कौतुहल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(सस्पेंस से अनुप्रेषित)

कौतुहल मानसिक अनिश्चितता , चिंता , अनिर्णीत होने , या संदिग्ध होने की स्थिति है । एक नाटकीय काम में, रहस्य एक साजिश के परिणाम या अनिश्चितता, पहेली , या रहस्य के समाधान की प्रत्याशा है , विशेष रूप से यह एक चरित्र को प्रभावित करता है किसकी सहानुभूति है । हालांकि, रहस्य कल्पना के लिए अनन्य नहीं है।

नाटक में[संपादित करें]

साहित्य, फिल्मों, टेलीविजन और नाटकों में, रुचि हासिल करने और बनाए रखने के लिए सस्पेंस एक प्रमुख उपकरण है। यह कई प्रमुख प्रकार का हो सकता है: एक में, परिणाम अनिश्चित होता है और कौन, क्या, या कैसे के प्रश्न में रहस्य बना रहता है ; दूसरे में, पूर्वगामी घटनाओं से परिणाम अपरिहार्य है, और रहस्य दर्शकों की चिंतित या भयभीत प्रत्याशा में रहता है कि कब ।पाठक तब रहस्य महसूस करते हैं जब वे इस बारे में गहराई से उत्सुक होते हैं कि आगे क्या होगा, या जब वे जानते हैं कि क्या होने की संभावना है लेकिन यह नहीं जानते कि यह कैसे होगा। यहां तक ​​कि ऐतिहासिक कथा -साहित्य में भी , ऐसे चरित्रों के साथ जिनकी जीवन गाथाएं प्रसिद्ध हैं, क्योंआमतौर पर उपन्यास में सस्पेंस लाता है।

सस्पेंस का एक सहायक पूर्वाभास है, जैसा कि इसाबेल अलेंदे के हाउस ऑफ द स्पिरिट्स (1991) में राष्ट्रीय संकट या क्रांति के संकेत में पाया गया है ।

संदर्भ[संपादित करें]