साँचा:Year article header/doc

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ये नोट्स और सूचनाएँ उन्हीं लोगों को नज़र आ रहें हैं, जो इस साँचे को प्रत्यक्ष तौर पर पढ़ रहें हैं। जब आप इस साँचे का लेख में प्रयोग करोगे, तो ये सूचनाएँ नहीं दिखेगी।

नोट: अंग्रेज़ी भाषा में वाक्य रचना हिन्दी भाषा से ज़रा अलग होती हैं। अतः, इस साँचे के निर्माण में, मैंने काफी उचित बदलाव कियें हैं। विशेषकर, इस साँचे के उपसाँचों में, जिनकी सूची इस साँचे के doc के "इन्हें भी देखें" अनुभाग में पाई जा सकती हैं। JainismWikipedian (वार्ता) 03:37, 21 अप्रैल 2018 (UTC)

सूचनाएँ[संपादित करें]

इस साँचे का उद्देश्य यह है कि एक मानक, यूनिफॉर्म कालदर्शक वर्णन बनाया जाएँ, 1582 के बाद से सभी वर्षों के लेखों में पहले वाक्य के रूप में, साथ ही उचित शब्दों को कड़ियाँ जोड़कर।

इसकी रचना ऐसी हुई हैं कि अगर कोई वर्ष वर्तमान वर्ष के पूर्व का हैं, तो "था" शब्द का प्रयोग होगा, अगर कोई वर्ष वर्तमान वर्ष ही हैं, तो "हैं" शब्द का प्रयोग होगा, और अगर कोई वर्ष वर्तमान वर्ष के बाद का हैं, तो "होगा" शब्द का प्रयोग होगा। उदाहरण के लिए, 2012 में, 2011 और उससे पहले के वर्ष के लेखों की शुरुआत ऐसी होगी कि "2011 एक आम वर्ष था, जिसकी शुरुआत...", 2012 वर्ष के लेख की शुरुआत ऐसी होगी कि "2012 वर्तमान वर्ष हैं, और एक अधिवर्ष हैं, जिसकी शुरुआत...", और 2013 और उसके बाद वाले वर्ष के लेखों की शुरुआत ऐसी होगी कि "2013 एक आम वर्ष होगा, जिसकी शुरुआत..."।

हाँ, इस साँचे को मालूम हैं कि जो शताब्दी वर्ष 400 से विभाजित किएँ जा सकते हैं, वे ही अधिवर्ष (लीप ईयर) होते हैं।

Suppose that y is the current year. Then for year y+1, it will say "will be a", then in year y+1, it will say "is the current year, and is a", and finally in year y+2, it will say "was a".

प्रयोग[संपादित करें]

{{Year article header|वह वर्ष जिसके बारे में परिचय निर्मित करना हैं}} ― यह वर्ष के लेख की पहली चीज़ होनी चाहियें, उदाहरण के लिए, 2092 वर्ष के लेख के लिए, उस वर्ष के लेख में सबसे ऊपर {{Year article header|2092}} लगा दीजिए। Note that inserting the year directly as opposed to using {{PAGENAME}} was intentional; I needed to make calculations on the value passed and I wanted to make sure I could do that, plus I couldn't test the template if I used the PAGENAME parameter.

साँचे का प्रयोग करते समय, अगर आप कोई भी आर्गुमेंट (जैसे कि, साँचे में "वर्ष" की संख्या) नहीं लिखते हो, {{Year article header}} तो डिफ़ॉल्ट रूप से साँचा {{CURRENTYEAR}} को ही वर्ष मान लेगा और तदनुसार परिचय का निर्माण करेगा।

सम्पादकों को सूचना[संपादित करें]

फिलहाल, यह 1582 के बाद के वर्षों के लिए एकदम परफेक्ट काम करता है।

1582 से पहले के वर्षों में यह जूलियन और भावी ग्रेगोरियन दिखाता हैं।

1582 जूलियन के साथ एक चेतावनी और भावी ग्रेगोरियन दिखाता हैं।

1583 और उसके बाद 1924 के नीचे तक, यह ग्रेगोरियन के साथ जूलियन व दिनों की संख्या का भेद दिखाता हैं।

1923 के बाद से, यह केवल ग्रेगोरियन ही दिखाता हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

साँचा डेटा[संपादित करें]

This is the TemplateData documentation for this template used by VisualEditor and other tools; see the monthly parameter usage report for this template.

TemplateData for Year article header

यह साँचा किसी वर्ष के बारे में लेख में परिचय निर्मित करता है।अक्सर, इसका प्रयोग लेख के शीर्ष में किया जाता है, पर यह आवश्यक नहीं है; अर्थात् ज़रूरत के अनुसार, लेख में कहीं भी इसका प्रयोग किया जा सकता हैं।

साँचे के पैरामीटर्स

पैरामीटरविवरणप्रकारस्थिति
वर्ष1

वह वर्ष जिसके लिए परिचय निर्मित करना हैं

उदाहरण
2018
संख्याआवश्यक