सशस्त्र बल विशेष हथियार परियोजना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सशस्त्र बल विशेष हथियार परियोजना (अंग्रेज़ी: Armed Force Special Weapon Project (AFSWP)) संयुक्त राज्य अमेरिका की सैन्य एजेंसी थी। जो 1 जनवरी 1947 को परमाणु ऊर्जा आयोग द्वारा मैनहट्टन परियोजना के सफल होने के बाद सैन्य नियंत्रण (नियन्त्रण) में शेष परमाणु हथियारों के उन पहलुओं के लिए उत्तरदायी थी। इन उत्तरदायित्वों में परमाणु हथियारों के रखरखाव, भंडारण (भण्डारण), निगरानी, ​​सुरक्षा और हैंडलिंग के साथ-साथ परमाणु परीक्षण का समर्थन करना शामिल था। सशस्त्र बल विशेष हथियार परियोजना (AFSWP) एक संयुक्त संगठन था, जिसे संयुक्त राज्य की थल सेना , संयुक्त राज्य की नौसेना और संयुक्त राज्य की वायुसेना द्वारा नियुक्त किया गया था; इसके प्रमुख को अन्य दो सेवाओं से प्रतिनियुक्ति द्वारा समर्थित किया गया था। मैनहट्टन परियोजना के पूर्व प्रमुख मेजर जनरल लेस्ली आर ग्रोव्स इसके पहले प्रमुख थे।

सशस्त्र बल विशेष हथियार परियोजना
Armed Forces Special Weapons Project
A shield with a white mushroom cloud rising from a red atom against a blue sky
Armed Forces Special Weapons Project patch
सक्रिय1 जनवरी 1947 – 6 मई 1959
देश United States
मुख्यालयवाशिंगटन डी॰सी॰[1]
सेनापति
प्रसिद्ध
सेनापति
Leslie Groves
Kenneth Nichols
Herbert Loper
Alvin Luedecke
बिल्ला
मुहर

शुरुआती परमाणु हथियार बड़े, जटिल और बोझिल थे। उन्हें पूर्ण उपकरणों के बजाय घटकों के रूप में संग्रहीत किया गया था और इकट्ठा करने के लिए आवश्यक विशेषज्ञ ज्ञान था। उनके सीसा-एसिड बैटरी और संग्राहक न्यूट्रॉन सर्जक का अल्प जीवन, और फिशाइल कोर द्वारा उत्पन्न ऊष्मा, उन्हें संचित करने का काम करती है। प्रत्येक हथियार में बड़ी मात्रा में पारंपरिक (पारम्परिक) विस्फोटक को संभालने (सम्भालने) में विशेष सावधानी बरतने की माँग की। ग्रोव्स ने सेना के नियमित अधिकारियों की एक टीम को चुना, जिन्हें असेंबली और हथियारों को संभालने (सम्भालने) का प्रशिक्षण दिया गया था। उन्होंने बदले में सूचीबद्ध सैनिकों को प्रशिक्षित किया, और सेना की टीमों ने फिर नौसेना और वायु सेना की टीमों को प्रशिक्षित किया।

जैसे-जैसे परमाणु हथियार विकास आगे बढ़ा, हथियार बड़े पैमाने पर उत्पादित, छोटे, हल्के और स्टोर करने, संभालने (सम्भालने) और बनाए रखने में आसान हो गए। उन्हें इकट्ठा करने के लिए भी कम प्रयास की आवश्यकता थी। सशस्त्र बल विशेष हथियार परियोजना (AFSWP) ने धीरे-धीरे अपना जोर ट्रेनिंग असेंबली टीमों से हटा दिया, और स्टॉकपाइल प्रबंधन (प्रबन्धन) और प्रशासनिक, तकनीकी और लॉजिस्टिक सहायता प्रदान करने में अधिक शामिल हो गया। इसने परमाणु हथियारों के परीक्षण का समर्थन किया, हालाँकि 1948 में 'ऑपरेशन सैंडस्टोन' के बाद, यह एक क्षेत्र भूमिका के बजाय योजना और प्रशिक्षण क्षमता में तेजी से बढ़ रहा था। 1959 में, सशस्त्र बल विशेष हथियार परियोजना (AFSWP) 'डिफेंस एटॉमिक सपोर्ट एजेंसी' (DASA) बन गई, जो रक्षा विभाग की फील्ड एजेंसी है।

  1. PDF