सांता क्लॉज़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
थॉमस नास्ट द्वारा 1881 का उदाहरण है क्लीमेंट क्लार्क मूर के साथ, जिसने सांता क्लॉज़ की आधुनिक छवि को बनाने में योगदान दिया.
सांता क्लॉज़ के आधुनिक चित्रण जिसे अक्सर बचों के लिए क्रिसमस की बधाई देते हुए सुना जाता है।

सांता क्लॉज़ को सेंट निकोलस, फादर क्रिसमस (क्रिसमस के जनक), क्रिस क्रिंगल, या सिर्फ "सांता " के नाम से जाना जाता है। पौराणिक और ऐतिहासिक दृष्टि से वे लोक कथाओं में प्रचलित एक व्यक्ति हैं। कई पश्चिमी संस्कृतियों में ऐसा माना जाता है कि सांता क्रिसमस की पूर्व संध्या, यानि 24 दिसम्बर की शाम या देर रात के समय के दौरान अच्छे बच्चों के घरों में आकर उन्हें उपहार देता है।[1] सांता की आधुनिक आकृति की व्युत्पत्ति सिंटरक्लास की डच आकृति से हुई[2], जिसे संभवतया उपहार देने वाले सेंट निकोलस से सम्बंधित माना जाता है। सेंट निकोलस एक ऐसी ऐतिहासिक आकृति हैं, जो हेगिओग्राफिकल कहानियों में मिलती है। इसी से लगभग मिलती जुलती एक कहानी बीजान्टिन और यूनानी लोककथाओं में प्रचलित है, बेसिल ऑफ़ केसारिया (Basil of Caesarea). 1 जनवरी को ग्रीस में बेसिल का फीस्ट दिवस मनाया जाता है, इस दिन तोहफों का आदान प्रदान किया जाता है।

सांता क्लॉज़ को आम तौर पर एक मोटे, हंसमुख सफ़ेद दाढ़ी वाले आदमी के रूप में चित्रित किया जाता है, जो सफ़ेद कॉलर और कफ़ वाला लाल कोट पहनता है, इसके साथ वह चमड़े की काली बेल्ट और बूट पहनता है (उनकी कुछ छवियों में दाढ़ी होती है लेकिन मूंछ नहीं). यह छवि संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में 19 वीं सदी में लोकप्रिय हो गयी। इस छवि को लोकप्रिय बनाने में तत्कालीन राजनीतिक कार्टूनिस्ट थॉमस नास्ट ने महत्वपूर्ण योगदान दिया.[3][4][5] गानों, रेडियो, टेलिविज़न, बच्चों की किताबों और फिल्मों के माध्यम से इस छवि को बनाये रखा गया है। संयुक्त राष्ट्र और यूरोप में, उन्हें अक्सर अमेरिकी सांता क्लॉज़ के रूप में चित्रित किया जाता है, परन्तु उन्हें अक्सर फादर क्रिसमस कहा जाता है।

सांता क्लॉज़ से जुडी एक प्रसिद्द लोककथा के अनुसार वह उत्तर में किसी दूर क्षेत्र में एक बर्फीले देश में रहता है। सांता क्लॉज़ के अमेरिकी संस्करण के अनुसार, वह उत्तरी ध्रुव में अपने घर में रहता है, जबकि अक्सर ऐसा कहा जाता है की फादर क्रिसमस फिनलैंड के लोपलैंड प्रान्त में कोरवातुन्तुरी के पहाड़ों में रहता है। सांता क्लॉज़ अपनी पत्नी श्रीमती क्लॉज़ के साथ रहता है। उसके साथ एक अनिर्दिष्ट परन्तु बड़ी संख्या में कल्पित बौने और कम से कम आठ या नौ उड़ने वाले रेन्डियर रहते हैं। एक और लोककथा जो गीत "सांता क्लॉज़ इस कमिंग टू टाउन" में प्रचलित है, के अनुसार वह पूरी दुनिया के बच्चों की एक सूची बनाता है, उन्हें उनके व्यवहार ("शरारती" और "अच्छे") के अनुसार अलग अलग श्रेणियों में रखता है और क्रिसमस की पूर्व संध्या वाली रात, दुनिया के सभी अच्छे लड़कों और लड़कियों को खिलौने, केन्डी और अन्य उपहार देता है और कभी कभी शरारती बच्चों को कोयला देता है। इस काम के लिए वह अपने एक बौने की सहायता लेता है जो वर्कशॉप में उसके लिए खिलौने बनाता है और रेन्डियर उसकी गाड़ी को खींचता है।[6][7]

अनुक्रम

उत्पत्ति[संपादित करें]

प्रारंभिक ईसाई उत्पत्ति[संपादित करें]

एक मध्ययुगीन सोफिया, सेंट निकोलस का वर्णन करते हुए, बुल्गारिया, सोफिया के पास बोयाना चर्च से.

मायरा के सेंट निकोलस प्राथमिक रूप से सिंटरक्लास की ईसाई आकृति से प्रेरित है।

वे बीजान्टिन एनाटोलिया के एक प्रान्त, लिसिया में मायरा (अब डेमरे) के चौथी सदी के एक ग्रीक ईसाई बिशप थे। यह प्रान्त अब तुर्की में है। निकोलस गरीब लोगों को उदार दिल के साथ उपहार देने के लिए प्रसिद्द थे, विशेष रूप से उन्होंने एक पवित्र ईसाई की तीन बेटियों के लिए दहेज़ दिया, ताकि उन्हें वेश्या बनने से रोका जा सके.[8] वह कम उम्र से ही बहुत धार्मिक स्वभाव के थे और उन्होंने अपना पूरा जीवन ईसाई धर्म के लिए समर्पित कर दिया. यूरोप में (विशेष रूप से नीदरलैंड्स, बेल्जियम, ऑस्ट्रिया और जर्मनी में) उन्हें आज भी ईसाई धर्म की पोशाक में एक दाढ़ी वाले बिशप के रूप में दर्शाया जाता है। 1087 में, बारी का इतालवी शहर, तत्कालीन लाभदायक तीर्थयात्रा उद्योग शुरू करना चाहता था। इस शहर ने इस ईसाई संत की कब्र बनाने और उसके अवशेषों को स्थापित करने के लिए एक अभियान शुरू किया। सेंट निकोलस की समाधि को उनके अवशेषों सहित इतालवी नाविकों के द्वारा लूट लिया गया, इसे अपवित्र बना दिया गया, इन अवशेषों को बारी में लाया गया[9][10] जहां इन्हें आज तक रखा गया है।

इस लूट को संग्रहित करने के लिए इसी साल एक बासीलीक का निर्माण किया गया और यह क्षेत्र भक्तों के लिए एक तीर्थस्थान बन गया, इस प्रकार से यह अभियान आर्थिक दृष्टि से न्यायोचित साबित हुआ। आयरिश इतिहासकार कहते हैं कि उनके अवशेषों को फिर से इटली से लाकर काउंटी किलकेनी में जेरपोइन्ट एब्बे में लाया गया, जहां उनकी कब्र को आज भी देखा जा सकता है।[11]

बाद में धनुर्धारियों, नाविकों और बच्चों से लेकर साहूकारों तक विविध समूहों ने दावा किया कि सेंट निकोलस एक संरक्षक संत थे।[8][12] वे एम्स्टर्डम और मास्को दोनों के भी संरक्षक संत हैं।[13]

जर्मनी की बुतपरस्ती के प्रभाव और लोकगीत[संपादित करें]

जोर्ज वोन रोसेन के द्वारा स्वदेशी नॉर्स भगवान ओडिन का 1886 का विवरण

सांता क्लॉज़ और ओडिन के बीच बहुत सी समानताएं हैं। ओडिन ईसाई धर्म से पहले जर्मनी के लोगों के एक प्रमुख देवता थे। चूंकि इनमें से कई तत्व ईसाई धर्म से सम्बंधित नहीं हैं, ऐसे कुछ सिद्धांत हैं जो उन क्षेत्रों की परम्पराओं की बुतपरस्त उत्पत्ति से सम्बंधित हैं, जहां जर्मनी के लोगों को ईसाई बना दिया जाता था और उनकी मूल परम्पराएं उनमें बनी रहती थीं, यही चित्रण सांता क्लॉज़ के आधुनिक विवरण के भिन्न रूपों में देखा जाता है।[14]

ओडिन को कभी कभी यूल के जर्मनी के देशी अवकाश में, आसमान में एक महान शिकार दल के रूप में दर्ज किया जाता था।[15] आइसलैंड से दो पुस्तकें, पोयटिक एड्डा जिसका संकलन प्रारंभिक स्रोतों से 13 वीं सदी में किया गया और प्रोस एड्डा, जिसे 13 वीं सदी में स्नोर्री स्टार्लुसन के द्वारा लिखा गया, ओडिन का वर्णन करती हैं। इनमें ओडिन स्लीप्निर नामक एक आठ टागों वाले घोड़े पर सवार है, जो काफी लम्बी दूरी तक छलांग लगा सकता है, इसकी तुलना सांता क्लॉज़ के रेन्डियर से की जा सकती है।[16] इसके अलावा, ओडिन को स्केल्डिक कविताओं में कई नामों से संबोधित किया गया है, जिनमें से कुछ उनके रूप और कार्यों का विवरण देते हैं। इन में सिओग्रानी,[17] सिओस्केगर,[18] लान्ग्बरोर,[19] (सभी का अर्थ है "लम्बी दाढ़ी वाला") और जोल्निर[20] ("यूल आकृति") शामिल हैं।

कुछ परंपराओं के अनुसार, बच्चे अपने बूट्स में गाजर, पुआल, या चीनी भरकर ओडिन के उड़ने वाले घोड़े, स्लीप्निर के खाने के लिए चिमनी के पास रखते हैं। ओडिन उन बच्चों को उनकी दयालुता का इनाम देने के लिए स्लीप्निर के भोजन की जगह बच्चों के लिए उपहार और केंडी आदि रख देता है। जर्मनी, बेल्जियम और नीदरलैंड में ईसाई धर्म को अपनाये जाने के बाद यह प्रथा बनी रही और ईसाई धर्म के आने की प्रक्रिया के परिणामस्वरूप यह संत निकोलस से सम्बंधित हो गयी। इस प्रथा को आज भी कई घरों में चिमनी पर मोजा लटकाए जाने की आधुनिक प्रथा में देखा जा सकता है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

पूर्व-ईसाई अल्पाइन परम्पराएं[संपादित करें]

पूर्व-ईसाई अल्पाइन परम्पराओं से उत्पन्न और बाद में ईसाई धर्म के आने से प्रभावित क्रेम्पस का प्रतिनिधित्व सेंट निकोलस के एक साथी के रूप में किया जाता है। परंपरागत रूप से, कुछ युवक दिसंबर के पहले दो सप्ताहों में, विशेष रूप से 5 दिसम्बर की शाम को क्रेम्पस की पोशाक पहनते हैं और गलियों में घूम कर बच्चों (और वयस्कों) को जंग लगी चेन और घंटियों से डराते हैं।

डच लोकगीत[संपादित करें]

2007 में सिंटरक्लास.

नीदरलैंड और बेल्जियम में सहायक सेंट निकोलस ("सिंटरक्लास", जिसे अक्सर "डे गोदने सिंट" "अच्छा संत" कहा जाता है) की मदद करते हैं। इन सहायकों को सामान्यतः डच में ज्वार्ते पीट ("ब्लैक पीटर") या फ्रेंच में "पेरे फोटार्ड" कहा जाता है। 6 दिसम्बर को कई देशों में उनकी दावत को उपहार देकर मनाया जाता है।

हालांकि, नीदरलैंड में डच 5 दिसम्बर की शाम को उत्सव मानते हैं, इसे "पाकजेसावोन्ड" कहा जाता है।

यूरोप में सोलहवीं-सत्रहवीं शताब्दी में पुनर्जागरण के दौरान, कई प्रोटेसटेंट्स ने और अन्य कई लोगों ने उपहार लाने वाले को बदल दिया. अब उपहार एक ईसाई बच्चे या क्राइस्टकिन्डल के द्वारा लाये जाने लगे. उपहार लाने की तारीख़ को भी बदल दिया गया। अब उपहार 6 दिसम्बर की जगह क्रिसमस की पूर्व संध्या पर लाये जाने लगे.[21]

सेंट निकोलस की लोककथाओं के साथ जर्मनी की कई पौराणिक कथाएं भी प्रचलित हैं, विशेष रूप से ये लोककथाएं भगवान ओडिन के बारे में हैं। इनमें एक दाढ़ी वाला सेवक, टोपी पहने हुए भाला (आजकल छड़ी) लेकर चलता है। उसके पास शरारती बच्चों को पकड़ने के लिए कपडे का एक बैग भी होता है। सेंट निकोलस और ओडिन दोनों सफ़ेद घोड़ों पर सवार हैं, ये घोड़े हवा में उड़ सकते हैं; ओडिन का सफ़ेद आठ टांगों वाला सफ़ेद घोडा है, जिसका नाम स्लीप्निर है (हालांकि स्लीप्निर को अधिकतर ग्रे रंग के साथ चित्रित किया जाता है). ज्वार्ते पीटन के द्वारा बच्चों को दी गयी केन्डी से बने पत्र ओडिन के रूण पत्रों की खोज को प्रेरित करते हैं। उत्सव के दौरान गई जाने वाली कविताओं और बच्चों के द्वारा गए जाने वाले गीतों में यह प्रदर्शित होता है कि ओडिन कवितापाठ के देवता हैं।

नीदरलैंड और बेल्जियम के संता क्लॉज़ के पात्र को, जैसा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में जाना जाता है (उसकी सफ़ेद दाढ़ी और लाल पोशाक, आदि के साथ) डच में डे कर्स्टमेन ("द क्रिसमस मेन") और फ्रेंच में पेरे नोअल ("फादर क्रिसमस") कहा जाता है। वह सिंटरक्लास से अलग है, हालांकि वे दोनों लाल पोशाक पहनते हैं और उन दोनों की दाढ़ी सफ़ेद है।

हालांकि नीदरलैंड्स में दिसंबर में बच्चों को मुख्य रूप से सिंटरक्लास उपहार देता है (36 प्रतिशत जनसंख्या केवल सिंटरक्लास दिवस पर ही उपहार देती है), डच जनसंख्या का पांचवां हिस्सा क्रिसमस पर उपहार देता है। (21 प्रतिशत लोग केवल क्रिसमस के दिन ही उपहार देते हैं). 26 प्रतिशत डच लोग दोनों दिन उपहार देते हैं।[22] बेल्जियम में, उपहार केवल बच्चों को दिए जाते हैं, लेकिन इनमें से लगभग सभी उपहार सिंटरक्लास दिवस पर ही दिए जाते हैं। क्रिसमस दिवस पर, हर किसी को उपहार मिलते हैं, लेकिन अक्सर ये उपहार सांता क्लॉज़ की मदद के बिना ही मिलते हैं।

आधुनिक उत्पत्ति[संपादित करें]

[[File:Scrooges third visitor-John Leech,1843.jpg|right|178px|thumb|"स्क्रूज का दूसरा आगंतुक" जॉन लीच के द्वारा चार्ल्स डिकन्स के फेस्टिव क्लासिक अ क्रिसमस केरोल (1843) का एक संस्करण. चर्च के इतिहास और लोक कथाओं से उपहार देने वाले पात्रों विशेष रूप से सेंट निकोलस और सिंटरक्लास के चित्रण को ब्रिटिश पात्र फादर क्रिसमस के साथ मिला दिय गया है, जिससे एक नया पात्र सामने आया है जिसे ब्रिटेन और अमेरिका के लोगों के द्वारा सांता क्लॉज़ के नाम से जाना जाता है। माना जाता है कि फादर क्रिसमस का पात्र ब्रिटेन में 17 वीं शताब्दी में लोकप्रिय था। उनकी तस्वीरें उसी समय से मौजूद हैं। इन तस्वीरों में उन्हें एक हंसमुख, दाढ़ी वाले व्यक्ति के रूप में दिखाया गया, जिसने एक लम्बी, हरी, पूरे अस्तर वाली पोशाक पहनी है। उसे क्रिसमस पर अच्छी भावना को प्रदर्शित करता है और उसे "क्रिसमस के उपहार के भूत" के रूप में प्रतिबिंबित किया जाता था। चार्ल्स डिकन्स की फेस्टिव क्लासिक अ क्रिसमस केरोल में, हरे फर वाले एक कोट में एक मिलनसार व्यक्ति जो लन्दन की गलियों में क्रिसमस की सुबह, लोगों को क्रिसमस की बधाइयाँ दे रहा है।

एक बकरी पर सवार फादर क्रिसमस का लोक कथा चित्रण.

अन्य देशों में, सेंट निकोलस के चित्रण को भी स्थानीय लोकगीतों में मिश्रित किया गया है।

अब तक मौजूद एक बुतपरस्त छवि के अनुसार, नॉर्डिक देशों में क्रिसमस के समय उपहार लाने वाला मूल पात्र यूल बकरी थी, जिसे शुरुआत में सींगों के साथ चित्रित किया गया था।

हालंकि 1840 में, एक नॉर्डिकलोकगीत के अनुसार "टोमटे" और "निस्से" ने डेनमार्क में उपहार देना शुरू किया। टोमटे को एक छोटे, दाढ़ी वाले व्यक्ति के रूप में दर्शाया गया है, जिसने ग्रे रंग की पोशाक और लाल टोपी लहनी है। सदियों पुराने लोककथाओं के इस पात्र का नया संस्करण जाहिर तौर पर सांता क्लॉज़ की परम्पराओं से प्रेरित था, जो अब स्केंडीनेविया में फ़ैल रहा था। 19 वीं सदी के अंत तक, इस परम्परा ने नॉर्वे और स्वीडन में यूल बकरी का स्थान ले लिया था।

ऐसा ही कुछ फिनलैंड में हुआ, लेकिन यहां कई मानव चरित्र बने रहे जिनका नाम यूल बकरी पर बना रहा. लेकिन फिर भी उपहार लाने वाले के रूप में यूल बकरी की परम्परा अब लुप्त हो चुकी है, आज भी पूरे स्केंडीनेविया में स्ट्रा बकरी का उपयोग क्रिसमस की एक सामान्य सजावट के रूप में किया जाता है।

अमेरिकी बदलाव[संपादित करें]

उत्तरी अमेरिका की ब्रिटिश कॉलोनियों में और बाद में उपहार देने वाले के संयुक्त राज्य अमेरिकी, ब्रिटिश और डच संस्करण एक दूसरे में विलेय हो गए। उदाहरण के लिए, वाशिंगटन इरविंग की हिस्ट्री ऑफ़ न्यूयॉर्क में, (1809), सिंटरक्लास अमेरिकी रूप में बदल कर "सांता क्लॉज़ " (एक नाम जिसका उपयोग सबसे पहले अमेरिकी प्रेस में 1773 में किया गया) में रूपांतरित हो गए।[23] लेकिन उन्होंने अपना बिशप का परिधान खो दिया, उन्हें पहली बार एक मोटे पेट वाले डच नाविक के रूप में चित्रित किया गया, जिसने हरे रंग का एक सर्दियों का कोट पहना है और पाइप ली हुई है।

इरविंग की किताब न्यूयॉर्क की डच संस्कृति पर एक व्यंग्य थी और उनके चित्र का अधिकांश हिस्सा उनके व्यंग्य को प्रदर्शित करता है।

1821 में, न्यूयॉर्क में पांच से बारह वर्ष की उम्र के बच्चों के लिए एक पुस्तक अ न्यू इयर'स प्रेजेंट का प्रकाशन किया गया। इसमें एक कविता ओल्ड सांतेक्लॉज़ है, जिसमें एक बूढ़े आदमी का विवरण दिया गया है, जो रेन्डियर की एक गाड़ी पर बच्चों के लिए उपहार लाता है।[24] कविता "अ विज़िट फ्रॉम सेंट निकोलस" (जिसे आज "द नाईट बिफोर क्रिसमस" के नाम से जाना जाता है) के प्रकाशन के बाद, सांता क्लॉज़ के बारे में आधुनिक कैनन अवधारणा बन गयी। 23 दिसम्बर 1823 को ट्रॉय, न्यूयॉर्क में सेंटिनल नामक कविता में क्लेमेंट क्लार्क मूरे को वर्णित किया गया।[8] उनके कई आधुनिक रूपों को इस कविता में बताया गया है, जैसे एक गाड़ी पर सवार होना, एक चिमनी से होकर प्रवेश करना, एक खिलौनों से भरा बैग लाना. सेंट निक को "एक गलफुले और मोटे, एक हंसमुख बूढ़े व्यक्ति के रूप में चित्रित किया गया है, जिसका "एक छोटा गोल पेट" है, "जब वह हंसता है तो हिल जाता है", इसके बजाय "छोटी गाड़ी" और "छोटा रेनडियर" अब भी यह इंगित करते हैं कि वह शारीरिक रूप से कमज़ोर है। रेनडियर को डाशर, डांसर, प्रांसर, विकसन, कोमेट, क्यूपिड, दुंदर और ब्लिक्सेम आदि कई नाम भी दिए गए हैं। (दुंदर और ब्लिक्सेम को बाद में बदल कर दोनर और ब्लित्ज़न कर दिया गया).[25]

जैसे जैसे समय बीतता गया, सांता क्लॉज़ लोकप्रिय संस्कृति में, एक बड़े, भारी व्यक्ति के रूप में विकसित हो गया। सांता क्लॉज़ की आधुनिक छवि को परिभाषित करने वाले एक पहले कलाकार थॉमस नास्ट थे, वे 19 वीं सदी के एक अमेरिकी कार्टूनिस्ट थे। 1863 में, नास्ट के द्वारा बनायी गयी सांता की एक तस्वीर हार्पर'स वीकली में प्रकाशित की गयी।

थॉमस नास्ट ने 3 जनवरी 1863 को हार्पर्स वीकली के लिए सांता क्लॉज़ का एक विवरण दिया.

सांता क्लॉज़ उत्तरी ध्रुव में रहता हैं, संभवतया इस कहानी का सृजन नास्ट के द्वारा किया गया है। 29 दिसम्बर 1866 के हार्पर के संस्करण में उनकी क्रिसमस छवि में एक कोलाज को दर्शाया गया था, जिसका शीर्षक था सांता क्लॉज़ एंड हिस वर्क्स, इसमें कप्तान "सांता क्लॉज़ विले, एन. पी." भी शामिल था।[26] नास्ट की तस्वीरों के एक रंगीन संग्रह को 1869 में प्रकाशित किया गया, इसमें जोर्ज पी. वेबस्टर के द्वारा लिखी गयी एक कविता "सांता क्लॉज़ एंड हिस वर्क्स" भी थी। इसमें लिखा गया की सांता क्लॉज़ का घर "उत्तरी ध्रुव के पास, बर्फ में था".[27] यह कहानी 1870 के दशक तक काफी प्रसिद्द हो गयी।

कोलोराडो से एक लड़का जो बच्चों की मैगजीन द नर्सरी में लिखता था, ने 1874 के दशक के अंत में कहा, "अगर हम उत्तरी ध्रुव से इतना दूर नहीं रहते होते तो, मैं सांता क्लॉज़ से कहता कि वह मुझे एक घोडा ला दे."[28]

1902 में एल फ्रैंक बूम के द्वारा लिखी गयी बच्चों की एक किताब द लाइफ एंड एडवेंचर्स ऑफ़ सांता क्लॉज़ , ने बाद में सांता क्लॉज़ को लोकप्रिय बना दिया. सांता क्लॉज़ के बारे में बहुत सी पौराणिक कथाएं उस समय तक नहीं बनी थीं, जब बूम ने "नेकलॉस", अ होम इन द लाफिंग वेली ऑफ़ हाहाहो और टेन रेनडियर लिखी. ये रेनडियर उड़ नहीं सकते थे लेकिन बड़ी उड़ान भर सकते थे। क्लॉज़ का पात्र अब तक अमर हो गया था, उसका नाम ("सांता") भी अमर बन चुका था। इस काम ने सांता के उद्देश्यों को भी स्थापित किया। यह उद्देश्य था: अमरत्व के बीच एक खुश बचपन की स्थापना. जब मास्टर वुड्समेन ऑफ़ द वर्ल्ड, एके को बाहरी दुनिया के बच्चों की गरीबी और दुःख का अहसास होता है, सांता सभी बच्चों के जीवन में ख़ुशी लेन का प्रयास करता है और अंततः उन्हें खुश करने के लिए खिलौनों की खोज कर लेता है।

सांता क्लॉज़ की छवियां बाद में और अधिक लोकप्रिय हो गयीं जब हेद्दन संदब्लोम ने 1930 में कोका-कोला कम्पनी के क्रिसमस विज्ञापन के लिए उनका चित्रण किया।[8] इस छवि की लोकप्रियता ने कुछ शहरी कथाओं को जन्म दिया कि सांता क्लॉज़ की खोज कोका कोला कंपनी के द्वारा की गयी है या यह कि सांता लाल और सफ़ेद रंग के कपड़े पहनता है क्योंकि इन रंगों का उपयोग कोका कोला ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है।[29] ऐतिहासिक दृष्टि से, कोका कोला सोफ्ट ड्रिंक बनाने वाली पहली कम्पनी नहीं थी जिसने अपने विज्ञापन के लिए सांता क्लॉज़ की आधुनिक छवि का उपयोग किया- इससे पहले 1915 में व्हाईट रोक बेवरेजेस मिनरल वाटर बेचने के लिए सांता की छवि का उपयोग कर चुकी थी और इसके बाद इसी कम्पनी ने 1923 में अपने जिंजर एल के विज्ञापन के लिए सांता की छवि का उपयोग किया था।[30][31][32] इसके अलावा, कोका कोला के विज्ञापन अभियान ने लाल और सफ़ेद रंग की पोशाक में सांता की छवि को लोकप्रिय बना दिया, इसके विपरीत वह इस अभियान से पहले कई रंगों की पोशाक पहनता था; लाल और सफ़ेद रंग की पोशाक मूल रूप से नास्ट के द्वारा दी गयी थी।[32][33]

सांता क्लॉज़ की पोशाक में एक आदमी, जो 1902 में इलिनिओस, शिकागो के गली में चंदा जुटा रहा है। उसने दाढ़ी वाला एक मास्क पहना है।

परोपकार और दान (चेरिटी) करने वाले संघों के साथ सांता के संबंधों के कारण सांता क्लॉज़ की छवि एक उदार चरित्र के रूप में अधिक लोकप्रिय हो गयी। विशेष रूप से सेना मुक्ति जैसे संगठनों के द्वारा सांता की छवि के उपयोग ने उन्हें उदार चरित्र के रूप में लोकप्रिय बना दिया. क्रिसमस के समय पर स्वयंसेवक आमतौर पर सांता क्लॉज़ की ड्रेस पहनकर जरूरतमंद परिवारों की मदद के लिए चन्दा इकठ्ठा करने लगे.

सांता क्लॉज़ की पत्नी का विचार संभवतया 1800 के दशक के मध्य की शुरुआत में अमेरिकी लेखकों के द्वारा प्रस्तुत किया गया। 1889 में, कवि कैथरीन ली बेट्स ने अपनी कविता "गुडी सांता क्लॉज़ ओन अ स्ले राइड" में श्रीमती क्लॉज़ को बहुत अधिक लोकप्रिय बना दिया. 1956 में जॉर्ज मेलाक्रिनो के लोकप्रिय गीत "मिसेस सांता क्लॉज़ " और 1963 में फिलीस मेक गिनले के द्वारा लिखी गयी बच्चों की किताब हाउ मिसेस सांता क्लॉज़ सेव्ड क्रिसमस, ने श्रीमती सांता क्लॉज़ के पात्र को बहुत लोकप्रिय बना दिया, इसे एक मानक चरित्र के रूप में स्थापित कर दिया.

20 वीं सदी की शुरुआत से ली गयी कुछ छवियों में, सांता को खुद अपने हाथ से खिलौने बनाते हुए दिखाया गया है, वे इन छवियों में एक शिल्पकार की तरह अपनी छोटी से वर्कशॉप में खिलौने बना रहें हैं। बाद में यह विचार सामने आया कि उनके पास बहुत से कल्पित बौने थे, जो उनके लिए खिलौने बनाते थे, लेकिन फिर भी खिलौनों को प्रत्येक योगिनी के द्वारा परंपरागत तरीके से हाथ से बनाया जाता था।

सांता क्लॉज़ की अवधारणा हमेशा लेखकों और कलाकारों को प्रेरित करती रही, लेखक सीबरी क्विन के 1948 में लिखे गए उपन्यास रोड्स में, सांता की कहानी और क्रिसमस की उत्पत्ति के बारे में ऐतिहासिक कथाएं दी गयीं हैं। सांता की कहानी के अन्य आधुनिक संस्करणों में रुडोल्फ, लाल नाक वाला रेन्डियर शामिल है। यह नौवें नंबर का और प्रमुख रेन्डियर है, जो मोंटगोमेरी वार्ड कॉपीराइटर के द्वारा लिखे गए जीन ऑटरी गीत में दिखाई देता है।

"इस देयर अ सांता क्लॉज़ ?" यह 21 सितम्बर 1987 को न्यूयॉर्क सन में प्रकाशित एक सम्पादकीय लेख का शीर्षक था।

संपादकीय लेख, जिसमें एक प्रसिद्द जवाब, हां, वर्जिनिया, यहां सांता क्लॉज़ है, यह संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में लोकप्रिय क्रिसमस विद्या का एक अमिट हिस्सा बन गया है।

चिमनी परंपरा[संपादित करें]

स्टीन की द फीस्ट ऑफ़ सेंट निकोलस

सांता क्लॉज़ के चिमनी में से होकर घर में प्रवेश करने की परम्परा, अब कुछ बदल गयी है, अब सेंट निकोलस एक खिड़की में से सिक्के को टॉस करता है और इस कहानी के एक बाद वाले संस्करण में, जब उसे खिड़की बंद मिलती है, वह चिमनी के नीचे सिक्के को टॉस करता है। डच कलाकार जान स्टीन की पेंटिंग, द फीस्ट ऑफ़ सेंट निकोलस में, बच्चे और व्यस्क हैरानी के साथ चिमनी की ओर देख रहें हैं, जबकि कुछ और बच्चे अपने खिलौनों से खेल रहें हैं। चूल्हे को प्राथमिक अवधारणाओं में एक विश्वास के स्रोत के रूप में पवित्र माना जाता था और एक लोकप्रिय अवधारणा के अनुसार कल्पित बौने और परियां इस पोर्टल के माध्यम से घर में उपहार लाते थे। क्रिसमस की पूर्व संध्या पर सांता का चिमनी के माध्यम से घर में प्रवेश करना, अमेरिकी परम्पराओं का एक हिस्सा था। इसका विवरण मूरे के अ विज़िट फ्रॉम सेंट निकोलस में मिलता है, जिसमें लेखक अपने आप को एक योगिनी के रूप में वर्णित करता है।[34]

लोकप्रिय संस्कृति में[संपादित करें]

इन्हें भी देखें: SantaCon

20 वीं सदी के अंत तक, जन यंत्रीकृत उत्पादन की वास्तविकता को पश्चिमी जनता के द्वारा स्वीकार कर लिया गया।

यह बदलाव सांता के आवास के आधुनिक विवरण में प्रतिबिंबित होता है- अब अक्सर उनके घर को एक पूरी तरह से यंत्रीकृत उत्पादन और वितरण सुविधा से युक्त, आधुनिक विनिर्माण तकनीक से सुसज्जित दर्शाया जाता है, इसमें कल्पित बौनों के साथ सांता क्लॉज़ और श्रीमती क्लॉज़ को अधिकारी और / या प्रबंधकों के रूप में चित्रित किया जाता है।[35] आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधकों की व्यापार पत्रिका में 2004 में दिए गए लेख के एक अंश में इसी विवरण का चित्रण है।

Santa's main distribution center is a sight to behold. At 40,00,000-वर्ग-फुट (3,70,000 मी²), it's one of the world's largest facilities. A real-time warehouse management system is of course required to run such a complex. The facility makes extensive use of task interleaving, literally combining dozens of DC activities (putaway, replenishing, order picking, sleigh loading, cycle counting) in a dynamic queue...the DC elves have been on engineered standards and incentives for three years, leading to a 12% gain in productivity...The WMS and transportation system are fully integrated, allowing (the elves) to make optimal decisions that balance transportation and order picking and other DC costs. Unbeknownst to many, Santa actually has to use many sleighs and fake Santa drivers to get the job done Christmas Eve, and the TMS optimally builds thousands of consolidated sacks that maximize cube utilization and minimize total air miles.[36]

कई टीवी वाणिज्यिक, कॉमिक स्ट्रिप और अन्य मीडिया स्रोत इसे एक विनोदी व्यापार के रूप में वर्णित करते हैं। जिसमें सांता के कल्पित बौने कभी कभी शैतानी करते हुए, चुटकुले कहते हुए और अपने बॉस का मजाक उड़ाते हुए दर्शाए गए हैं। उदाहरण के लिए, एक प्रारंभिक ब्लूम काउंटी कहानी में सांता एक कहानी सुना रहें हैं कि कैसे उनके बौने हड़ताल पर चले जाते हैं, रोनाल्ड रीगन के द्वारा उनको निकाल दिया जाता है और उनके स्थान पर बेरोजगार विमान नियंत्रण कर्मचारियों को रख लिया जाता है।[कृपया उद्धरण जोड़ें] द सोपरानोस एपिसोड में,"....... हम सभी को शैतान की ताकत से बचाने के लिए", पॉली गुअल्तिरी कहते हैं उसने "सोचा कि सांता और श्रीमती क्लॉज़ एक दुकान चलाते थे। [...] मूल कल्पित बौने कुरूप थे, वे सांता के साथ जाकर अच्छे बच्चों को उपहार देते थे और बुरे बच्चों को नहीं."

किर्गिस्तान में, पहाड़ी की एक चोटी का नाम सांता क्लॉज़ के नाम पर दिया गया। इससे पहले स्वीडन की एक कम्पनी ने यह बताया था कि यह स्थान पूरी दुनिया की यात्रा शुरू करने के लिए लेपलैंड के बजाय एक अधिक प्रभावी स्थान हो सकता है। किरगिज़ की राजधानी, बिश्केक में 30 दिसम्बर 2007 को सांता क्लॉज़ उत्सव मनाया गया, जिसमें सरकारी अधिकारीयों ने हिस्सा लिया। वर्ष 2008 को अधिकारिक रूप से इस देश में सांता क्लॉज़ वर्ष निर्धारित किया गया। ऐसा माना जाता है कि इन घटनाओं के कारण किर्गिस्तान में पर्यटन को बढ़ावा मिला,[37] प्राथमिक रूप से यह एक मस्लिम देश है।

सबसे अधिक संख्या में सांता क्लॉज़ एकत्रित होने का गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड डेरी शरह, उत्तरी आयरलैंड के नाम पर दर्ज है। 9 सितंबर 2007 को. कुल 12,965 लोगों ने सांता की पोशाक पहनी, इससे पहले 3,921 लोगों ने 2005 में लिवरपूल सिटी सेंटर में सांता डेश समारोह के दौरान सांता के सहयोगी की पोशाक पहनी थी।[38] 2009 में रोमानिया के बुकारेस्ट में, सांता की एक सभा ने विश्व रिकॉर्ड बनाने की कोशिश की लेकिन वे 3939 सांता कम बनाने की वजह से असफल रहे.[39]

परम्पराएं और अनुष्ठान[संपादित करें]

दुनिया भर के बच्चे सांता क्लॉज़ से उपहार पाने की उम्मीद में, उससे जुडी कई रस्में पूरी करते हैं। कुछ रस्में (जैसे एक डिपार्टमेंट स्टोर सांता में जाना) क्रिसमस के कुछ दिन या सप्ताह पहले पूरी की जाती हैं। जबकि कई अन्य रस्मों को क्रिसमस की पूर्व संध्या पर ही पूरा किया जाता है जैसे सांता के लिए विशेष नाश्ता बनाना. कुछ रस्में सदियों पुरानी हैं जैसे मोजा लटकाना, ताकि वह उपहारों से भर जाये. कुछ अन्य रस्में आधुनिक प्रकार की हैं जैसे क्रिसमस की पूर्व संध्या पर रात के आकाश में सांता की गाड़ी का नोराड के द्वारा पता लगाया जाना.

परेड, डिपार्टमेंट स्टोर और शॉपिंग मॉल[संपादित करें]

सांता क्लॉज़ क्रिसमस के कई सप्ताह पहले डिपार्टमेंट स्टोर या शॉपिंग मॉल में या पार्टियों में दिखाई देने लगता है। इस प्रथा का श्रेय जेम्स एडगर को जाता है, क्योंकि उन्होंने 1890 में अपने मैसाचुसेट्स डिपार्टमेंट स्टोर, ब्रोक्टोन में इस प्रथा की शुरुआत की.[40] अक्सर एक कलाकार सांता की ड्रेस पहनकर ऐसा करता है। अन्य कुछ लोग (अक्सर मॉल के कर्मचारी) सांता से जुडी लोक कथाओं के अन्य पात्रों और कल्पित बौनों की पोशाक पहनकर उसकी मदद करते हैं। इस दौरान सांता बच्चों को छोटे छोटे उपहार बांट कर स्टोर का विज्ञापन करता है और घुटनों के बल बैठ कर बच्चों की इच्छाओं को सुनता है, ताकि उन्हें इस उत्सव का अहसास कराया जा सके. (यह प्रथा ब्रिटेन[41] और स्विट्ज़रलैंड[42] के कई संगठनों में आजकल देखी जा रही है). कभी कभी सांता के साथ बच्चे की तस्वीर ली जाती है। बच्चों के साथ सांता की तस्वीर लिया जाना एक ऐसी रस्म है जिसकी शुरुआत 1918 में हुई थी।[43]

इटन की सांता क्लॉज़ परेड, 1918, टोरंटो, कनाडॉ॰ इस इटन डिपार्टमेंट स्टोर पर पहुंचकर, सांता बिल्डिंग में चढ़ने के लिए सीधी पर चढ़ने की तैयारी कर रहा है।

इस उद्देश्य के लिए इस जगह को उत्सव के अनुसार सजाया जाता है, आमतौर पर यहां एक बड़ा सिंहासन रखा जाता है, जिसे "सांता का ग्रोटो", या सांता की वर्कशॉप" या ऐसा ही कोई नाम दिया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, इन सबमें से सबसे जयादा उल्लेखनीय है, न्यूयॉर्क शहर में मेसी के स्टोर में सांता- वह आखिरी उड़ान में, मेसी के थेंक्सगिविंग दिवस की परेड में अपनी गाड़ी से स्टोर में आता है और उसकी अदालत स्टोर के एक फ्लोर के बड़े हिस्से में लगायी जाती है। मेसी के सांता क्लॉज़ को अक्सर असली सांता माना जाता है। निबंधकार डेविड सिडेरिस को सांता पर व्यंग्य करने के लिए जाना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि वे मेसी के डिस्प्ले में काम करने के समय कुछ डायरियां लिखते थे। बाद में उनके द्वारा लिखे गए इन वाक्यांशों को रेडियो पर प्रसारित किया जाता था या प्रकाशित कर दिया जाता था।

अक्सर जब सांता को नकली पाया जाता है, तब वह बताते हैं कि वह असली सांता नहीं है और वह सिर्फ उनकी मदद कर रहा है। अधिकांश छोटे बच्चे इस बात को समझ जाते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि असली सांता क्रिसमस की वजह से बहुत व्यस्त होगा. पारिवारिक पार्टियों में, कभी कभी घर का पुरुष मुखिया या कोई अन्य पुरुष सदस्य सांता की पोशाक पहन लेता है।

साँचा:File ऐसे कई स्कूल भी होते हैं जो इस विषय में दिशानिर्देश देते हैं कि सांता क्लॉज़ का अभिनय कैसे किया जाये. उदाहरण के लिए, बच्चों के टेलीविजन निर्माता जोनाथन मीथ ने इंटरनेश्नल स्कूल ऑफ़ सांता क्लॉज़ में अध्ययन किया और 2006 में मास्टर ऑफ़ सांता क्लॉज़ की डिग्री प्राप्त की. यह उनके लिए दूसरा कैरियर साबित हुआ और परेड और मॉल्स में आने के बाद,[44] वे अमेरिका की मासिक बोस्टन मैगजीन के कवर पर सांता के रूप में दिखाई दिए.[45] ऐसे कई संघ भी हैं जिनके सदस्य सांता को चित्रित करते हैं; उदाहरण के लिए, श्री मीथ फ्रेटरनल ऑर्डर ऑफ़ रियल बियरडेड सान्तास नामक एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन के बोर्ड सदस्य हैं।[46]

सांता को पत्र लेखन[संपादित करें]

चित्र:Children-Ltrs-to-Santa-2010-Australia.jpg
2010 की क्रिसमस के लिए ऑस्ट्रेलिया के डाक टिकट, एक बच्चे के पात्र को दर्शाते हुए और सांता एक पत्र[47] पढ़ते हुए.

सांता क्लॉज़ के लिए पत्र लिखना कई सालों से बच्चों में क्रिसमस की एक परम्परा रही है। इन पत्रों में बच्चे अक्सर खिलौनों की इच्छा जाहिर करते हैं और अच्छा व्यवहार करने का वादा करते हैं। कुछ सामाजिक वैज्ञानिकों/0} ने पाया है कि लड़के और लडकिय अलग अलग तरह के पत्र लिखते हैं। लडकिय आमतौर पर लम्बी लेकिन अधिक विनम्र सूची लिखती हैं और लड़कों की तुलना में क्रिसमस की प्रकृति को अधिक व्यक्त करती हैं। लडकिय अक्सर दुसरे लोगों के लिए उपहारों का अनुरोध करती हैं।[48]

कई डाक सेवाएं बच्चों के लिए सांता क्लॉज़ को पत्र भेजने की सुविधा उपलब्ध कराती हैं। इन पत्रों का जवाब डाक कर्मचारियों के द्वारा और /या बाहरी स्वयंसेवकों के द्वारा दिया जाता है।[49]

युनिवर्सल पोस्टल यूनियन (UPU) के 2007 के अध्ययन और नेशनल पोस्टल ऑपरेशन के सर्वेक्षण के अनुसार, यूनाईटेड स्टेट्स पोस्टल सर्विसेस (USPS) सांता को भेजे जाने वाले पत्रों का जवाब देने वाली सबसे पुरानी राष्ट्रीय पोस्टल प्रणाली है। यू एस पी एस के द्वारा सांता को भेजे जाने वाले पत्रों का जवाब देने का प्रयास 1912 में शुरू किया गया और 1940 के बाद से इसे "ऑपरेशन सांता" कहा जाता है, यह ऑपरेशन इस बात को सुनिश्चित करता है कि सांता के लिए भेजे जाने वाले पत्र चेरिटेबल संगठनों, बड़े निगमों, स्थानीय व्यवसायों और व्यक्तियों तक पहुंच जाये. ताकि इन पत्रों का जवाब देकर बच्चों के छुट्टियों के सपनों को सच किया जा सके.[49] जो बच्चे उत्तरी ध्रुव पर छुट्टियां मानना चाहते हैं, यू एस पी एस के माध्यम से उन्हें 10 दिसम्बर तक सांता की तरफ से पत्र या होलीडे ग्रीटिंग कार्ड भेजा जाता है, जिस पर: नोर्थ पोल होलीडे पोस्टमार्क, पोस्टमास्टर, 4141 पोस्टमार्क डीआर, एन्कोरेज, एके 99530-9998.[50]

2006 में, यूपीयू के 2007 के अध्ययन और नेशनल पोस्टल ऑपरेशन्स के सर्वेक्षण के अनुसार, फ्रांस की पोस्टल सेवाओं को सांता क्लॉज़ या "पेरे नोयल" के लिए सबसे ज्यादा पत्र प्राप्त हुए, 126 देशों से 1,220,000 भेजे गए थे।[51] 2007 में फ़्रांस की पोस्टल सेवाओं ने विशेष रूप से एक नियुक्ति की. ताकि सांता क्लॉज़ के लिए रूस से आने वाले भारी संख्या के पत्रों का जवाब दिया जा सके.[49]

यूपीयू के 2007 के अध्ययन और नेशनल पोस्टल ऑपरेशन्स के सर्वेक्षण के सानुसार, सांता को भेजे गए पत्रों के बारे में कुछ रोचक जानकारियां हैं:[49]

  • वे देश जिनके नेशनल पोस्टल ओपरेटर सांता को भेजे गए या साल के अंत में अन्य छुट्टियों के लिए भेजे गए पत्रों के जवाब देते हैं, उनमें 2006 में प्राप्त हुए पत्रों की संख्या है: जर्मनी (500,000), ऑस्ट्रेलिया (117,000), ऑस्ट्रिया (6,000), बुल्गारिया (500), कनाडा (1,060,000), स्पेन (232,000), संयुक्त राज्य अमेरिका (आंकड़े नहीं हैं क्योंकि आंकड़ों की गणना नहीं की जाती), फिनलैंड (750,000), फ़्रांस (1,220,000), ग्रेट ब्रिटेन (750,000), आयरलैंड (100,000), न्यूज़ीलैंड (110,000), पुर्तगाल (255,000), पोलैंड (3,000), स्लोवाकिया (85,000), स्वीडन (150,000), स्विट्ज़रलैंड (17,863), यूक्रेन (5,019).
  • 2006 में, फिनलैंड की नेशनल पोस्टल ऑपरेशन्स को 150 देशों से पत्र प्राप्त हुए (जो कुल पत्रों का 90 प्रतिशत हैं), फ़्रांस की पोस्टल सर्विसेस को 126 देशों से और जर्मनी को 80 देशों और स्लोवाकिया को 20 देशों से पत्र प्राप्त हुए.
  • 2007 में, कनाडा पोस्ट ने 26 भाषाओँ में इन पत्रों के जवाब दिए और ड्यूश पोस्ट ने 16 भाषाओं में इन पत्रों के जवाब दिए.
  • कुछ राष्ट्रीय डाक ऑपरेटर इन पत्रों का जवाब ई-मेल से भेजते हैं।

फिर भी, सांता को भेजे जाने वाले पत्रों की संख्या उसे भेजे जाने वाले ई मेल संदेशों की संख्या से अधिक होती है। इससे यह साबित होता है कि बच्चे अभी भी पत्र लिखना अधिक पसंद करते हैं। वे नेशनल पोस्टल ऑपरेटर जो सांता को सन्देश भेजने के लिए एक ऑनलाइन वेब फॉर्म उपलब्ध कराते हैं (एक लिखित ईमेल पते के साथ या इसके बिना) और उन्हें इस पर जवाब मिलते हैं, उनमें कनाडा पोस्ट[52] (अंग्रेजी और फ़्रांसिसी भाषा में ऑनलाइन वेब रिक्वेस्ट फॉर्म), फ़्रांस की पोस्टल सेवाएं[53][54] (फ़्रांसिसी भाषा में ऑनलाइन वेब रिक्वेस्ट फॉर्म) और न्यूज़ीलैंड पोस्ट[55] (अंग्रेजी में ऑनलाइन वेब रिक्वेस्ट फॉर्म) शामिल हैं।[56]

सांता क्लॉज़ को भेजे जाने वाले पत्रों के लिए कनाडा पोस्ट का एक विशेष पोस्टल कोड है और 1982 के बाद से, 13000 से अधिक कनाडा के डाक कर्मचारी स्वेच्छा से इन पत्रों का जवाब देते आये हैं। उसका पता है: सांता क्लॉज़, उत्तरी ध्रुव, कनाडा H0H 0H0[57] (यह भी देखें: हो हो हो). (यह डाक कोड, जिसमें अक्सह्र "ओ" के लिए ज़ीरो का उपयोग किया गया है, कनाडा के सभी पोस्टल कोड्स के वैकल्पिक अक्षर-संख्या प्रतिरूपों के साथ संगत है।) कभी कभी गरीब समुदाय या बच्चों के अस्पतालों से आने वाले पत्रों के जवाब में बच्चों के चेरिटी संघ उन्हें उपहार भेजते हैं, जो उन्हें अन्यथा कभी भी प्राप्त नहीं होते हैं।

ब्रिटेन में कुछ लोगों में यह परंपरा है कि क्रिसमस के पत्रों को आग में जला दिया जाता है। ऐसा माना जाता है कि ये पत्र जादू से उत्तरी ध्रुव तक पहुंच जायेंगे. हालांकि इस प्रथा को सामान्य पोस्टल सेवा के उपयोग की तुलना में कम प्रभावी पाया गया है और यह परंपरा आधुनिक समय में समाप्त होती जा रही है, कुछ ही घरों में ऐसी आग लगायी जाती है।[58] हाल ही में राष्ट्रीय डाक सेवा रॉयल मेल ने सांता क्लॉज़ के पते और इसके आवंटित पोस्ट कोड को शामिल करने के लिए अपनी डिलीवरी प्रणाली को विस्तृत किया है। 2010 में पूरा पता है: सांता क्लॉज़, रेनडियर लैंड, SAN TA1.[59]

मैक्सिको और अन्य लैटिन अमेरिकी देशों में, मेल के अलावा बच्चे कभी कभी अपने पत्र को एक छोटे से हीलियम के गुब्बारे में लपेट देते हैं, उसे हवा में छोड़ देते हैं। उन्हें लगता है कि जादू से यह पत्र सांता के पास पहुंच जाएगा.[58]

पिछले सालों में फिन्निश सांता क्लॉज़ (जोउलुपुक्की या "यूल बकरी") ने आठ मिलियन से ज्यादा पत्र प्राप्त किये हैं। वह 150 से अधिक देशों से हर साल 600,000 से अधिक पत्र प्राप्त करता है। ग्रेट ब्रिटेन, पोलैंड और जापान से बच्चे सबसे ज्यादा पत्र लिखते हैं। फिन्निश का सांता क्लॉज़ कोरवातुन्तुरी में रहता है, हालांकि सांता क्लॉज़ का मुख्य पोस्ट ऑफिस आर्कटिक सर्कल के पास रोवानिएमी में है। उसका पता है: सांता क्लॉज़, मुख्य डाकघर, सांता का वर्कशॉप विलेज, FIN-96930 आर्कटिक सर्कल.

बच्चों को निजी एजेंसियों और संगठनों के द्वारा भी पत्र भेजे जाते हैं, कभी कभी सार्वजनिक और निजी सहकारी उपक्रम भी बच्चों को उनके पत्रों के जवाब भेजते हैं।

निजी एजेंसियों और संगठनों के दो उदाहरण हैं "लेटर्स फ्रॉम सांता क्लॉज़ " और "फ्री लेटर्स फ्रॉम सांता क्लॉज़ ". सार्वजनिक और निजी सहकारी उपक्रम बीजिंग में दिसंबर माह में, प्रवासी और स्थानीय बच्चों और अभिभावकों को पोस्टमार्क ईमेल और ग्रीटिंग कार्ड प्राप्त करने का अवसर उपलब्ध कराते हैं। चाइना व्यापार आयोग के तहत पीपल्स रिपब्लिक ऑफ़ चाइना,[60] द फिन्निश एम्बेस्सी इन बीजिंग,[61] रोवानेमी, फिनलैंड में सांता क्लॉज़ विलेज और पीपल्स रिपब्लिक ऑफ़ चाइना पोस्टल सिस्टम का बीजिंग इंटरनेश्नल पोस्ट ऑफिस इन उपक्रमों के उदाहरण हैं।[62][63][64][65]

अभिभावक अपने बच्चों के लिए एक व्यक्तिगत "सांता पत्र" का ऑर्डर भी कर सकते हैं, अक्सर इस पर एक पर उत्तरी ध्रुव का पोस्टमार्क अंकित रहता है।

"सांता पत्र" बाजार आमतौर पर ऐसे पत्रों के ऑर्डर के लिए खुदरा स्टोर्स के बजाय इंटरनेट पर भरोसा करता है।

कई देशों में, स्टाम्प संग्राहक और अन्य लोग डाकघरों को अपने क्रिसमस पत्र भेजते हैं, जिन पर उनके सन्देश पोस्टमार्क होते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में इसके उदाहरण हैं: क्रिसमस (फ्लोरिडा), बेथलेहम (मेरिलैंड), होप, नाज़ारीथ (मिशिगन), सेंट जोसफ (मिसौरी), स्नो शू (पेनिसिल्वेनिया). कनाडा में: क्रिसमस द्वीप (नोवा स्कोटिया).

यूरोप में उदाहरण: बेर्ने बेथाल्हेम (स्विट्ज़रलैंड), सेंट निकोलस (जर्मनी), क्रिस्टकिन्डल (ऑस्ट्रिया).[49]

=== सांता ट्रैकिंग, सांता से और सांता को सांता वेबसाइट्स और ईमेल.

===
NOAA के मौसम ब्यूरो विषयों के क्रिसमस मुद्दे, "सांता क्लॉज़ " के साथ एक मौसम रदर स्क्रीन, 1958

पिछले सालों में कई संगठनों के द्वारा कई वेबसाइट्स का निर्माण किया गया है, जिनकी सहयता से राडार और अन्य ट्रेकिंग तकनीक के द्वारा सांता क्लॉज़ को ट्रैक किया जाता है। प्रमुख सांता ट्रैकर खिलाडी हैं नोरार्ड ट्रैक्स सांता प्रोग्राम, जो सांता को ट्रैक करने के "प्रमुख" प्रयास के रूप में लोकप्रिय हो गया है। (सबसे पुराना होने के साथ साथ 1997 के बाद से इसकी वेब उपस्थिति भी मौजूद है, इस प्रोग्राम की शुरुआत 24 दिसम्बर 1955 को हुई थी). ग्लोनास ट्रैक्स फादर फ्रोस्ट प्रोजेक्ट (जो सबसे नए प्रोग्राम्स में से एक है, की शुरुआत 2009 में हुई थी) भी एक सांता ट्रैकर प्रोग्राम है।[66][67] अन्य सांता ट्रैकर प्रयासों में शामिल हैं: डालास/ फोर्ट वर्थ इंटरनेश्नल एयरपोर्ट ट्रैक सांता प्रोजेक्ट,[68][69][70] द एम एस एन बी सी और बिंग मैप्स प्लेटफोर्म ट्रैक्स सांता प्रोजेक्ट,[71][72][73][74][75][76][77] द एयर सर्विस ऑस्ट्रेलिया ट्रैक्स सांता प्रोजेक्ट,[78][79][80] द सांता स्पीकिंग प्रोजेक्ट,[81] द सांता अपडेट प्रोजेक्ट,[82] द नासा ट्रैक्स सांता प्रोजेक्ट,[83][84] और द सांता रिट्रो राडार- लेहिग वेली प्रोजेक्ट (इसकी मेजबानी 1997 से 2009 तक फ्रेंक और देबी दे फ्रीतास के द्वारा की गयी।[85][86][87]


1955 Sears ad with the misprinted telephone number that led to the NORAD Tracks Santa Program

1955 में, कोलोराडो के कोलोराडो स्प्रिंग्स में एक सियर्स रोबक स्टोर ने बच्चों को "सांता हॉटलाइन" एक नंबर दिया, जिस पर वे फोन कर सकते थे। नंबर गलती से गलत टाइप हो गया और बच्चे क्रिसमस की पूर्व संध्या पर सांता के बजाय कोंटीनेंटल एयर डिफेन्स कमांड (CONAD) में फोन लगा रहे थे। इस ऑपरेशन के निदेशक, कोलोनियल हेरी शूप ने सांता के लिए एक बच्चे का पहला कॉल लिया, उन्होंने बच्चो को बताया कि राडार कुछ ऐसे संकेत दे रहा है कि सांता उत्तरी ध्रुव से दक्षिणी ध्रुव की ओर चला गया है। 1958 में, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका ने संयुक्त रूप से उत्तरी अमेरिकी एयर डिफेन्स कमांड (NORAD) का निर्माण किया और उस साल से बच्चों के लिए सांता क्लॉज़ कि ट्रैक कर लिया।[88] यह ट्रैकिंग अब इंटरनेट और नोराड की वेबसाईट के माध्यम से की जा सकती है। नोराड ट्रैक सांता वेबसाईट ने 1998 से 2005 के बीच दर्शाया कि सांता कनाडा में न्यूफाउंडलैंड में पहुंच गया है। कनाडा एयर फ़ोर्स फाइटर्स (सी एफ-18 होरनेट्स2005 तक ) की एक उड़ान सांता को लेकर आई है और यह सुनिश्चित किया गया कि कनाडा से उड़ान के दौरान उसे एयर डिफेन्स आईडनटीफिकेशन ज़ोन में कोई समस्या नहीं हुई.[89][90] कनाडा नोराड क्षेत्र अभी भी सांता क्लॉज़ की वार्षिक क्रिसमस की पूर्व संध्या की यात्रा के लिए एस्कोर्ट पायलट नियुक्त करता है, उन सालों में भी ऐसे एक पायलट को नियुक्त किया गया जब सांता केम वीडियो को उनकी एस्कॉर्ट्स ड्युटीस के लिए नहीं दर्शाया गया।[91][92][93][94][95][96]

अतीत में, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में कई स्थानीय टेलिविज़न स्टेशनों ने स्टेशन के मौसम विज्ञान के माध्यम से उनके अपने मेट्रोपोलिटन क्षेत्रों में सांता क्लॉज़ को ट्रैक किया। दिसंबर 2000 में, एक राष्ट्रीय क्रिसमस पूर्वसंध्या सांता ट्रेकिंग प्रयास उपलब्ध करने के लिए, इस स्थानीय प्रयासों के आधार पर मौसम चैनल बनाया गया। इसे नासा, इंटरनेश्नल स्पेस स्टेशन और सिलिकोन वेली आधारित नए मल्टीमिडिया फर्म ड्रीम टाइम होल्डिंग्स के सहयोग से बनाया गया था और इसे "सान्तावाच" नाम दिया गया।[97] 21 वीं सदी में, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में अधिकांश स्थानीय टेलिविज़न स्टेशनों ने सांता को ट्रैक करने के प्रयास को "आउटसोर्स" किया। वे इसके लिए बाहरी सांता ट्रेकिंग प्रयासों जैसे नोराड ट्रैक सांता प्रोग्राम पर निर्भर थे।[98]

पुरे साल में कई अन्य वेबसाइट्स उपलब्ध होती हैं जो सांता क्लॉज़ के लिए समर्पित हैं और उसकी वर्कशॉप में उसकी गतिविधियों पर नजर रखती हैं। इनमें से अधिकांश वेबसाइट्स के ईमेल पते भी होते हैं। यह पोस्टल सर्विस पत्र लेखन का आधुनिक तरीका है, जिससे बच्चे सांता क्लॉज़ को मेलो भेज सकते हैं। ये सुविधाएं उपलब्ध करने वाली वेबसाइट्स के उदाहरण हैं सांता क्लॉज़ विलेज [5] और सांता क्लॉज़ ऑफिस[99] जो फिन्निश सांता क्लॉज़ के लिए, आर्कटिक सर्कल के पास, फिनलैंड, लैपलैंड, रोविनेमी (जोउलुपुक्की या "यूल बकरी") में स्थित हैं।

इनमें से अधिकांश सांता क्लॉज़, क्रिसमस और विंटर होलीडे वेबसाइट्स स्वयंसेवियों का उपयोग करती हैं, जो सांता को भेजे गए ईमेल का जवाब देने के लिए "कल्पित बौने" बन कर जवाबी मेल लिखते हैं।[100][101] कुछ वेबसाइट्स जैसे सांता'स पेज ओन माइक्रोसोफ्ट विन्डोज़ लाइव स्पेसेस ने सांता की ओर से ईमेल और संदेशों के जवाब भेजने के लिए "बोट्स" का उपयोग किया है, या वे आज भी "बोट्स" का उपयोग करती हैं।[102][103]

दिसंबर 2010 में, एक टिप्पणीकार ने CBC.CA पर "क्रिस क्रिंगल" के रूप में सांता को भेजे गए पत्रों की विनोदपूर्ण प्रतिक्रिया दी.[104]

दो संगठन जो सांता क्लॉज़ से और सांता क्लॉज़ को भेजे गए ईमेल संदेशों को हेंडल करते हैं, वे हैं कनाडा पोस्ट (कनाडा का पोस्ट ऑफिस) और अधिकारिक सांता मेल [6]. वे नोराड ट्रैक्स सांता भागीदार और कोरपोरेट स्पोंसर्स भी रह चुके हैं।[105][106]

2009 से अब तक, टेलीफोनी, टीवी और इंटरनेट का अभिकेंद्रण AT&T के लिए एक अवसर बन गया है, जो दिसंबर माह के दौरान और क्रिसमस की पूर्वसंध्या पर एकीकृत और इंटरैक्टिव सांता ट्रैकर अनुप्रयोग उपलब्ध कराता है। इसमें AT&T यू-वर्स चैनल 98 पर सांता न्यूज़ नेटवर्क (एसएनएन) से समाचारों को शामिल किया जाता है। यू-वर्स टीवी के उपभोक्ता कई तरीके से सांता से और उत्तरी ध्रुव में बात कर सकते हैं, इन तरीकों में शामिल हैं: 1) "नॉटी ओर नाईस" पोल में वोट, 2) लोकप्रिय होलीडे संगीत और कहानियों के लिए सिंग-अ-लोंग्स और रीड-अ-लोंग्स प्ले करना, 3) "रुडोल्फ रेडिओ" पर होलीडे गीत सुनना, 4) Discovery.com/Toys द्वारा प्रस्तुत किये गए होलीडे गेम्स खेलना और 5) सांता न्यूज नेटवर्क से रिअल-टाइम रिपोर्ट्स देखना ताकि यह पता लगाया जा सके कि सांता क्लॉज़ उत्तरी ध्रुव से चला गया है या नहीं और अगर वह दुनिया में यात्रा कर रह है तो उसकी गाड़ी को ट्रैक करना.[107]

दिसंबर माह के दौरान बच्चों के लिए छुट्टी विषयक मनोरंजन उपलब्ध करने के अलावा, सांता ट्रेकिंग और सांता ट्रेकिंग में अन्तर्निहित तकनीकें जैसे राडार, सेटेलाईट, वीडियो कैमरा और जेट फाइटर एयरक्राफ्ट, जिन्हें मूल रूप से अन्तरिक्ष कार्यक्रमों के लिए विकसित किया गया था, दुनिया भर के बच्चों को यह सोचने के लिए प्रेरित करती हैं कि अन्तरिक्ष तकनीक और अन्वेषण कैसे किसी व्यक्ति के दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।[108] इसके अलावा, बच्चे ट्रेकिंग तकनीक और वैज्ञानिक अवधारणाओं के बारे में भी जान सकते हैं, जिससे वे अपने खुद के भविष्य के लिए तारों से भी उंचे सपने देखने के लिए प्रेरित होते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि अमेरिकी महाविद्यालय और विश्वविद्यालय हर साल लगभग 9000 विद्यार्थियों को कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक की शिक्षा देते हैं, सांता ट्रेकिंग के प्रयास तकनीक क्षेत्र में कैरियर के लिए कॉल का जवाब देने हेतु अधिक युवा लोगों को प्रेरित करने का एक अच्छा तरीका है।[109][110]


क्रिसमस की पूर्वसंध्या पर किये जाने वाले अनुष्ठान[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका और [[कनाडा|कनाडा/1} में बच्चे सांता के लिए दूध का एक गिलास और कुकीज़ की एक प्लेट छोड़ते हैं; ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया में उसे इसकी जगह कभी कभी शैरी और मीन्स पाई]] दी जाती है। स्वीडन में बच्चे चावल का दलिया छोड़ते हैं।

यरलैंड में उसे गिनीज या दूध देने की परम्परा है, साथ ही क्रिसमस पुडिंग या मीन्स पाई भी दी जाती है।

हंगरी में, सेंट निकोलस (मिकुलास) ठीक 5 दिसम्बर को आता है और बच्चों को अगली सुबह उनके उपहार मिलते हैं। अगर वे अच्छे हैं तो उन्हें एक बैग में मिठाई मिलती है और अगर वे अच्छे नहीं हैं तो उन्हें सुनहरे रंग का बिर्च स्विच मिलता है।

क्रिसमस पर "छोटे" यीशु" आते हैं और हर किसी के लिए उपहार देते हैं।

स्लोवेनिया में, सेंट निकोलस (मिक्लाव्ज़) 6 दिसम्बर की पूर्वसंध्या पर अच्छे बच्चों के लिए छोटे उपहार लता है। बोज़िकेक (क्रिसमस मेन) 25 दिसम्बर की पूर्व संध्या पर उपहार लाता है और देदेक मराज़ (ग्रांडफादर फ्रोस्ट) 31 दिसम्बर की शाम को नया साल शुरू होने से पहले उपहार लाता है।

ब्रिटिश, ऑस्ट्रेलियाई, आयरिश, कनाडा और अमेरिका के बच्चे सांता के रेन्डियर के लिए एक गाजर भी छोड़ते हैं, उन्हें पारंपरिक रूप से बताया जाता है कि यदि वे पुरे साल अच्छे बच्चे बन कर नहीं रहेंगे तो उनके मोज़े में उन्हें कोयले का एक टुकड़ा मिलेगा, हालांकि इस प्रथा को अब पुरानी प्रथा मन जाने लगा है।

डच बच्चे सिंटरक्लास के लिए "अपना जूता रखते हैं"- बच्चे सोने से पहले एक जुटे में उसके घोड़े के लिए चारा और एक गाजर रखते हैं- कभी कभी ऐसा सिंटरक्लास अवोंड से एक सप्ताह पहले किया जाता है। अगली सुबह वे पाते हैं कि उनकी गाजर और चारे की जगह एक उपहार रखा है; अक्सर यह बादाम का मीठा हलुआ होता है। पहले शरारती बच्चों को कहा जाता था कि उन्हें मिठाई की जगह छड़ी का एक बण्डल मिलेगा. लेकिन अब यह प्रथा देखने को नहीं मिलती है।

सांता क्लॉज़ से सम्बंधित क्रिसमस से जुड़े अन्य अनुष्ठानों में क्लीमेंट क्लार्क मूरे की अ विज़िट फ्रॉम सेंट निकोलस को या सांता क्लॉज़ से जुडी किसी और कहानी को पढ़ा जाता है, या सांता या क्रिसमस से जुड़ा कोई एनिमेटेड कार्यक्रम या टेलिविज़न कार्यक्रम देखा जाता है (जैसे पहले बताई गयी सांता क्लॉज़ इस कमिंग टू टाउन और इसी तरह की कोई चीज, जैसे रुडोल्फ द रेड नोस्ड रेन्डियर, अ चार्ली ब्राउन क्रिसमस और हाउ द ग्रिंच स्टोल क्रिसमस !) और सांता क्लॉज़ से जुड़ा कोई गाना गया जाता है जैसे सांता क्लॉज़ इस कमिंग टू टाउन, हेयर कम्स सांता क्लॉज़ और अप ओन द हाउसटॉप . एक और प्रथा है जिसमें बच्चे ठीक सोने जाने से पहले एक मोज़े को किसी ऐसी जगह पर टांग देते हैं जहां सांता उसे आसानी से देख पाए. मोज़े को अधिकतर चिमनी पर (जिन गह्रों में आग जलने की व्यवस्था होती है) टांगा जाता है। इसे खिड़की के बाहर भी लटकाया जाता है (जिन घरों में आग जलने की व्यवस्था नहीं होती). घर के बहरी दरवाजे पर ताला नहीं लगाया जाता ताकि सांता आसानी से घर में प्रवेश कर सके. अक्सर बच्चों के माता पिता उनके लिए पेड़ के नीचे उपहार रख देते हैं और उस पर टैग लगा कर "सांता की ओर से" लिख देते हैं।

आलोचना[संपादित करें]

इन्हें भी देखें: Christmas controversy

ईसाई विरोध[संपादित करें]

सांता क्लाउस की मिश्रित ईसाई मूल के बावजूद, वे क्रिसमस एक एक धर्मनिरपेक्ष प्रतिनिधि बन गए हैं। जैसे, कुछ प्रोटेस्टेंट सांता क्लॉज़ को धर्मनिरपेक्ष नहीं मानते हैं, उसे भौतिकवाद की दृष्टि से देखते हैं, जो छुट्टी के लिए उपहार लाता है। क्रिसमस की इस प्रकार की निंदा 20 वी सदी की घटना नहीं है, बल्कि इसकी उत्पत्ति 16 सदी में कुछ प्रोटेस्टेंट समूहों में हो गयी थी, इसे 17 वीं सदी में इंग्लैण्ड के पुरितन में और औपनिवेशिक अमेरिका में देखा गया जब पगन और रोमन कैथोलिक के लिए छुट्टियों पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया था। क्रिसमस को फिर से क़ानूनी बना दिया गया लेकिन न्यू इंग्लैण्ड में लगभग दो सदियों के लिए छुट्टियों के प्रति पुरितन विरोध बना रहा.[111]

जोसफ किंग की द इग्जामिनेशन एंड ट्रायल ऑफ़ फादर क्रिसमस (1686), क्रिसमस के कुछ ही समय बाद प्रकाशित की गयी। इंग्लैण्ड में एक पवित्र दिवस के रूप में इसे बहाल किया गया। फोल्गर शेक्सपियर पुस्तकालय, वाशिंगटन, डीसी

इंग्लैंड में पुरितन के सत्ता से बाहर होने और राजशाही की बहाली के बाद,[112] कई कार्यों में क्रिसमस पर लगाये गए इस प्रतिबन्ध पर व्यंग्य किया गया जैसे जोसेह किंग की द इक्जामिनेशन एंड ट्रायल ऑफ़ ओल्ड फादर क्रिसमस; साथ ही उनकी क्लियरिंग बाय द जूरी (1686) [निस्सेनबौम, अध्याय. 1].

कोपेनहेगन, डेनमार्क में रेव पॉल नीदरगार्ड ने 1958 में एक विवाद उत्पन्न किया। एक दानिश कल्याण संगठन [क्लार, 337], के लिए धन जुटाने के लिए सांता की छवि के इस्तेमाल के बाद उन्होंने सांता एक एक "पगन गोबलिन" घोषित कर दिया. एक प्रमुख धार्मिक समूह ज इन्हीं कारणों से क्रिसमस और सांता क्लॉज़ को नहीं मनाता है, वह जेहोवाह का गवाह है।[113] ईसाई वर्ग में बड़ी संख्या में लोग उसे स्वीकार करते हैं, वहीँ दूसरी ओर बड़ी संख्या में लोग उसकी निंदा भी करते हैं।[114][115]

कुछ ईसाई यीशु के वास्तविक जन्म दिन पर छुट्टी को प्राथमिकता देते हैं, उनका मानना है कि क्रिसमस पगन उत्सवों में शामिल है जैसे रोमन आनंदोत्सव और जर्मनी का यूल जो प्राचीन ईसाईत्व से उपजें हैं। बहुत कम संख्या में ईसाई वर्ग के एक उपसमुदाय में सुधार आया है, जो वास्तव में इसी कारण से छुट्टी के धर्मनिरपेक्ष संस्करण को प्राथमिकता देते हैं। उनका मानना है कि क्रिसमस के लिए मसीह के जन्म को अलग कर देना गलत है।[116]

कुछ ईसाई[कौन?] सांता का अस्तित्व के बारे में अपने बच्चों के झूठ बोलने में असहज महसूस करते हैं।

व्यवसायीकरण का प्रतीक[संपादित करें]

लेखक जेरेमी सील अपनी पुस्तक निकोलस: द एपिक जर्नी फ्रॉम सेंट टू सांता क्लॉज़ में बताते हैं कि 19 वीं सदी में कैसे सांता क्लॉज़ की छवि का व्यवसायीकरण हो गया। "1820 के दशक में उन्होंने रेनडियर, गाड़ी, घंटियां आदि जानी मानी वस्तुओं का व्यवसायीकरण किया," सील ने एक साक्षात्कार में कहा.[117] "ये वास्तव में दुनिया की वो चीजें हैं जिनसे वे उभर कर सामने आये हैं।

उस समय गाडियां मैनहट्टन से सम्बंधित होती थीं।

लेखक केरोल जीन स्वानसन ने मदरिंग में इसी तरह के बिंदु सामने रखे, उन्होंने कहा कि सेंट निकोलस की मूल छवि का उपयोग तभी किया जाता है जब उनकी जरुरत होती है, वर्तमान में सांता क्लॉज़ की छवि का अधिक उपयोग किया जाता है।

Our jolly old Saint Nicholas reflects our culture to a T, for he is fanciful, exuberant, bountiful, over-weight, and highly commercial. He also mirrors some of our highest ideals: childhood purity and innocence, selfless giving, unfaltering love, justice, and mercy. (What child has ever received a coal for Christmas?) The problem is that, in the process, he has become burdened with some of society's greatest challenges: materialism, corporate greed, and domination by the media. Here, Santa carries more in his baggage than toys alone![118]



चेक गणराज्य में, विज्ञापन पेशेवरों के एक समूह ने सांता क्लॉज़ के खिलाफ एक वेबसाईट की शुरुआत की, यह इस देश में बहुत हाल ही में हुई एक घटना है।[119] "चेक में क्रिसमस अंतरंग और जादुई होती हैं। सांता से जुडी सभी चीजें मुझे सस्ता मनोरंजन व्यापार लगती हैं।" क्रिएटिव कॉपीराईट क्लब के डेविड कोनिंग ने कहा. उनके अनुसार यह प्राथमिक रूप से एक अमेरिकी और ब्रिटिश परम्परा है। "मैं सांता के खिलाफ नहीं हूं. मैं सिर्फ अपने देश में सांता के खिलाफ हूं. चेक परम्परा में, उपहार जेजिसेक के द्वारा दिए जाते हैं, जिसका अनुवास बेबी जीसस के रूप में किया जाता है।

संयुक्त राष्ट्र में, सांता या फादर क्रिसमस को ऐतिहासिक रूप से एक हरी बरसाती पहने हुए चित्रित किया जाता था। अभी हाल ही में, यह अधिक आम लाल पोशाक में बदल गया है।[120] ब्राइटन के समुद्र तटीय शहर में एक स्कूल ने लाल पोशाक पर प्रतिबन्ध लगा दिया. उनका मानना है कि लाल पोशाक केवल कोका कोला विज्ञापन अभियान का ही एक हिस्सा थी। स्कूल के प्रवक्ता सारा जेम्स ने कहा: "लाल पोशाक वाले सांता को कोका कोला के विपणन औजार के रूप में बनाया गया था, यह व्यवसायीकरण का प्रतीक है।[121] हकीकत में, लाल पोशाक वाले सांता का निर्माण थॉमस नास्ट के द्वारा किया गया है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]


सांता के अस्तित्व के बारे में बहस[संपादित करें]

The adults they count on to provide reliable information about the world introduce them to Santa. Then his existence is affirmed by friends, books, TV and movies. It is also validated by hard evidence: the half-eaten cookies and empty milk glasses by the tree on Christmas morning. In other words, children do a great job of scientifically evaluating Santa. And adults do a great job of duping them.[122]



वूली के अनुसार संभवतया यह "वयस्कों की दुनिया के द्वारा बनाया गया एक झूठ है". ऐसा बच्चों को इसलिए बताया जाने लगा ताकि वे गुस्सा और शरारत ना करें.[122] इस विवरण के बारे में आलोचना यह नहीं है कि यह एक झूठ है, बल्कि यह बहुत लम्बे झूठों की एक लम्बी श्रृंखला है। अर्थात बच्चों को सदियों से यह झूठ बोला जा रहा है।[123] इस झूठ में आपत्ति यह है कि माता पिता के द्वारा बच्चों को बिना किसी कारण के झूठ बोला जाना अनैतिक है और यह बच्चों के स्वस्थ विकास को हतोत्साहित करता है।[123] इस झूठ से बहुत जयादा फायदा नहीं होता है, यह आरोप बच्चों से कहीं ज्यादा अभिभावकों पर है।

लेल्खाक ऑस्टिन क्लिन ने एक सवाल उठाया: "क्या ऐसा संभव नहीं है कि बच्चे यह जान लें कि क्रिसमस के लिए अभिभावक जिम्मेदार हैं, नाकि कोई अलौकिक अजनबी?"[123]

अन्य लोगों को हालांकि, सांता क्लॉज़ में विश्वास करने में कोई नुकसान नहीं दिखाई देता. मनोविज्ञानी तामार मुराच्वर ने कहा कि यह एक सांस्कृतिक झूठ हैं न कि अभिभावकों के द्वारा बच्चों को बोला गया झूठ, इसलिए यह अभिभावकों के भरोसे को कम नहीं करता है।[124] न्यूजीलैंड के मनोविज्ञानी भी ऐसा मानते हैं कि अभिभावकों के द्वारा बच्चों को यह बताया जाना कि सांता वास्तविक है, गलत नहीं है, इसमें कोई नुकसान नहीं है। प्रवक्ता विकी हाइड ने कहा, "अगर अभिभावक बच्चों को यह सच बता दें कि सांता वास्तविक नहीं है तो यह बच्चों की मासूम ख़ुशी की सांस्कृतिक विरासत पर एक झटका होगा. हम अपने झूठी शान को बचने के लिए इस महत्वपूर्ण और स्थायी प्रथा को गलत बता रहें हैं।[124]

यह भी कहा जा सकता है कि हालांकि सांता क्लॉज़ वास्तविक नहीं है, लेकिन क्रिसमस की भावना वास्तविक है।[125]

कार्नेल विश्वविद्यालय के डॉ॰ जॉन कोंडरी ने इस मुद्दे पर अध्ययन करने के लिए 500 से अधिक बच्चों का साक्षात्कार लिया और पाया कि एक भी बच्चे को इस बात पर गुस्सा नहीं आया कि उनके माता पिता ने उन्हें यह बताया है कि सांता वास्तविक है। डॉ॰ Condry कोंडरी के अनुसार, "सच पता लगाने में सबसे ज्यादा प्रतिक्रिया जो मिली वह यह थी वे अधिक बड़ी उम्र का अधिक परिपक्व महसूस करते हैं। अब वे कुछ ऐसा जानते हैं, जिसे छोटे बच्चे नहीं जानते."[126]

बोस्निया में इस्लामी विपक्ष[संपादित करें]

21 दिसम्बर 2008 को मुख्य रूप से मुस्लिम साराजीवो में प्री-स्कूल शिक्षा के निदेशक के द्वारा सांता क्लॉज़ को प्रतिबंधित कर दिया गया, उनके अनुसार बोस्निया की परम्परा में सांता का कोई स्थान नहीं है।[127]

यह विवादस्पद हमला, देश में सांता को प्रतिबंधित करने के लम्बे ऐतिहासिक इस्लामी प्रयास का परिणाम है।[127] यह संघर्ष पहले बोस्निया के युद्ध के परिणामस्वरूप उत्पन्न हुआ जब युद्ध के समय के राष्ट्रपति अलीजा ल्ज़ेतबेगोविक ने सांता क्लॉज़ को एक कम्युनिस्ट युग का निर्माणकर्ता घोषित किया।[127] हालांकि सार्वजनिक शोरगुल के बाद ल्ज़ेतबेगोविक के प्रयासों को रोक दिया गया, इस बार यह सार्वजनिक नर्सरी के साराजीवो समूह के बच्चों के निदेशक आर्ज़िजा माहमोटोविक के द्वारा किया गया।[128]

घर[संपादित करें]

उन्मानक द्वीप में एक बहाल परंपरागत ग्रीनलैंड टर्फ घर जहां बच्चों के लिए 'सांता क्लॉज़ कास्टल' उपलब्ध हैं, जहां वे पत्र लिख सकते हैं।
उत्तरी ध्रुव, अलास्का में सांता क्लॉज़ का घर

पारंपरिक रूप से सांता क्लॉज़ के घर में एक आवास स्थान और एक वर्कशॉप है जहां वह अक्सर अपने कल्पित बौनों या अन्य अलौकिक जीवों की मदद से उपहार बनाता है- इन उपहारों को वह क्रिसमस पर अच्छे बच्चों को भेजता है। कुछ कहानियों और किंवदंतियों में उसके घर और शॉप के आस पास एक गांव है, जहां उसके सहयोगी रहते हैं।


उत्तरी अमेरिकी परम्परा में (संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में), सांता उत्तरी ध्रुव पर रहता है, कनाडा पोस्ट के अनुसार यह पोस्टल कोड H0H 0H0 कनाडा के क्षेत्राधिकार में पड़ता है (इसे " ho ho ho" से सन्दर्भित किया जाता है, हालाँकि ह से शुरू होने वाले पोस्टल कोड आमतौर पर क्वेबेक में मोंट्रेल के द्वीप के लिए संरक्षित हैं).23 दिसम्बर 2008 को, कनाडा के नागरिक मंत्री, जेसन केन्नी ने सांता क्लॉज़ को औपचारिक रूप से कनाडा की नागरिकता से सम्मानित किया।"कनाडा की सरकार सांता को क्रिसमस की पूर्व संध्या पर बधाई देती है, उसे बताना चाहती है कि जैसे ही उसका दुनिया का दौरा ख़त्म हो जाये, उसे फिर से कनाडा में आकर रहने का अधिकार है," केन्नी ने एक अधिकारिक बयान में कहा.[129]

अलास्का में भी उत्तरी ध्रुव नाम का एक शहर है, "सांता क्लॉज़ हाउस" के नाम से एक स्थान है, जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। अमेरिकी डाक सेवा सांता क्लॉज़ के लिए अपने विज्ञापन पोस्टल कोड के रूप में शहर के ज़िप कोड 99705 का उपयोग करती है। उत्तरी ध्रुव में एक वेंडी, एके ने दावा किया है कि उसने सांता की गाड़ी में उड़ान भरी है।[130]

प्रत्येक नॉर्डिक देश सांता के निवास स्थान के उसके क्षेत्र के भीतर होने का दावा करता है। नॉर्वे का दावा है कि वह ड्रोबक में रहता है।

डेनमार्क में, ऐसा कहा जाता है वह ग्रीनलैंड (उमानाक के पास) में रहता है। स्वीडन में, के मोरा शहर Tomteland गया है एक नाम पार्क थीम. स्टॉकहोम में टोम्तेबोडा में नेशनल पोस्टल टर्मिनल सांता के लिए बच्चों के पात्र प्राप्त करता है।

फिनलैंड में, कोरवातुन्तुरी को लम्बे समय से सांता का घर माना जाता है। यहां पर सांता का घर, दो थीम पार्क, सांता क्लॉज़ का गांव और सांता पार्क रोवेनिएमी में स्थित हैं।

एक पुराने ढंग की सांता की पोशाक.

दुनिया भर में क्रिसमस के उपहार लाने वाले[संपादित करें]

इन्हें भी देखें: Christmas worldwide

यूरोप और उत्तर अमेरिका[संपादित करें]

"सांता क्लॉज़ " को आम तौर पर उत्तरी अमेरिका और कुछ यूरोपीय देशों में मान्यता प्राप्त है और मनाया जाता है।

अन्य सभी स्थानों पर, सर्दी की छुट्टियों में उपहार देने वाले के रूप, उसके नाम, कहानी और उसके आगमन की दिनांक में बहुत अधिक भिन्नता देखने को मिलती है।

  • अल्बानिया: प्लाकू आई वितित ते री ("ओल्ड मेन ऑफ़ द न्यू इयर")
  • ऑस्ट्रिया: क्राइस्टकिंड ("मसीह बच्चे")
  • आर्मीनिया: Ձմեռ Պապիկ (Dzmer Papik "ग्रांडफादर विंटर") या Կաղանդ Պապա (Kaghand Papa "फादर क्रिसमस" या "फादर न्यू इयर")
  • बोस्निया और हर्जेगोविना: द्जेदा मराज़ ("ग्रांड फादर फ्रोस्ट")
  • ब्राजील: पापाई नोएल ("डेड क्रिसमस" या "फादर क्रिसमस")
  • बल्गारिया: Дядо Коледа ("ग्रांडफादर क्रिसमस"), Дядо Мраз("ग्रांडफादर पास्ट") अतीत में
  • कनाडा: सांता क्लॉज़, पेरे नोएल ("फादर क्रिसमस")
  • क्रोएशिया: द्जेद बोज़िच्न्जक ("ग्रांडफादर क्रिसमस") या द्जेद मराज़ ("ग्रांडफादर फ्रोस्ट")
  • चेक गणराज्य: स्वाती मिकुलास ("सेंट निकोलस") - वह अपनी छुट्टी से पहले वाले दिन 5 दिसम्बर की शाम को उपहार लाता है। वह अक्सर अच्छे बच्चों को मिठाई और फल देता है और शरारती बच्चों को आलू और कोयला देता है।
जेजिसेक ("बच्चे यीशु")-दिसंबर की शमा को उपहार लाता है (जो 24 और 25 दिसंबर की शाम को सांता क्लॉज़ के द्वार लाये जाने वाले उपहार से अलग है); बच्चे शाम को पहले से उपहार खोल रहे हैं।
  • डेनमार्क: जुलेमन्देंन
  • एस्टोनिया: जोउलावना ("बड़ी यूल")
  • फ़ैरो आइलैंड्स: जोलामाओउरिन
  • फिनलैंड: जौलुपुक्की
  • फ्रांस: पेरे नोएल ("फादर क्रिसमस", अन्य फ्रेंच भाषी क्षेत्रों में भी एक जाना माना चित्रण है।
  • जर्मनी: वीनाकट्समन ("क्रिसमस मैन");, दक्षिणी जर्मनी में क्रिस्टकिंड
  • जॉर्जिया: თოვლის ბაბუა, თოვლის პაპა (तोव्लिस बबुआ, "तोव्लिस पापा" स्नो ग्रांडफादर)
  • ग्रीस साइप्रस: Άγιος Βασίλης ("सेंट बेसिल")
  • हंगरी: जेजुसका या किस जेजस ("बच्चे यीशु") 24 दिसम्बर की पूर्व संध्या पर उपहार लाता है। उपहार है कि रात unpacked. चेक गणराज्य की तरह, मिकुलास ("निकोलस"); तेलापो ("ओल्ड मेन विंटर") उसकी छुट्टी से पहले 5 दिसम्बर की शाम को उपहार लाता है, अच्छे बच्चों और virgács के लिए केंडी, शरारती बच्चों के लिए आलू और कोयला लाता है।
  • आइसलैंड: जोलास्वेन ("यूल मैन"). यह भी देखें 13 यूल लेड्स (jólasveinarnir)
  • आयरलैंड: सांता क्लॉज़, सेंटी या देदी या नोलेग (फादर क्रिसमस)
  • इटली: बाब्बो नाताले ("फादर क्रिसमस"); ला बेफेना (सांता क्लॉज़ के सामान; वह गाड़ी के बजाय एक ब्रूमस्टिक की सवारी करती है, लेकिन उसे डायन नहीं माना जाता है); सांता क्लॉज़ ("सेंट लकी," एक बूढी अंधी औरत जो कुछ धर्मों में 13 दिसम्बर को बच्चों के लिए उपहार लाती है और एक गधे की सवारी करती है; गेसू बेम्बिनो ("बच्चे यीशु")
  • लातविया: ज़िमासवेत्कू वेसितिस ("क्रिसमस ओल्ड मेन")
  • लीच्तेनस्टीन: क्रिस्टकिंड
  • लिथुआनिया: सेनिस साल्तिस ("ओल्ड मैन फ्रॉस्ट") या कालेदू सेनेलिस ("क्रिसमस ग्रांडफादर")
  • नीदरलैंड एंड फ्लेंडर्स: कर्स्टमेन ("क्रिसमस मेन")
  • मेकडोनिया: Дедо Мраз / डेडो मराज़
  • नॉर्वे: जुलेनिस्सेन
  • पोलैंड: स्वीटी मिकोलाज/ मिकोलाज ("सेंट निकोलस"); ग्विअज़डोर कुछ क्षेत्रों में.
  • पुर्तगाल: पाई नेटाल
  • रोमानिया मोल्दोवा: मोस क्रेसियन ("ओल्ड मेन क्रिसमस"); मोस निकोले ("ओल्ड मेन निकोलस"); मोस गेरीला ("ओल्ड मेन फ्रोस्ट")
वेलिक्य्वेल्की उस्त्युग में उनके आवास में रुसी डेड मोरोज़.
  • रूस: Дед Мороз (डेड मोरोज़, "ग्रांडफादर फ्रोस्ट")
  • सर्बिया: Дедa Мрaз / देदा मराज़ (डेड मोरोज़, "ग्रांड फादर फ्रोस्ट") ;Божић Бата /बोजिक बाता ("क्रिसमस ब्रदर")
  • स्लोवेनिया: स्वेती मिक्लाव्ज़ या स्वेती निकोलाज (सेंत निकोलस), बोज़िकेक (सांता) या देदेक मराज़ (ग्रांडफादर विंटर).

एसवी. मिक्लाव्ज़ 6 दिसम्बर को और बोज़िकेक 24 दिसम्बर को और देदेक मराज़ 31 दिसम्बर को.

  • स्पेन: रेयेस मागोस (बिब्लिकल मागी) 6 जनवरी को गलियों में की जाने वाली मागी की मूल परम्परा है। बाहरी प्रभाव के कारण, सांता क्लॉज़ (पापा नोएल) अधिक आम हो रहा है।

कई परिवारों ने[कौन?] दोनों परंपराओं को अपना लिया है।

    • आरागॉन और केटालोनिया: रीस मागस (बिब्लिकल मागी) परंपरा के आलावा, केटालोनिया में और उत्तरी आरागॉन में, एक और स्थानीय परम्परा है, टीओ दे नादाल या ट्रोंका दे नाविदाद.

आम तौर पर यह चरित्र छोटे उपहार देता है, अधिक महत्वपूर्ण उपहार रीस मागस के द्वारा दिए जाते हैं। स्पेन के बाकी हिस्से में, आयातित परे नोएल (सांता क्लॉज़) परम्परा अधिक आम हो रही है।

  • स्वीडन: जुल्तोमतेन
  • स्विट्जरलैंड: क्रिस्टकिंड / बाब्बो नाताले / पेरे नोएल
  • तुर्की: नोएल बाबा ("फादर क्रिसमस") हालांकि तुर्क मुख्य रूप से इस्लाम को मानते हैं, कि घरों में "नोएल बाबा" या क्रिसमस (या नव वर्ष) पेड़ की परम्परा है।

लैटिन अमेरिका[संपादित करें]

लैटिन अमेरिका में सांता क्लॉज़ को अक्सर पापा नोएल कहा जाता है, लेकिन हर देश में इस दृष्टि से भिन्नता देखने को मिलती है।



एशिया[संपादित करें]

एशिया के आसपास के लोग, विशेष रूप से उन देशों के लोग, जहां पश्चिमी संस्कृति को अपनाया गया है, वे भी क्रिसमस मानते हैं और उपहार देते हैं। कुछ देश जो क्रिसमस मानते हैं (विशेष रूप से सार्वजनिक अवकाश के रूप में), वे हैं हांगकांग, फिलीपींस, पूर्वी तिमोर, दक्षिण कोरिया, मलेशिया, सिंगापुर, भारत और केन्द्रीय एशिया और मध्य पूर्व के ईसाई समुदाय.


क्रिसमस की उम्र) आदमी सांता क्लॉज़, सेंट निकोलस, पिता क्रिसमस

  • भारत: Jingal बेल, सांता खण्ड, तेलुगु: Thatha ("क्रिसमस बूढ़े आदमी") मराठी: नेटाल Bua (क्रिसमस बड़े आदमी)
  • जापान: サンタさん、サンタクロース (रोमाजी: सांता-सान (लिट.

मिस्टर सांता) सांता कुरोसु)

  • कोरिया: 산타 클로스 ("सांता कुलोसु"), 산타 할아버지 ("सांता ग्रांडफादर")
  • मंगोलिया Өвлийн өвгөн ("उव्लीन उव्गुन" विंटर्स ग्रांडफादर)
  • वियतनाम: ओंग गिया नोएल ("द क्रिसमस ओल्ड मेन")

अफ्रीका और मध्य पूर्व[संपादित करें]

अफ्रीका और मध्य पूर्व में रहने वाले ईसाई जो क्रिसमस मानते हैं, उनका मानना है कि उपहार देने की परंपरा 19 सदी के अंत में और 20 सदी के आरम्भ में युरोप से आई. इन क्षेत्रों में रहने वाले वंशजों ने अभी भी अपने पूर्वजों की प्रथाओं को जारी रखा हुआ है।[132]



ओशिनिया[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

संबंधित विषय[संपादित करें]

  • क्रिसमस विवाद
  • हां, वर्जीनिया, यहां एक सांता क्लॉज़ है
  • उड़ान सांता - पायलटों की एक उत्तरपूर्वी अमेरिकी परंपरा जिसमें वे सुदूर लाईट हाउस में परिवार को उपहार देते हैं।
  • सांता क्लॉज़, इंडियाना - एक छोटा मध्य पश्चिमी अमेरिकी कस्बा जिसका नाम उनके नाम पर पड़ा और यहां पर होलीडे वर्ल्ड मनोरंजन पार्क भी है।
  • लोमेन कंपनी, जिसने रेनडियर के द्वारा खींची जाने वाली एक गाड़ी में सांता क्लॉज़ की छवि को लोकप्रिय बनाने में मदद की.

दुनिया भर में क्रिसमस में बदलाव[संपादित करें]

  • वेइहनाचतेन

ऐतिहासिक लोक कथाओं में संबंधित आंकड़े[संपादित करें]

  • मिकुलास (हंगरी)
  • सेंट निकोलस का साथी
  • जेक फ्रोस्ट और ओल्ड मैन विंटर - पौराणिक पात्र.
  • ओलेंतज़ेरो बास्क चरित्र, संभवतः रोमन परम्पराओं से व्युत्पन्न
  • सेंट निकोलस ऑफ़ मायरा और सेंट बेसिल
  • तोमते - स्कैंडिनेवियाई पौराणिक चरित्र
  • यूल बकरी - स्कैंडिनेवियाई क्रिसमस प्रतीक
  • यूल लड़के
  • святий клаус या सेंट क्लॉज़ - यूक्रेनी लोक कथा जो सांता क्लॉज़ (जिसे स्वाति क्लाओस कहा जाता है) के समतुल्य है।
  • डेड मोरोज़ (फादर फ्रॉस्ट, रूसी: Мороз Дед) सांता क्लॉज़ के सामान भूमिका निभाता है।


सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Poll: In a changing nation, Santa endures. एसोसिएटेड प्रेस, 22 दिसम्बर 2006.
  2. सेंट निकोलस, सिंटरक्लास, सांता क्लॉज़
  3. Coke denies claims it bottled familiar Santa image, जिम ऑचमूती, रॉकी माउन्टेन न्यूज़ 10 दिसम्बर 2007.
  4. "Santa's arrival lights up the Green". http://www.dailyrecord.com/article/20091128/COMMUNITIES/91127064/1005/news01/Santa-s-arrival-lights-up-the-Green. 
  5. Christmas in America - A History By Penne L. Restad. http://books.google.ca/books?id=0pnJDKfYi3QC&pg=PA146&dq=thomas+nast+santa+claus&num=50&client=firefox-a#v=onepage&q=thomas%20nast%20santa%20claus&f=false. 
  6. बीके स्वार्त्ज़, जूनियर: THE ORIGIN OF AMERICAN CHRISTMAS MYTH AND CUSTOMS; , 2007/12/22 को पुनः प्राप्त.
  7. जेफ वेस्टोवर, The Legendary Role of Reindeer in Christmas;, 2007/12/22 को पुनः प्राप्त.
  8. "Santa Claus: The real man behind the myth". MSNBC. December 22, 2009. http://www.msnbc.msn.com/id/34525202/ns/technology_and_science-science/. अभिगमन तिथि: 2009-12-27. 
  9. St. Nicholas of Myra कैथोलिक विश्वकोश
  10. सेंट निकोलस एन्साइक्लोपीडिया ब्रिटैनिका
  11. "Santa Claus 'buried in Ireland'". The Belfast Telegraph. 18 Dec 2009. http://www.belfasttelegraph.co.uk/news/local-national/santa-claus-buried-in-ireland-14603237.html. अभिगमन तिथि: December 2009. 
  12. "Saint Nicholas ::: People". Stnicholascenter.org. http://www.stnicholascenter.org/Brix?pageID=45. अभिगमन तिथि: 2010-12-21. 
  13. "Saint Nicholas ::: Places". Stnicholascenter.org. http://www.stnicholascenter.org/Brix?pageID=46. अभिगमन तिथि: 2010-12-21. 
  14. मेकनाईट, जॉर्ज हार्ले. सेंट निकोलस-हिस लिगेंद एंड हिस रोल इन द क्रिसमस सेलेब्रेशन (1917) ओं-लाइन उपलब्ध: [1]
  15. द एन्साइलोपीडिया अमेरिकाना (1920) (पेज 307) ऑनलाइन उपलब्ध: [2] .
  16. कोलियर'स एन्साइक्लोपीडिया (1986) (पेज 414)
  17. Alvíssmál में स्थापित
  18. Gylfaginning में स्थापित, Grímnismál (48), Nafnaþulur, Óðins nöfn (6)
  19. Nafnaþulur और Óðins nöfn में प्राप्त (7)
  20. Óðins nöfn में प्राप्त (7)
  21. फोर्ब्स, ब्रूस डेविड क्रिसमस: एक खरा इतिहास, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के प्रेस, 2007, ISBN 0-520-25104-0, पीपी 68-79.
  22. "Nibud Pers, persberichten". NIBUD. 2003. http://www.nibud.nl/over-het-nibud/pers/informatie-voor-de-pers.html?page=content&subject=persberichten&main=pe_persberichten&pag=pe_persberichten&id=100&year=2003.  साँचा:Nl icon नीदरलैंड्स बजट संस्थान सारणी की घरों में उपहार देने के लिए किये गए व्यय को निम्नानुसार वर्गीकृत करती है: केवल सिंट पर उपहार (36%), केवल क्रिसमस के दिन उपहार (21%), दोनों दिन उपहार (26%)
  23. "अंतिम सोमवार, सेंट निकोलस की सालगिरह, जिसे अन्यथा सांता क्लॉज़ कहा जाता है, इसे मिस्टर वाल्ड्रोंन के प्रोटेस्टेंट हूल में मनाया गया; जहां बड़ी संख्या में सेंट निकोलस के पुत्रों ने उस दिन को उत्साह और ख़ुशी के साथ मनाया. रिविन्ग्तन का गजेट, (न्युयोर्क शहर), 23 दिसम्बर 1773.
  24. "mentioning Don Foster, ''Author Unknown: On the Trial of Anonymous (New York'': Henry Holt, 2000 : 221-75) for the attribution of ''Old Santeclaus'' to Clement Clarke Moore". Tspace.library.utoronto.ca. https://tspace.library.utoronto.ca/html/1807/4350/poem1485.html. अभिगमन तिथि: 2010-12-21. 
  25. स्नोपेस रेनडियर के नाम परिवर्तन पर.
  26. थॉमस नास्ट, सांता क्लॉज़ और उनके काम , 1866. वाक्यांश "सांता क्लॉज़ विले, एनपी" मध्य के दायीं और सीमा पर. बड़े शब्द "क्लॉज़ " के ऊपर हैं।
  27. जेरेमी सील, निकोलस: द एपिक जर्नी रोम सेंट टू सांता क्लॉज़ , ब्लूम्सबरी 2005, पी. 199–200. आईएसबीएन (ISBN) 978-0198205999
  28. राल्फ आर्मस्ट्रांग, 6 साल की उम्र, "कोलोराडो से एक पत्र द नर्सरी, 1875, खंड 18, पी. 42-43.
  29. The Claus That Refreshes Snopes.com. 7 जनवरी 2008 को पुनःप्राप्त.
  30. The White Rock Collectors Association, "Did White Rock or The Coca-Cola Company create the modern Santa Claus Advertisement?," whiterocking.org, 2001 Retrieved January 19, 2007.
  31. व्हाइट रोक बेवरेजेस, " Coca-Cola's Santa Claus: Not The Real Thing!," BevNET.com, 18, दिसम्बर 2006.
  32. व्हाईट रोक बेवरेजेस "Coca-Cola's Santa Claus: Not The Real Thing!," BevNET.com, 18 दिसम्बर 2006. 19 जनवरी 2007 को पुनः प्राप्त.
  33. द व्हाईट कलेक्टर्स एसोसिएशन,"Did White Rock or The Coca-Cola Company create the modern Santa Claus Advertisement?,"whiterocking.org, 2001 . 19 जनवरी 2007 को पुनः प्राप्त.
  34. वॉल्श, यूसुफ जे. Were They Wise Men Or Kings?: The Book of Christmas Questions. वेस्टमिंस्टर जॉन नॉक्स प्रेस, 2008. 0664223125 ISBN.
  35. निस्सेनबूम, अध्याय 2; बेल्क, 87-100
  36. The North Pole's Turbo Supply Chain SupplyChainDigest News, 2004-12-16, archived
  37. Kyrgyzstan: Central Asian Country Welcomes Santa Claus To His New Home. रेडियो फ्री यूरोप// रेडियो लिबर्टी, 30 दिसम्बर 2007
  38. गिनीज विश्व रिकॉर्ड http://www.guinnessworldrecords.com/records/amazing_feats/mass_participation/largest_gathering_Santa_Claus.aspx
  39. "Guiness World Record Santa Claus Costumes | WebPhotoBlog | imagini, fotografii, pictures, poze, images". Webphoto.ro. 2009-11-30. http://www.webphoto.ro/imagini/christmas/guiness-world-record-santa-claus-costumes.html. अभिगमन तिथि: 2010-09-29. 
  40. Allegrini, Elaine (November 15, 2008). "James Edgar’s Santa Claus — the spirit of Christmas". Brockton, Massachusetts: The Enterprise. http://www.enterprisenews.com/homepage/x1013044544/James-Edgar-s-Santa-Claus-the-spirit-of-Christmas. अभिगमन तिथि: 29 नवम्बर 2009. 
  41. "New Santa clauses introduced". बीबीसी न्यूज़. December 9, 2002. http://news.bbc.co.uk/2/hi/uk_news/england/2557741.stm. अभिगमन तिथि: May 23, 2010. 
  42. Kate Connolly. "Swiss Santas are banned from sitting children on their laps". The Daily Telegraph (Berlin). Archived from the original on 2006-07-20. http://web.archive.org/web/20060720053028/http://www.telegraph.co.uk/news/main.jhtml?xml=/news/2005/11/15/wsanta15.xml&sSheet=/portal/2005/11/15/ixportal.html. अभिगमन तिथि: May 23, 2010. 
  43. "A Visit from St. Nick". Squareamerica.com. http://www.squareamerica.com/sa1.htm. अभिगमन तिथि: 2010-12-21. 
  44. Edward B. Colby (दिसम्बर 3, 2009). "Town in the spirit: Dedham Square to be filled with song, shopping". Dedham Transcript. http://www.dailynewstranscript.com/entertainment/x1945276785/Town-in-the-spirit-Dedham-Square-to-be-filled-with-song-shopping. अभिगमन तिथि: 2010-11-13. "DEDHAM — The fifth annual Dedham Square Holiday Stroll this ... At 6 p.m., Jonathan Meath – better known as Santa JG, who performs with the Boston Pops – will entertain children and families at Cafe Video Paradiso with a sing-along with Santa. “We booked him months ago because we knew that he’s in demand this time of year,” Haelsen says." 
  45. Mary Ann Georgantopoulos (दिसम्बर 23, 2007). "Miracle on Mass. Ave.: City Santa takes suit seriously". The Boston Globe. http://www.boston.com/news/local/articles/2007/12/23/miracle_on_mass_ave_city_santa_takes_suit_seriously/. अभिगमन तिथि: 2010-11-13. "Santa Claus is coming to town. More accurately, he's from town - Cambridge that is. Jonathan Meath is the perfect fit for a Santa." 
  46. Santa Glen, secretary (2010-10). "Minutes of meeting". San Diego Chapter of F.O.R.B.S.. http://www.realsantasandiego.com/Minutes.htm. अभिगमन तिथि: 2010-11-13. "Hello fellow Santas, Once again we had an informative and fun gathering. Ten Santas were in attendance and we were happy to welcome Karilyn Curran, the chair person of our up and coming Santa Luncheon for 2011. ... Fashion Show:...Jonathan Meath..." 
  47. [79]
  48. "Understanding What Christmas Gifts Mean to Children" by Jenniina Halkoaho and Pirjo Laaksonnen pages 248 - 255 in "Young Consumers" and their reference to the 1994 article by Otnes, Cele, Kyungseung Kim, and Young Chan Kim. " "Yes, Virginia, There is a Gender Difference: Analyzing Children's Requests to Santa Claus." in the Journal of Popular Culture, Vol. 28, no. 1 (summer 1994), पीपी 17-29.
  49. "Santa Claus receives more than six million letters annually and growing, 20 Dec 2007" (en में). Asain Tribune. http://www.asiantribune.com/node/8798. अभिगमन तिथि: 2010-12-12. 
  50. "United States Post Office (UPSP) North Pole Postmarks in a pdf file". http://www.usps.com/communications/newsroom/2010/holiday/pdf/northpolepostmarks.pdf?from=2010holidaypressroom_rightnav&page=NorthPolePostmarks. अभिगमन तिथि: 2010-12-21. 
  51. "France answers the most Santa letters, 21 Dec 2007" (en में). http://www.xmas.co.uk/. http://www.xmas.co.uk/news/2007/Dec/france-answers-the-most-santa-letters.html. अभिगमन तिथि: 2010-12-12. 
  52. "Canada Post - Holiday - Santa's Corner". Canadapost.ca. http://www.canadapost.ca/dec/santa/writesanta/default-e.asp. अभिगमन तिथि: 2010-12-21. 
  53. ": LA POSTE | Père Noël :". Laposte.fr. http://www.laposte.fr/pere-noel/LaPoste-PereNoel.html. अभिगमन तिथि: 2010-12-21. 
  54. "Father Christmas's French office open, 18 Nov 2010" (en में). The Connexion. http://www.connexionfrance.com/Father-Christmas-Le-Pere-Noel-12267-view-article.html. अभिगमन तिथि: 2010-12-12. 
  55. "Send a letter to Santa | New Zealand Post". Nzpost.co.nz. http://www.nzpost.co.nz/home/christmas-2010/santa-letter. अभिगमन तिथि: 2010-12-21. 
  56. "NZ Post to tighten net for Santa, by Alexis Grant, 30 Nov 2004" (en में). New Zealand Herald. http://www.nzherald.co.nz/technology/news/article.cfm?c_id=5&objectid=8500944. अभिगमन तिथि: 2010-12-12. 
  57. Canada Post. "Canada Post - Employment Opportunities - Traditions". Web.archive.org. Archived from the original on 2008-04-08. http://web.archive.org/web/20080408034050/http://www.canadapost.ca/personal/corporate/about/jobs/traditions-e.asp. अभिगमन तिथि: 2010-12-21. 
  58. "Childrens Letters to Santa, by Derek Slark" (en में). Derek Slark. http://blogs.msdn.com/b/virtualearth/archive/2008/12/16/the-north-pole-a-virtual-earth-christmas-experience.aspx. अभिगमन तिथि: 2010-12-12. 
  59. U.K. Royal Mail Christmas early posting competition for 2010
  60. "None.com - China Trade Commission Company News". 1888pressrelease.com. 2006-09-16. http://www.1888pressrelease.com/china-trade-commission-62969-company-pr.html. अभिगमन तिथि: 2010-12-21. 
  61. "About this site - Embassy of Finland, Beijing - Consulates General of Finland, Shanghai and Guangzhou : Current Affairs". Finland.cn. 2007-05-16. http://www.finland.cn/public/default.aspx?contentid=89807&contentlan=2&culture=en-US. अभिगमन तिथि: 2010-12-21. 
  62. "Beijing Post Office". Beijing Your Way. http://www.beijingyourway.com/2010/10/beijing-post-office/. अभिगमन तिथि: 2010-12-21. 
  63. "Beijing International Post Office". Vip.fesco.com.cn. http://vip.fesco.com.cn/bipto/en.htm. अभिगमन तिथि: 2010-12-21. 
  64. "Expat kids get the chance to connect with Santa, November 17, 2010 by Todd Balazovic and Li Jing (China Daily)" (en में). China Daily News. http://www.chinadaily.com.cn/cndy/2010-11/17/content_11560299.htm. अभिगमन तिथि: 2010-12-12. 
  65. "Say hello to Santa Claus, November 24, 2010 by Zhao Hongyi" (en में). Beijing Today. http://www.beijingtoday.com.cn/tag/post-office. अभिगमन तिथि: 2010-12-12. 
  66. "Tracking Santa and Father Frost: GPS or GLONASS – November 30, 2010" (en में). GNSS News. http://www.insidegnss.com/node/2381. अभिगमन तिथि: 2010-11-30. 
  67. "Santa Tracker Marketplace". NORAD Tracks Santa Wiki. 2010-12. http://noradsanta.wikia.com/wiki/Santa_Tracker_Marketplace. अभिगमन तिथि: 2010-12-18. 
  68. "Dallas/Fort Worth International Airport's SantaTracker 2003 Archive Website". Web.archive.org. 2003-12-24. http://web.archive.org/web/20031224140322/www.dfwairport.com/santatracker/. अभिगमन तिथि: 2010-12-21. 
  69. "DFW airport unveils Santa Tracker website, 18 Dec 2006" (en में). PegNews wire. http://www.pegasusnews.com/news/2006/dec/18/dfw-airport-unveils-santa-tracker-website/. अभिगमन तिथि: 2010-12-04. 
  70. "DFW Airport’s ‘Santa Tracker’ Is Operational, by BJ Austin, 24 Dec 2009" (en में). PBS KERA. http://www.publicbroadcasting.net/kera/news.newsmain/article/1/0/1592516/North.Texas/DFW.Airport's.'Santa.Tracker'.Is.Operational. अभिगमन तिथि: 2010-12-04. 
  71. "Welcome to The North Pole - A Virtual Earth 3D Experience!". Today.msnbc.msn.com. http://today.msnbc.msn.com/id/28241481. अभिगमन तिथि: 2010-12-21. 
  72. "Tracking Santa with Bing Maps, by Chris Pendleton, 24 Dec 2009" (en में). Microsoft. http://www.bing.com/toolbox/blogs/maps/archive/2009/12/24/tracking-santa-with-bing-maps-in-2009.aspx/. अभिगमन तिथि: 2010-12-05. [मृत कड़ियाँ]
  73. "Tracking Santa Across the Globe, February 2009" (en में). Caligari Corporation. http://www.caligari.com/News/news_200901/SantaTracker.html. अभिगमन तिथि: 2010-12-05. 
  74. "Ho ho ho! See Santa go – Track Santa from the North Pole and Beyond with Virtual Earth 3D, 24 दिसम्बर 2008" (en में). MSNBC. http://today.msnbc.msn.com/id/28146841. अभिगमन तिथि: 2010-12-05. 
  75. "The Making of Virtual Earth 3D Santa Tracker, by Chris Pendleton, 30 Dec 2008" (en में). Microsoft. http://blogs.msdn.com/b/virtualearth/archive/2008/12/29/the-making-of-the-virtual-earth-3d-santa-tracker.aspx. अभिगमन तिथि: 2010-12-05. 
  76. "Tracking Santa in Virtual Earth 3D, by Chris Pendleton, 23 Dec 2008" (en में). Microsoft. http://blogs.msdn.com/b/virtualearth/archive/2008/12/23/tracking-santa-in-virtual-earth-3d.aspx. अभिगमन तिथि: 2010-12-05. 
  77. "The North Pole - A Virtual Earth Christmas Experience, by Chris Pendleton, 16 Dec 2008" (en में). Microsoft. http://blogs.msdn.com/b/virtualearth/archive/2008/12/16/the-north-pole-a-virtual-earth-christmas-experience.aspx. अभिगमन तिथि: 2010-12-05. 
  78. "Santa 2010 website by Airservices Australia". Mirror.airservicesaustralia.com. http://mirror.airservicesaustralia.com/santa10/santa.asp. अभिगमन तिथि: 2010-12-21. 
  79. "Safe Travels Santa! We'll Be Watching, 19 Dec 2005" (en में). NASA’s Canberra Deep Space Communications Complex. http://www.cdscc.nasa.gov/features/pg_santa2005.html. अभिगमन तिथि: 2010-12-04. 
  80. "New technology to map Santa's flight, 24 Dec 2009" (en में). The Observer. http://www.gladstoneobserver.com.au/story/2009/12/24/technology-to-map-santas-flight/. अभिगमन तिथि: 2010-12-05. 
  81. santaspeaking.com. "Track Santa and Watch Santa Depart the North Pole on the Santa Tracker". Santa Speaking. http://www.santaspeaking.com/TrackSanta.aspx. अभिगमन तिथि: 2010-12-21. 
  82. "Update from the North Pole". Santa Update. http://www.santaupdate.com/update.php. अभिगमन तिथि: 2010-12-21. 
  83. Archive website of the NASA Tracks Santa Project
  84. "Here Comes Santa Claus! Watch it on the Web!, 24 Dec 2005" (en में). WRAL.com - Raleigh, Durham, Fayetteville – North Carolina’s TV Station website. http://www.wral.com/business/blogpost/1103523/. अभिगमन तिथि: 2010-12-04. 
  85. "Current Website of Santa Retro Radar - The North Pole to the Lehigh Valley". Holoworld.com. http://www.holoworld.com/santa/. अभिगमन तिथि: 2010-12-21. 
  86. "Archive Website of Santa Retro Radar - The North Pole to the Lehigh Valley". Web.archive.org. 2005-12-26. http://web.archive.org/web/20051226043858/holoworld.com/santa/index.html. अभिगमन तिथि: 2010-12-21. 
  87. "Frank and Debi DeFreitas of Holoworld" (en में). Frank and Debi DeFreitas. http://www.holoworld.com/santa/. अभिगमन तिथि: 2010-12-04. 
  88. "North American Aerospace Defense Command - NORAD Tracks Santa" (en में). NORAD. http://www.norad.mil/about/Santa.html. अभिगमन तिथि: 2009-12-26. 
  89. “” (2009-12-25). "NORAD Tracks Santa - Dec 2005 - 17 - Newfoundland, Canada - USA - English". YouTube. http://www.youtube.com/watch?v=i6tsV3UNriI. अभिगमन तिथि: 2010-09-29. 
  90. "NORAD ready for Santa trek, Dec 20, 2004 by Matt Hines". CNET. http://news.cnet.com/8301-10784_3-5498283-7.html. अभिगमन तिथि: 2009-12-31. 
  91. "Canadian NORAD Region Names Santa Claus Escort Pilots, December 22, 2006 by NORAD" (en में). Canada's Air Force. http://www.airforce.forces.gc.ca/v2/nr-sp/index-eng.asp?id=2130. अभिगमन तिथि: 2009-12-31. 
  92. "Canadian NORAD Region Names Santa's Escort Pilots, December 12, 2007 by NORAD" (en में). National Defence and the Canadian Forces. http://www.forces.gc.ca/site/news-nouvelles/news-nouvelles-eng.asp?cat=00&id=2527. अभिगमन तिथि: 2009-12-31. 
  93. "NORAD tracking Santa goes back 53 years, December 22, 2007 by Holly Bridges" (en में). Canada's Air Force. http://www.airforce.forces.gc.ca/v2/nr-sp/index-eng.asp?id=5162. अभिगमन तिथि: 2009-12-31. 
  94. "Canadian NORAD Region Names Santa's Escort Pilots, December 11, 2008 by NORAD" (en में). Government of Canada - Canada News Centre. http://news.gc.ca/web/article-eng.do?crtr.sj1D=&mthd=advSrch&crtr.mnthndVl=1&nid=427509&crtr.dpt1D=&crtr.tp1D=&crtr.lc1D=&crtr.yrStrtVl=2008&crtr.kw=norad%2B&crtr.dyStrtVl=26&crtr.aud1D=&crtr.mnthStrtVl=2&crtr.yrndVl=2010&crtr.dyndVl=30. अभिगमन तिथि: 2009-12-31. 
  95. "Canadian NORAD Region Names Santa's Escort Pilots, December 16, 2009 by NORAD" (en में). National Defence and the Canadian Forces. http://www.forces.gc.ca/site/news-nouvelles/news-nouvelles-eng.asp?cat=00&id=3223. अभिगमन तिथि: 2009-12-31. 
  96. "Canadian NORAD Region Names Santa's Escort Pilots, December 16, 2010 by NORAD" (en में). National Defence and the Canadian Forces. http://www.forces.gc.ca/site/news-nouvelles/news-nouvelles-eng.asp?cat=00&id=3684. अभिगमन तिथि: 2010-12-17. 
  97. "SantaWatch: Hunt for Santa to Include Clues from the International Space Station, by Dreamtime, 18 Dec 2000" (en में). Dreamtime. http://www.spaceref.com/news/viewpr.html?pid=3376. अभिगमन तिथि: 2010-12-11. 
  98. "Keep track of Santa thanks to NORAD, by WKTV News, 24 Dec 2009" (en में). Dreamtime. http://www.wktv.com/news/local/80067537.html. अभिगमन तिथि: 2010-12-11. 
  99. "Joulupukin Kammari - Santa Claus Office - Joulupukki, Lapland, Finland, Rovaniemi". Santaclauslive.com. http://www.santaclauslive.com/main.php?kieli=eng. अभिगमन तिथि: 2010-12-21. 
  100. "Santa's FAQ Page on www.SantaClaus.com - Technical Questions" (en में). santaclaus.com. http://www.santaclaus.com/santa-claus-christmas-faq.php#TechnicalQuestions. अभिगमन तिथि: 2010-12-10. 
  101. "Santa pays unexpected visit to confirm postal elves are ready for children’s letters, 22 Nov 2010" (en में). Canada Newswire. http://www.newswire.ca/en/releases/archive/November2010/22/c6454.html. अभिगमन तिथि: 2010-12-10. 
  102. "Microsoft pulls plug on potty-mouth Santa, by John Fontana, 4 Dec 2007" (en में). Network World. http://www.networkworld.com/news/2007/120407-microsoft-santa-bot.html. अभिगमन तिथि: 2010-12-09. 
  103. "For a Jolly Good Time, Chat With Santa on Windows Live Messenger, 13 Dec 2006" (en में). Microsoft. http://www.microsoft.com/presspass/press/2006/dec06/12-13SantaIMPR.mspx. अभिगमन तिथि: 2010-12-09. 
  104. "Jolly commenter helps out Santa, by Amber Hildebrandt, 24 Dec 2010" (en में). cbc.ca. Archived from the original on 2010-12-28. http://web.archive.org/web/20101228045801/http://www.cbc.ca/canada/story/2010/12/24/santa-kris-kringle-commenter.html. अभिगमन तिथि: 2010-12-24. 
  105. "Canada Post delivers Santa e-mails for NORAD, December 16, 2008 by SLt David Lavallee" (en में). Canada's Air Force. http://www.airforce.forces.gc.ca/v2/nr-sp/index-eng.asp?id=7510. अभिगमन तिथि: 2009-12-31. 
  106. "NORAD Tracks Santa site could hit billion mark, December 14, 2005 by Kristina Davis" (en में). The Maple Leaf. http://www.dnd.ca/site/Commun/ml-fe/article-eng.asp?id=2167. अभिगमन तिथि: 2009-12-31. 
  107. "AT&T Connects Families with Santa Via Text Message and U-verse TV" (en में). AT&T. http://www.att.com/gen/press-room?pid=18832&cdvn=news&newsarticleid=31426&mapcode=consumer. अभिगमन तिथि: 2010-12-11. 
  108. "NORAD Tracks Santa - Citation - Space Certification Program as a Corporate Patron Level Partner in the Certified Imagination Product Category, December 2007" (en में). Space Foundation. http://www.spaceconnection.org/certified-products/norad-tracks-santa. अभिगमन तिथि: 2009-12-31. 
  109. "You’d Better Not Pout! Booz Allen Supports NORAD to Track Santa’s Approach This Year, December 1, 2010 by Booz Allen Hamilton" (en में). Booz Allen Hamilton. http://www.boozallen.com/media-center/press-releases/48399320/NORAD-tracks-santa. अभिगमन तिथि: 2010-12-01. 
  110. "It's Time for e-Sputnik, by Patrick Gorman, December 8, 2010" (en में). Government Executive. http://www.govexec.com/dailyfed/1210/120810mm.htm. अभिगमन तिथि: 2010-12-10. 
  111. "When Christmas Was Banned - The early colonies and Christmas". http://www.apuritansmind.com/Christmas/DankoChristmasBanned.htm. 
  112. "BBC - History - Ten Ages of Christmas". Web.archive.org. 2005-03-13. http://web.archive.org/web/20050313041241/http://www.bbc.co.uk/history/society_culture/society/ten_ages_gallery_03.shtml. अभिगमन तिथि: 2010-12-21. 
  113. [3][मृत कड़ियाँ]
  114. Santa Claus: The great imposter, टेरी वाटकिंस, डायल-द-ट्रुथ मिनिस्ट्री
  115. To Santa or Not to Santa, सिल्विया कोचरण, पारिवारिक ऑनलाइन पत्रिका.
  116. [4], जी. आई. विलियमसन, एक नैतिकतावादी मन.
  117. How St. Nicholas Became Santa Claus: One Theory, सेंट निकोलस सेंटर में जेरेमी सील के साथ साक्षात्कार.
  118. In defense of Santa Claus, Carol-Jean Swanson, Mothering, Fall 1992.
  119. Better Watch Out, Better Not Cry, Hilda Hoy, The Prague Post, December 13, 2006.
  120. Santa goes green!;BBC.co.uk; 2007-11-26; 2007-12-22 को पुनः प्राप्त.
  121. Parents see red over school's green-suited santa, ओलिंका कोस्टर, द डेली मेल, (यूके) 22 नवम्बर 2007 .
  122. Do You Believe in Surnits?, Jaqueline Woolley, दि न्यू यॉर्क टाइम्स, December 23, 2006.
  123. Santa Claus: Should Parents Perpetuate the Santa Claus Myth?,ऑस्टिन क्लीन, About.com
  124. पामर, रेबेका;How to deal with the 'is Santa real?'; 2007-12-22 को पुनः प्राप्त
  125. Parenting Crisis: The Santa Claus Lie, The Huffington Post, Retrieved on 2010-12-22
  126. लाव्रेंस कुतनर;Parent & Child; न्यू योर्क टाइम्स; 1991-11-21; 2007-12-22 को पुनः प्राप्त
  127. "Guardian: Nationalists triumph as 'Grandfather Frost' banned in Sarajevo infant schools". http://www.guardian.co.uk/world/2008/dec/21/balkans-christmas-school. 
  128. Deda Mraz neće doći u bosanske vrtiće (Santa Claus will not come to Bosnia's Kindergarten), 5 दिसम्बर 2009, In all public kindergartens in the capital, Sarajevo, New Year's Santa Claus was banned, and the sharing of gifts, because these practices are not in accordance with Islamic tradition.  Check date values in: |date= (help)
  129. Santa Claus declared a Canadian citizen टोरंटो सन, 12 दिसम्बर 2008
  130. "2010-2011 North Pole Visitor Guide". 74.125.93.132. 2010-03-31. http://74.125.93.132/search?q=cache:blhuWoo_yFwJ:www.northpolechamber.us/npguide.pdf+Wendy%27s&cd=1&hl=en&ct=clnk&gl=us&client=firefox-a. अभिगमन तिथि: 2010-09-29. [मृत कड़ियाँ]
  131. "Santa's Names Around the World". Classbrain.com. http://www.classbrain.com/artholiday/publish/santas_names_around_world.shtml. अभिगमन तिथि: 2010-09-29. 
  132. "Dutch Sinterklaas on Horseback in Downtown Sofia - Novinite.com - Sofia News Agency". Novinite.com. 2005-12-03. http://www.novinite.com/view_news.php?id=56064. अभिगमन तिथि: 2010-09-29. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

साँचा:Santa Claus's reindeer