साँचा वार्ता:ज्ञानसन्दूक देश

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

यह पृष्ठ साँचा:ज्ञानसन्दूक देश पन्ने के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

बहुत मेहनत की है, इस सांचे को सुधारने में। उम्मीद करता हूं कि सुधिजन इस प्रयास को ध्यान में रखते हुए इस ज्ञानसंदूक के साथ-साथ प्रचलित अन्य संस्करणों की उपेक्षा मानक बनाने की न केवल अनुशंसा करेंगे बल्कि वक्त पड़ने पर इसका इस्तेमाल भी करेंगे।
--Charu १०:३२, ७ जुलाई २००९ (UTC)

phew....प्रोग्रामिंग का ज्यादा ज्ञान नहीं होने की वजह से ज्ञानसन्दूक को ठीक करने दो दिन लग गए, लेकिन अब सब सहीं लग रहा है। लेकिन इसके साथ ही कुछ पुराने संपादन फिर से ठीक करने पड़ रहे हैं, लेकिन एक अच्छा काम करने के बाद की संतुष्टि जरूर है।
--Charu ०८:०२, ८ जुलाई २००९ (UTC)

इसमे english wiki से update की जरूरत है Janm 7 (वार्ता) 17:39, 14 अक्टूबर 2020 (UTC)[उत्तर दें]

सही संक्षेप्ताक्षर[संपादित करें]

@संजीव कुमारजी मैंने देखा कि आपने मेरे संपादनों को प्रत्यापन्न किया । "UTC" एक अंतरराष्ट्रीय संक्षेप्ताक्षर है जो सब भाषाों पे लागू है । वह दरअसल एक समझैता है अंग्रेज़ी संक्षेप्ताक्षर CUT ("Coordinated Universal Time" से) और फ़्रान्सी संक्षेप्ताक्षर TUC ("temps universel coordonné" से) के बीच । यह और संक्षेप्ताक्षरों के जैसा है जो सारे भाषाओं में एक ही है जैसे SI (जिसका हिन्दी में नाम "अंतरराष्ट्रीय मात्रक प्रणाली" है) या ISO (जिसका हिन्दी में नाम "अन्तरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन" है) । "यू॰टी॰सी॰" का कोई अर्थ नहीं है क्यों कि हीन्दी में उसका पुरा नाम "समन्वित विश्वव्यापी समय" या "समन्वित सार्वत्रिक समय" है, जिन के संक्षेप्ताक्षर "स॰वि॰का॰" या "स॰सा॰स॰" बनते हैं । Getsnoopy (वार्ता) 23:26, 16 नवम्बर 2021 (UTC)[उत्तर दें]

अंतराष्ट्रीय प्रणाली में किलोमीटर को भी km लिखते हैं लेकिन हिन्दी भाषी क्षेत्रों में उसे किमी के रूप में पूर्णतः स्वीकार्यता मिली हुई है, वैसे ही जहाँ तक मेरी जानकारी है इन संक्षेप्ताक्षरों को भी देवनागरी में लिखना प्रचलन में है। फिर भी आप चौपाल पर चर्चा कर सकते हैं। वहाँ जैसा समुदाय का निर्णय होगा, वो मुझे स्वीकार होगा। ☆★संजीव कुमार (✉✉) 03:15, 17 नवम्बर 2021 (UTC)[उत्तर दें]