सवारे सबके सपने प्रीतो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सवारे सबके सपने प्रीतो ( एसएसएसपी ) एक भारतीय टेलीविजन श्रृंखला है जिसका प्रीमियर 4 जुलाई 2011 को इमेजिन टीवी पर हुआ और 12 अप्रैल 2012 को अचानक समाप्त हो गया। [1] कहानी एक पंजाबी पृष्ठभूमि के खिलाफ स्थित है और पांच बहनों के जीवन पर आधारित है। सुरम्य उत्तर भारतीय शहर अमृतसर में स्थित, जो एक भारतीय वायु सेना का अड्डा भी है, यह विचित्र, प्यारे ढिल्लों परिवार की कहानी है। वे एक पीढ़ी पहले विभाजन के बाद पाकिस्तान से भारत आकर बसे एक जर्जर हवेली में रहते हैं। कई मायनों में ढिल्लों परिवार एक विशिष्ट निम्न-मध्यम वर्गीय भारतीय परिवार है।इसे दंगल टीवी और दंगल 2 पर भी प्रसारित किया गया है ।

परिवार के मुखिया सेवानिवृत्त स्कूल मास्टर गंगनदीप ढिल्लों हैं, जो अपनी पत्नी कंवल और पांच बेटियों के साथ रहते हैं।

कहानी[संपादित करें]

सवारे सपने सपने प्रीतो पांच ढिल्लों बहनों में तीसरी प्रीतो की कहानी है। सबसे बड़ी बहन जसमीत (मीता) है जो प्यारी और मोटा है, दूसरी इश्मीत (ईशू) है जो शांत और सम्मानजनक है और सबसे सुंदर मानी जाती है, तीसरी मनप्रीत (प्रीतो) है जो सम्मानजनक है लेकिन हमेशा अपने मन की बात कहती है, चौथी है गुरबानी ( बानी) जो कॉलेज में है और पार्टी करना पसंद करती है, और सबसे छोटा सोनू है जो स्कूल में है और सभी का पसंदीदा है। उनके पिता की आय पूरे परिवार का भरण-पोषण करने के लिए पर्याप्त नहीं है। प्रीतो की माँ को अक्सर इस बात का पछतावा होता है कि उसका कोई बेटा नहीं है जो उन सबका साथ दे सके। इसलिए प्रीतो ग्राहकों के लिए कपड़े डिजाइन और सिलाई करके परिवार की आय में योगदान करने का फैसला करती है। उसका सपना अपनी बड़ी बहनों की शादी और छोटे बच्चों को शिक्षित करना है।

मीता की बॉबी से सगाई हो जाती है लेकिन वह ईशू का फायदा उठाने की कोशिश करता है और शादी रद्द कर दी जाती है। अपने दोस्तों की शादी में, प्रीतो एक वायु सेना अधिकारी राजबीर से मिलती है और वे एक-दूसरे के लिए भावनाओं को विकसित करते हैं। एक अन्य वायु सेना अधिकारी ध्रुव को ईशू से प्यार हो जाता है। ध्रुव और ईशु की शादी तय हो गई है और प्रीतो और राजबीर एक दूसरे से अपने प्यार का इजहार करते हैं। लेकिन प्रीतो के पिता का एक्सीडेंट हो जाता है और उसकी नौकरी चली जाती है। प्रीतो ने ईशू की शादी के लिए पैसों की व्यवस्था करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए राजबीर के साथ संबंध तोड़ने का फैसला किया।

हालांकि, ध्रुव के माता-पिता शादी से नाखुश हैं। मनाली में एक परिवार की सैर पर, राजबीर ध्रुव की बहन सिमरन को बचाता है और उसे उससे प्यार हो जाता है। अमृतसर में, बानी को रंजीत नाम के एक आदमी से प्यार हो जाता है लेकिन वह केवल राजबीर को नष्ट करना चाहता है। वह बानी को कुछ गुंडों को बेच देता है लेकिन प्रीतो और राजबीर उसे बचाने और रंजीत के असली इरादों को उजागर करने में सक्षम हैं। इस बीच, प्रीतो की बिजी को प्रीतो और राजबीर के बारे में पता चलता है और वह प्रीतो को उसके प्यार के लिए लड़ने के लिए प्रोत्साहित करती है।

ध्रुव और सिमरन की मां, नीलम, प्रीतो को ब्लैकमेल करती है कि अगर वह राजबीर से अपने प्यार को कबूल करती है, तो नीलम सुनिश्चित करेगी कि ध्रुव ईशु को तलाक दे दे। संघर्ष में, प्रीतो ने पंकज (मीता के पति) के चचेरे भाई सनी के साथ नकली शादी करने का फैसला किया, जो प्रीतो से प्यार करता है लेकिन राजबीर के लिए उसकी भावनाओं के बारे में जानता है। लेकिन एक दिन राजबीर प्रीतो को खुद से बात करते हुए सुनता है और उसे पता चलता है कि उसकी शादी नकली है और वह अब भी उससे प्यार करती है।

कलाकार[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • अंकिता शर्मा मनप्रीत "प्रीतो" कौर ढिल्लों के रूप में: कवलजीत और गगनदीप की तीसरी बेटी; मीता, ईशु, बानी और सोनू की बहन; राजबीर का प्रेमी (2011-2012)
  • राजबीर सिंह के रूप में आदित्य रेडिज : प्रीतो का प्रेमी (2011-2012)

पुनरावर्ती[संपादित करें]

  • इश्मीत "ईशू" अहलूवालिया के रूप में इइरा सोनी : कवलजीत और गगनदीप की दूसरी बेटी; प्रीतो, मीता, बानी और सोनू की बहन; ध्रुव की पत्नी (2011−2012)
  • जसमीत "मीता" अम्ब्रेला के रूप में दिव्या भटनागर : कवलजीत और गगनदीप की सबसे बड़ी बेटी; ईशु, प्रीतो, बानी और सोनू की बहन; पंकज की पत्नी (2011-2012)
  • देवोलीना भट्टाचार्जी गुरबानी "बानी" कौर ढिल्लों के रूप में: कवलजीत और गगनदीप की चौथी बेटी; मीता, ईशु, प्रीतो और सोनू की बहन (2011-2012)
  • सोनम "सोनू" कौर ढिल्लों के रूप में महिमा मकवाना ; कवलजीत और गगनदीप की सबसे छोटी बेटी; मीता, ईशु, प्रीतो और बानी की बहन (2011-2012)
  • ध्रुव अहलूवालिया के रूप में कानन मल्होत्रा : नीलम और कुलभूषण का बेटा; सिम्मी का भाई; ईशु के पति (2011-2012)
  • पवित्रा पुनिया सिमरन "सिम्मी" अहलूवालिया के रूप में: नीलम और कुलभूषण की बेटी; ध्रुव की बहन (2011−2012)
  • पंकज अंब्रेला के रूप में शैलेश गुलाबानी : सनी के चचेरे भाई; मीता के पति (2011−2012)
  • श्रेष्ठ कुमार - शिवांश "सनी" अम्ब्रेला के रूप में: पंकज के चचेरे भाई; प्रीतो की पूर्व मंगेतर (2012)
  • उज्जवल राणा बलजीत "बॉबी" सिंह के रूप में: मीता के पूर्व मंगेतर (2011-2012)
  • गगनदीप ढिल्लों के रूप में सुशील पाराशर : कवलजीत के पति; मीता, ईशु, प्रीतो, बानी और सोनू के पिता (2011-2012)
  • कवलजीत कौर ढिल्लों के रूप में नितिका आनंद : गगनदीप की पत्नी; मीता, ईशु, प्रीतो, बानी और सोनू की मां (2011-2012)
  • आयशा सूद के रूप में ऋत्विका गुप्ता : सिम्मी की दोस्त (2011-2012)
  • कुलभूषण अहलूवालिया के रूप में विजय ऐदासानी; ध्रुव और सिम्मी के पिता (2011−2012)
  • नीलम अहलूवालिया के रूप में आराधना उप्पल: कुलभूषण की पत्नी; ध्रुव और सिम्मी की मां (2011−2012)

अतिथि सितारे[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Imagine launches two enthralling stories starting 4th July". afaqs.com. 1 July 2011. मूल से 8 जनवरी 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 जुलाई 2022.

बाहरी संबंध[संपादित करें]