीवी बहुलता मतदान प्रणाली से अलग है, जैसे एफपीटीपी, बहुलता ब्लॉक मतदान और एकल गैर-हस्तांतरणीय वोट (एसएनटीवी) इस तथ्य से कि वोट एसटीवी के तहत हस्तांतरणीय हैं लेकिन अन्य प्रणालियों के तहत नहीं हैं। एसटीवी एक जिले के लिए कई प्रतिनिधियों का चुनाव करके "बर्बाद" वोटों की संख्या को कम करता है (वोट जो असफल उम्मीदवारों के लिए और सफल उम्मीदवारों के लिए एक सीट सुरक्षित करने के लिए आवश्यक से अधिक के लिए डाले जाते हैं)। इसके अतिरिक्त, सफल उम्मीदवारों द्वारा एकत्र किए गए अधिशेष वोट अन्य उम्मीदवारों की सहायता के लिए स्थानांतरित कर दिए जाते हैं।

एसटीवी की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि यह पार्टियों के बजाय व्यक्तिगत उम्मीदवारों के लिए वोट डालने में सक्षम बनाता है। इसलिए पार्टी सूचियों की आवश्यकता नहीं है (कई अन्य आनुपातिक चुनावी प्रणालियों के विपरीत); यह मतदाता हैं जो उम्मीदवारों की अपनी आदेशित सूची बनाते हैं। रैंक की गई वोटिंग भी मतदाताओं को सबसे लोकप्रिय उम्मीदवारों के पीछे आम सहमति बनाने की अनुमति देती है।[2]

एसटीवी कैसे काम करता है[संपादित करें]

अपने मतपत्र पर, मतदाता वरीयता के क्रम में उम्मीदवारों को रैंक करता है। एक वोट शुरू में मतदाता की पहली वरीयता के लिए आवंटित किया जाता है। यदि इस पहली गिनती के बाद भी सीटें खुली रहती हैं, तो वोट निम्न चरणों के अनुसार स्थानांतरित किए जाते हैं।

यदि उस उम्मीदवार को हटा दिया जाता है, तो वोट को खारिज किए जाने के बजाय अगले पसंदीदा उम्मीदवार को स्थानांतरित कर दिया जाता है; यदि दूसरी पसंद को समाप्त कर दिया जाता है, तो प्रक्रिया निम्न-रैंक वाले उम्मीदवारों के लिए पुनरावृत्त होती है। कुछ प्रणालियों के तहत, वोट अलग-अलग उम्मीदवारों को आंशिक रूप से विभाजित किया जाता है। जब तक सीटों की तुलना में अधिक उम्मीदवार हैं, कम से कम लोकप्रिय उम्मीदवार का सफाया कर दिया जाता है, और उनके लिए वोट मतदाताओं की बाद की प्राथमिकताओं के आधार पर स्थानांतरित कर दिए जाते हैं।

चुनाव से पहले, एक कोटा (मतदानों की न्यूनतम संख्या जो चुनाव की गारंटी देता है) की गणना एक निर्दिष्ट विधि द्वारा की जाती है, और जो उम्मीदवार इतने वोट जमा करते हैं उन्हें निर्वाचित घोषित किया जाता है। कुछ प्रणालियों में, कोटा का उपयोग अधिशेष वोटों, सफल उम्मीदवारों द्वारा कोटे से अधिक प्राप्त वोटों की मात्रा को निर्धारित करने के लिए भी किया जाता है। अधिशेष वोट मतदाताओं की पसंद में कम रैंक वाले उम्मीदवारों को स्थानांतरित कर दिए जाते हैं, इसलिए वे ऐसे उम्मीदवार के साथ रहकर बर्बाद नहीं होंगे, जिन्हें उनकी आवश्यकता नहीं है।

उम्मीदवारों के किसी भी निष्कासन से पहले अधिशेष वोटों का स्थानांतरण किया जाता है। यह एक पार्टी को शुरुआती चरणों में उम्मीदवारों को खोने से रोकता है जो बाद में स्थानान्तरण के माध्यम से चुने जा सकते हैं।[3]

जब तक पर्याप्त उम्मीदवारों को निर्वाचित घोषित नहीं किया जाता (सभी सीटें कोटा तक पहुंचने वाले उम्मीदवारों द्वारा भरी जाती हैं) या जब तक केवल उतने ही शेष उम्मीदवार नहीं होते हैं, जब तक कि खाली सीटें नहीं होती हैं, तब तक शेष उम्मीदवारों को निर्वाचित घोषित किया जाता है। वोट ट्रांसफर करने की विशिष्ट विधि अलग-अलग प्रणालियों में भिन्न होती है (देखें वोट ट्रांसफर और कोटा)।

एक निर्वाचन क्षेत्र में निर्वाचित होने वाली सीटों की संख्या में वृद्धि के संबंध में जिला चुनाव अधिक आनुपातिक रूप से प्रतिनिधि बनते हैं - जितनी अधिक सीटें होंगी, किसी जिले में सीटों का वितरण उतना ही आनुपातिक होगा। उदाहरण के लिए, तीन सीटों वाले एसटीवी चुनाव में हरे कोटा {\displaystyle ({\rm {\mbox{validvotescast}}})/({\rm {\mbox{seats to fill}}})} का इस्तेमाल करते हुए {\displaystyle ({\rm {\mbox{validvotescast}}})/({\rm {\mbox{seats to fill}}})}, 33 फीसदी वोट वाले उम्मीदवार या पार्टी के जीतने की गारंटी है एक कुर्सी। सात सीटों वाले एसटीवी जिले में, लगभग 14 प्रतिशत वोट वाला कोई भी उम्मीदवार (या तो केवल पहली वरीयता, या पहली वरीयता और अन्य उम्मीदवारों से स्थानांतरित निम्न-रैंक वरीयता का संयोजन) एक सीट जीतेगा। इस कोटा-आधारित निष्पक्षता के कारण, किसी पार्टी के लिए बहुमत के बिना किसी जिले की अधिकांश सीटों पर कब्जा करना अत्यंत दुर्लभ है। इसके अतिरिक्त, मतदाताओं का एक बड़ा बहुमत (आमतौर पर लगभग 80 प्रतिशत या अधिक) किसी को चुनने के लिए अपने वोट का उपयोग करता है। इस प्रकार एसटीवी के तहत, जिले के निर्वाचित सदस्यों का बहुमत बनाने वाले उम्मीदवारों को जिले के अधिकांश मतदाताओं द्वारा सीधे समर्थन दिया जाता है।

गैर-पक्षपातपूर्ण चुनाव के लिए उदाहरण[संपादित करें]

मान लीजिए कि एक पार्टी में कौन से तीन खाद्य पदार्थ परोसने हैं, यह निर्धारित करने के लिए एक चुनाव आयोजित किया जाता है। सात विकल्प हैं: संतरा, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी, केक (स्ट्रॉबेरी-चॉकलेट), चॉकलेट, हैम्बर्गर और चिकन। इनमें से केवल तीन को ही परोसा जा सकता है।

यहां 23 अतिथि हैं, और आशा है कि प्रत्येक अतिथि को कम से कम एक ऐसा भोजन परोसा जाएगा जिससे वे प्रसन्न हों। निर्णय लेने के लिए एसटीवी का उपयोग करने का निर्णय लिया गया है। प्रत्येक अतिथि को एक वोट दिया जाता है, लेकिन उसे दो वैकल्पिक बैक-अप वरीयताएँ डालने की अनुमति केवल तभी दी जाती है जब पहली वरीयता भोजन का चयन नहीं कर सकती है या अधिशेष वोटों के हस्तांतरण को निर्देशित करने के लिए यदि ऐसा होता है। पार्टी में 23 अतिथि पहली, दूसरी और तीसरी वरीयता के साथ अपने मतपत्रों को चिह्नित करते हैं। जब मतपत्र पूरे हो जाते हैं, तो सात अलग-अलग संयोजन होते हैं, जैसा कि नीचे दी गई तालिका में दिखाया गया है:

1st preference Oranges Pears Strawberry Strawberry Chocolate Cake Chocolate Hamburger Chicken
2nd preference Pears Strawberry Strawberry Chocolate Cake Chocolate Strawberry Chocolate Cake Hamburger
3rd preference Strawberry Chocolate Cake Pears Strawberry Hamburger
# of ballots 4 7 1 3 1 4 3

तालिका को कॉलम के रूप में पढ़ा जाता है: सबसे बाएं कॉलम से पता चलता है कि पहली पसंद के रूप में नारंगी के साथ चार मतपत्र थे, और दूसरे के रूप में नाशपाती; जबकि सबसे दाहिने कॉलम से पता चलता है कि चिकन के साथ पहली पसंद और हैम्बर्गर दूसरे के साथ तीन मतपत्र थे।

चरण-दर-चरण चुनाव:

Step Votes for each option
Oranges Pears Strawberry Strawberry Chocolate Hamburger Hamburger
Setting the quota The quota is 6
Step 1 4 7

ELECTED

(1 surplus vote)

1 3 1 4 3
Step 2 4 ELECTED 1 + 1

=

2

3 1 4 3
Step 3 4 ELECTED 2 3 + 1

=

4

eliminated 4 3
Step 4 4 ELECTED eliminated 4 + 2 = 6

ELECTED (0 surplus votes)

eliminated 4 3
Step 5 4 ELECTED eliminated ELECTED eliminated 4 + 3 = 7

ELECTED

(1 surplus vote)

eliminated
Result ELECTED ELECTED ELECTED

कोटा सेट करना: ड्रूप कोटा फॉर्मूला इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें कोटा = कुल वोट / (+1 चुनने के विकल्प + 1) + 1, राउंड डाउन = 23 / (3 +1) + 1 राउंड डाउन = 6.75 राउंड डाउन = 6 दिया जाता है।

चरण 1: प्रथम वरीयता मतों की गणना की जाती है। नाशपाती 7 मतों के साथ कोटा तक पहुँचती है, और इसलिए पहली गिनती पर 1 अधिशेष वोट के साथ निर्वाचित होती है

चरण 2: नाशपाती को पहली वरीयता देने वाले सभी मतदाताओं ने बाद में स्ट्रॉबेरी को प्राथमिकता दी, इसलिए अतिरिक्त वोट स्ट्रॉबेरी को दिया जाता है। कोई अन्य विकल्प कोटा तक नहीं पहुंचा है, और दौड़ में छह विकल्पों के साथ चुनाव करने के लिए अभी भी दो हैं, इसलिए अगले दौर में कम-स्कोरिंग विकल्पों का उन्मूलन शुरू हो जाएगा।

चरण 3: चॉकलेट में सबसे कम वोट होते हैं और इसे हटा दिया जाता है। उनके एकमात्र मतदाता की अगली वरीयता के अनुसार, यह वोट केक को स्थानांतरित कर दिया जाता है। कोटा तक कोई विकल्प नहीं पहुंचा है, और चुनाव में पांच के साथ अभी भी दो चुनाव बाकी हैं, इसलिए विकल्पों का उन्मूलन अगले दौर में जारी रहेगा।

चरण 4: शेष विकल्पों में से, स्ट्राबेरी के पास अब सबसे कम वोट हैं और वह समाप्त हो गया है। स्ट्रॉबेरी को वोट देने वाले एकमात्र मतदाता और स्ट्रॉबेरी को अतिरिक्त वोट देने वाले नाशपाती के मतदाताओं दोनों की प्राथमिकताओं के अनुसार, इन वोटों को केक में स्थानांतरित कर दिया जाता है, जो कोटा तक पहुंच जाता है और निर्वाचित हो जाता है। कोई अन्य विकल्प कोटा तक नहीं पहुंचा है, और चुनाव में तीन के साथ चुनाव होना बाकी है, इसलिए विकल्पों का उन्मूलन अगले दौर में जारी रहेगा।

चरण 5: चिकन के पास सबसे कम वोट हैं और उसे हटा दिया जाता है। चिकन मतदाताओं की अगली वरीयता के अनुसार, यह वोट हैम्बर्गर्स को स्थानांतरित कर दिया जाता है। हैम्बर्गर इस प्रकार कुल 7 मतों के साथ चुने जाते हैं। हैम्बर्गर्स के पास भी अब एक अधिशेष वोट है, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि चुनाव खत्म हो गया है: चुनाव के लिए और विजेता नहीं हैं।

परिणाम: विजेता नाशपाती, केक और हैम्बर्गर हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. FairVote.org. "Ranked Choice Voting / Instant Runoff". FairVote. अभिगमन तिथि 12 April 2021.
  2. "Single Transferable Vote". Electoral Reform Society.
  3. Quota droop vs hare voting in democracies lakeman & lambert.pdf