साँचा:छाया अनुरूप रंग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


यह रंगों की सूची लेख का एक सहायक साँचा है।
कृप्या इसे अलग से ना देखें, अन्यथा समझना कठिन है। साथ ही इसे सम्पादित करने से पहले कृपया उस पन्ने के संवाद पर चर्चा करें।


श्वेत (सफेद)

सभी रंगों का संगम होने पर श्वेत रंग बनता है । इसे प्रायः वर्णहीन समझा जाता है ।

गुलाबी

यह लाल रंग का परिवर्तन है जो कि श्वेत रंग मिलाने से बनता है ।

लाल

सम्पूर्ण प्रकाश में सर्वाधिक तरंगदैर्ध्य वाली किरणों से मानवी आँख पर बनने वाला रंग है [[लाल} या रक्त वर्ण । यह लगभग 625–750 nm के अन्दर होती है । यह एक प्राथमिक रंग माना जाता है । इसे रक्त वर्ण भी कहते हैं।

नारांगी / संतरी

यह प्रत्यक्ष स्पॅक्ट्रम के पीला एवं लाल रंग के बीच में, लगभग 585 - 620 nm के तरंग दैर्घ्य में मिलता है । HSV color space में यह 30º के पास होता है ।

भूरा

यह लाल, नारंगी एवं पीले रंग के गहरे शेड में होता है ।


पीला

सम्पूर्ण प्रकाश में सर्वाधिक तरंगदैर्ध्य वाली किरणों से मानवी आँख पर बनने वाला रंग है [[लाल} या रक्त वर्ण । यह लगभग 570-580 nm के अन्दर होती है । यह एक प्राथमिक रंग माना जाता है । HSV color space में यह 60º के पास होता है।


सलेटी

ये एक्रोमैटिक रंग काले एवं सफेद के बीच होते हैं ।

हरा

सम्पूर्ण प्रकाश में सर्वाधिक तरंगदैर्ध्य वाली किरणों से मानवी आँख पर बनने वाला रंग है हरा या रक्त वर्ण । यह लगभग 520–570 nm के अन्दर होती है । यह एक प्राथमिक रंग माना जाता है । HSV color space में यह #0º के पास होता है।'

क्यान

यह प्रत्यक्ष स्पॅक्ट्रम के नीला एवं हरा रंग के बीच में, लगभग 585 - 620 nm के तरंग दैर्घ्य में मिलता है । subtractive में यह प्राथमिक रंग माना जाता है ।

नीला

सम्पूर्ण प्रकाश में सर्वाधिक तरंगदैर्ध्य वाली किरणों से मानवी आँख पर बनने वाला रंग है नीला या रक्त वर्ण । यह लगभग 440–490 nm के अन्दर होती है । यह additive में एक प्राथमिक रंग माना जाता है । HSV color space में यह #0º के पास होता है।

बैंगनी

यह प्रत्यक्ष स्पॅक्ट्रम के नीला एवं हरा रंग के बीच में, लगभग 380-450 nm के तरंग दैर्घ्य में मिलता है। subtractive में यह प्राथमिक रंग माना जाता है।