सल्वा क़ीर मायार्डिट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


सालवा कीर मयार्दित (जन्म 13 सितंबर 1951) एक दिनका दक्षिण सूडानी राजनेता हैं जो 2011 में अपनी आजादी के बाद से दक्षिण सूडान के राष्ट्रपति रहे हैं। स्वतंत्रता से पहले, वह दक्षिणी सूडान सरकार के अध्यक्ष थे, साथ ही सूडान के पहले उपराष्ट्रपति 2005 से 2011 तक।

सलवा कीर मयार्दित
दक्षिण सूडान के प्रथम राष्ट्रपति
निर्भर
9 जुलाई 2011 को पदभार ग्रहण किया
उपाध्यक्ष Riek Machar (2011-13)

जेम्स वानी Igga (2013-2016) Riek Machar (अप्रैल-जुलाई 2016) तबान डेंग गाई (जुलाई 2016-वर्तमान)

इससे पहले स्थिति की स्थापना ( सूडान के राष्ट्रपति के रूप में उमर अल-बशीर और दक्षिणी सूडान के खुद राष्ट्रपति)
दक्षिण सूडान के राष्ट्रपति
कार्यालय में30 जुलाई 2005 - 9 जुलाई 2011

अभिनय: 30 जुलाई 2005 - 11 अगस्त 2005

उपाध्यक्ष रीच माचर
इससे पहले जॉन गारंग
इसके द्वारा सफ़ल स्थिति समाप्त कर दी गई
सूडान के पहले उपराष्ट्रपति
कार्यालय में11 अगस्त 2005 - 9 जुलाई 2011
अध्यक्ष उमर अल-बशीर
इससे पहले जॉन गारंग
इसके द्वारा सफ़ल अली उस्मान ताहा
दक्षिणी सूडान के उपराष्ट्रपति
कार्यालय में9 जुलाई 2005 - 11 अगस्त 2005
अध्यक्ष जॉन गारंग
इससे पहले स्थिति स्थापित की
इसके द्वारा सफ़ल रीच माचर
व्यक्तिगत विवरण
उत्पन्न होने वाली 13 सितंबर, 1951 (आयु 67)

बह्र एल ग़ज़ल , सूडान (अब दक्षिण सूडान )

राजनीतिक दल सूडान पीपुल्स लिबरेशन मूवमेंट
पति (रों) मैरी Ayen Mayardit Aluel विलियम नयून बानी(2014-?)
धर्म रोमन कैथोलिक धर्म
के रूप में भी जाना जाता है कीर कुएथपिनि थिक एटम

प्रारंभिक जीवनसंपादित करें[संपादित करें]

Kiir में अवान-चैन दिन्का समुदाय में एकॉन के गांव में एक देहाती दिन्का परिवार में 1951 में पैदा हुआ था Gogrialजिला, Warrap राज्य नौ बच्चों के आठवें रूप में (छह लड़कों और तीन लड़कियों) परिवार में।  उनके पिता, कुएथपिनि थिक अटेम (डी। २००)), एक पशुपालक थे, जो पयूम वंश के हैं।  अतेम की तीन पत्नियां, अवीई रौ वूल, अडुत मकुई पिओल और एवियन एकून डेंग, १६ बच्चे थे।  मायायार्दित की माँ, अवेइ रूल वोंग टोंग एक किसान थीं, जो पेइइ कबीले से ताल्लुक रखती हैं।

सूडानी नागरिक युद्धसंपादित करें[संपादित करें]

सैन्य वर्दी में सलवा कीर मर्दित[1]

1960 के दशक के उत्तरार्ध में, कियर प्रथम सूडानी गृहयुद्धमें अनन्या बटालियन में शामिल हो गया । 1972 के अदीस अबाबा समझौते के समय तक , वह एक निम्न-श्रेणी का अधिकारी था।  १ ९ army३ में , जब डॉ। जॉन गरांग एक सेना के विद्रोह में शामिल हुए, जिसे उन्हें पद छोड़ने के लिए भेजा गया था, तो कियर और अन्य दक्षिणी नेता दूसरे गृहयुद्ध में विद्रोही सूडान पीपुल्स लिबरेशन मूवमेंट(SPLM) में शामिल हो गए । डॉ। गारंग डी मैबियोर को संयुक्त राज्य और सूडान दोनों से सैन्य ज्ञान और अनुभव प्राप्त था, और कियिर ने उनके डिप्टी के रूप में कार्य किया।  १ ९९, में, कीर ने एसपीएलए सैनिकों की कमान संभाली, जिसमें भाग लियाऑपरेशन थंडरबोल्ट , एक बहुत ही सफल विद्रोही आक्रामक, जिसके दौरान अधिकांश पश्चिमी भूमध्यरेखा को एसपीएलए द्वारा कब्जा कर लिया गया था। Eventually  कियूर अंततः SPLA, SPLM की सैन्य शाखा का मुखिया बन गया जब डॉ। जॉन गारंग एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए। 2004 में एसपीएलए के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में किरीर को पद से हटाने की अफवाहों ने संगठन को विभाजित कर दिया।

दक्षिण सूडान की राजनीतिसंपादित करें[संपादित करें]

जनवरी 2005 में औपचारिक रूप से युद्ध को समाप्त करने वाले व्यापक शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद , डॉ जॉन गारंग ने सूडान गणराज्य के उपाध्यक्ष के रूप में शपथ ली। 30 जुलाई 2005 को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में डॉ। जॉन गारंग की मृत्यु के बाद, कियान को सूडान के पहले उपराष्ट्रपति और दक्षिणी सूडान के राष्ट्रपति के पद पर सफल होने के लिए चुना गया था । आजादी से पहले, Kiir SPLA / M के सैन्य विंग के बीच SPLA / M के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान उनकी निष्ठा के लिए लोकप्रिय था और उन लोगों के बीच जो सूडान में आए और चले गए लगातार सरकारों पर भरोसा नहीं करते हैं।

अक्टूबर 2009 में Kiir द्वारा टिप्पणियां कि आगामी स्वतंत्रता जनमत संग्रह "अपने देश में एक द्वितीय श्रेणी" या "आपके स्वतंत्र राज्य में एक स्वतंत्र व्यक्ति" होने के बीच एक विकल्प था, जिससे राजनीतिक तनाव को और कम करने की उम्मीद थी।  जनवरी २०१० की रिपोर्ट्स में बताया गया है कि कियिर सूडान के राष्ट्रपति पद के लिए अप्रैल में चुनाव नहीं लड़ेंगे, लेकिन दक्षिणी सूडान के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुनाव पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जिसका अर्थ है कि एसपीएलएम प्राथमिकता स्वतंत्रता थी।

2010 के सूडानी चुनाव में 93% वोट के साथ कीर को फिर से चुना गया । यद्यपि राष्ट्रीय और उप-राष्ट्रीय स्तर पर दोनों वोटों की आलोचना लोकतांत्रिक कार्यकर्ताओं और अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों द्वारा की गई थी, कियिर के फिर से चुनाव के भारी अंतर को कुछ मीडिया द्वारा अलगाव की प्रक्रिया में "चरण एक" के रूप में नोट किया गया था। अपने पुन: चुनाव के बाद, उमर अल-बशीर ने अंतरिम संविधान के अनुसार कियान को सूडान के पहले उपराष्ट्रपति के रूप में फिर से नियुक्त किया।

प्रेसीडेंसीसंपादित करें[संपादित करें]

अधिक जानकारी: दक्षिण सूडान में मानवाधिकार

[2] (जन्म 13 सितंबर 1951) एक सूडान के राष्ट्रपति उमर अल-बशीर (दाएं) ने 2011 में मयार्डिट के साथ दक्षिण सूडान की स्थापना का जश्न मनाते हुए एक समारोह देखा।

दक्षिण सूडान ने जनवरी 2011 में सूडान से स्वतंत्रता के पक्ष में भारी मतदान किया , जिसमें 98.83% मतदाताओं ने कथित रूप से उत्तर से विभाजित होने को प्राथमिकता दी।  ९ जुलाई २०११ को, दक्षिण सूडान एक स्वतंत्र राज्य बना, जिसमें कियर पहले राष्ट्रपति थे। कीर ने खुद को एक सुधारक के रूप में तैनात किया, अपने उद्घाटन संबोधन का उपयोग करके दक्षिण सूडानी लोगों को "क्षमा करने के लिए" कहा, हालांकि हम पिछले दशकों में उत्तरी सूडानी के हाथों कथित अन्याय को नहीं भूलेंगे  और एक सामान्य माफी की घोषणा करेंगे दक्षिण सूडानी समूह जिन्होंने पिछले दिनों एसपीएलएम के खिलाफ चेतावनी दी थी।  कुछ हफ्तों बाद, उन्होंने सार्वजनिक रूप से सैन्य और पुलिस के सदस्यों को संबोधित किया ताकि उन्हें बलात्कार के बारे में चेतावनी दी जा सकेसशस्त्र कर्मियों द्वारा किए गए अत्याचार , यातनाऔर अन्य मानव अधिकारों के उल्लंघन को आपराधिक कार्य माना जाएगा और न्याय मंत्रालय द्वारा आक्रामक तरीके से मुकदमा चलाया जाएगा।  उनकी अध्यक्षता में पुनर्निर्माण की अवधि के रूप में चित्रित किया गया था, यद्यपि आंतरिक और विदेशी विवादों के कारण एक विवाहित था। इनमें हेगलिग क्राइसिस थे , जो सूडान के साथ सीमा युद्ध और आंतरिक राजनीतिक संकट था, जिसमें उन्हें उखाड़ फेंकने का प्रयास किया गया था।

घरेलू नीतिसंपादित करें[संपादित करें]

18 जून 2013 को, कीर ने राष्ट्रीय सरकार में दो मंत्रियों की प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए एक आदेश जारी किया जिसमें एक कथित भ्रष्टाचार मामले की जांच लंबित थी जिसमें वे फंसते दिखाई दिए। उन्होंने एक आदेश भी जारी किया जिसमें कैबिनेट मामलों के मंत्री डेंग अलोर कुओल और वित्त मंत्री कोस्टी मनिबे नगाई को जांच की पूरी अवधि के दौरान उनके कर्तव्यों से निलंबित कर दिया गया। जुलाई 2013 में, कीर ने सरकार के आकार को कम करने के लिए अपने उपाध्यक्ष, रीच मचर सहित अपने पूरे मंत्रिमंडल को बर्खास्त कर दिया । हालाँकि, मचर ने कहा कि यह तानाशाही कीओर एक कदम था और वह राष्ट्रपति पद के लिए कियार को चुनौती देंगे।  उन्होंने तबान देंग गाई को एकता राज्य के गवर्नर के पद से बर्खास्त कर दिया ।

कियर ने रेडियो नीदरलैंड को दुनिया भर में बताया कि समलैंगिकता दक्षिणी सूडानी लोगों के "चरित्र" में नहीं है। "यह भी ऐसा कुछ नहीं है जो कोई भी यहां दक्षिणी सूडान में विशेष रूप से बात कर सकता है। यह वहां नहीं है और अगर कोई सूडान को आयात या निर्यात करना चाहता है, तो उसे समर्थन नहीं मिलेगा और यह हमेशा हर किसी की निंदा करेगा, " उसने कहा। इसके बाद वे एक "मानसिक रोग" और एक "पश्चिमी अनैतिकता का गढ़" के रूप में समलैंगिकता को देखें पर चला गया

  1. दिसंबर 2011 में, 6,000 लो नुउर सशस्त्र बाल सैनिकोंने मर्ले समुदायों पर हमला किया । संयुक्त राष्ट्र द्वारा की गई जांच के अनुसार, दोनों जातीय समूहों के 800 लोग दिसंबर 2011 से फरवरी 2012 के बीच मारे गए थे, जबकि महिलाओं और बच्चों का अपहरण कर लिया गया था और संपत्ति को लूट लिया गया था और नष्ट कर दिया गया था। १known  बड़ी संख्या में या पूरे बाल सिपाही आबादी के लिए अनजाने में, कीर ने योजना बनाई थी और २०१२ में शुरू होने वाले ओबामा प्रशासन से युद्ध के वजीफे के लिए सहमत होने का फैसला किया था, एक अमेरिकी कानून की परवाह किए बिना राष्ट्रों द्वारा बाल सैनिकों का उपयोग करने और २०० 2008 में पारित होने पर रोक लगाने के लिए। ।
  2.  (जन्म 13 सितंबर 1951) एक जवाबदेही और न्याय की कमी , उन लोगों की जांच , गिरफ्तारी और अभियोजन से संबंधित है , जो दोनों न्युअर और मर्ले जातीय समूहों के नागरिकों के खिलाफ हिंसा को अंजाम देते हैं , माना जाता है कि बड़े पैमाने पर योगदान दिया है, अगर स्पष्ट रूप से, सामूहिक हत्याओं के रूप में नहीं, साथ ही जातीय हिंसा का जारी रहना भी।  Kiir एक स्थापित कल्पित सरदार "जांच समिति" एक दिखावटी के साथ जनादेश उन बड़े पैमाने पर हत्याओं और के लिए जिम्मेदार जांच करने के लिए हत्या, लेकिन जनवरी 2013 तक "जांच समिति" या इसके किसी भी सदस्य को जांच शुरू करने और उन्हें न्याय दिलाने के लिए शपथ नहीं आवंटित की गई थी ।
  3. के दौरान Jonglei निरस्त्रीकरण "ऑपरेशन पुनर्स्थापित शांति" जो मार्च 2012 में शुरू हुआ था और साल भर में जारी रखा, सैनिकों के आदेश दिए थे और की जिम्मेदारी ग्रहण अतिरिक्त न्यायिक हत्याओं , गंभीर मार , रस्सी के साथ लोगों के लिए बाध्य है, और यातना के लिए "जानकारी" निकालने के बारे में ठिकाने हथियारों का ।

शक्ति का समेकनसंपादित करें[संपादित करें]

2012 के अंत में जुबा में एक नियोजित तख्तापलट की अफवाहें सामने आने के बाद, कीर ने अभूतपूर्व पैमाने पर अपनी सरकार, पार्टी और सेना के वरिष्ठ नेतृत्व का पुनर्गठन शुरू किया। जनवरी 2013 में, उन्होंने सेना से लेफ्टिनेंट के साथ राष्ट्रीय पुलिस सेवा के महानिरीक्षक की जगह ली और सेना में छह उप-प्रमुखों और 29 प्रमुख सेनापतियों को बर्खास्त कर दिया। फरवरी 2013 में Kiir ने अतिरिक्त 117 सेना के सेनापतियों को सेवानिवृत्त किया, लेकिन इसे दूसरों द्वारा बिजली हड़पने के मामले में परेशानी के रूप में देखा गया। कियिर ने यह भी सुझाव दिया था कि उनके प्रतिद्वंद्वी 1990 के दशक में घुसपैठ को उकसाने वाली दरार को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रहे थे।

हत्या और पत्रकारों की यातनासंपादित करें[संपादित करें]

मोई पीटर जूलियस, जो एक दक्षिण सूडानी अखबार द कॉर्पोरेट के लिए एक राजनीतिक रिपोर्टर थे, को 19 अगस्त, 2015 की देर रात जुबा के एक रिहायशी इलाके में पीछे से दो बार गोली मारने के बाद हत्या कर दी गई थी । उनकी हत्या कियिर द्वारा सार्वजनिक और आधिकारिक तौर पर पत्रकारों को धमकी देने के तीन दिन बाद की गई थी, जिसमें कहा गया था कि “प्रेस की स्वतंत्रता का मतलब यह नहीं है कि आप अपने देश के खिलाफ काम करें। अगर किसी को नहीं पता है कि यह देश लोगों को मार देगा, तो हम उन पर प्रदर्शन करेंगे। " इससे पहले 2015 में, मूसा मोहम्मद (राज्य द्वारा संचालित रेडियो स्टेशन राजा एफएम के निदेशक), एडम जुमा (राजा एफएम के लिए रिपोर्टर और प्रस्तुतकर्ता), दलिया मार्को और रैंड जॉर्ज (राजा एफएम के लिए पत्रकार), और के नाम से पांच पत्रकार Boutros मार्टिन (दक्षिण सूडान टेलीविजन की पश्चिमी बह्र एल ग़ज़ल के लिए एक कैमरामैन) की हत्या छह अन्य लोगों के साथ एक काफिले के हिस्से के रूप में यात्रा करते समय की गई थी। पत्रकारों की सुरक्षा के लिए समिति के टॉम रोड्स ने हत्याओं के बाद कहा कि "पांच पत्रकारों की हत्या दक्षिण सूडान के पहले से ही दबाए गए लाशों पर एक विनाशकारी हमला है," और हम "पश्चिमी बह्र अल ग़ज़ल अधिकारियों से आग्रह करते हैं कि अपराधियों की पहचान करने के लिए पूरी कोशिश करें और उन्हें न्याय दिलाने के लिए, और पत्रकारों को अपने कर्तव्यों को सुरक्षित रूप से निभाने की अनुमति दी जाए। ”  वर्तमान में, अपराधों की हत्या या अपराधियों को गिरफ्तार करने, आरोप लगाने या दोषी ठहराए जाने के आदेश के लिए जिम्मेदार पार्टियों में से कोई भी नहीं है।

विदेश नीतिसंपादित करें[संपादित करें]

 (जन्म 13 सितंबर 1951) एक संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के साथ कीर[3]

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने राष्ट्रपति कीर के साथ 26 मई, 2013 को मुलाकात की

अक्टूबर 2011 के मध्य में, कीर ने घोषणा की कि दक्षिण सूडान ने पूर्वी अफ्रीकी समुदाय के लिए उपयोग के लिए आवेदन किया था । उन्होंने सूडानी गृह युद्धों के दौरान दक्षिण के अपने सदस्यों के समर्थन के कारण ईएसी को "हमारे दिल के केंद्र में" घोषित किया।

20 दिसंबर 2011 को, कीर ने 1956-1972 में प्रथम सूडानी गृहयुद्ध के दौरान अपने समर्थन के लिए धन्यवाद करने के लिए इज़राइल का दौरा किया ,  और इजरायल के राष्ट्रपति शिमोन पेरेस से मुलाकात कर यरुशलम में एक दूतावास की स्थापना पर चर्चा की , जिससे दक्षिण सूडान ही बनेगा देश उस शहर में एक है।

दक्षिण सूडानी गृहयुद्ध के प्रकोप के बाद, सालवा कीर ने जनवरी 2014 में संयुक्त राष्ट्र और "तथाकथित मानवतावादी संगठनों" पर प्रहार करते हुए एक भाषण दिया, जिसमें उन्होंने रीह मैकर को उखाड़ फेंकने की कोशिश करने का समर्थन करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने अपने शत्रुओं को अपने ठिकानों पर शरण देने का आरोप लगाते हुए कहा, "अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ एक समस्या है, और यह कुछ ऐसा है कि लोगों को उनके साथ बाहर निकलना होगा।"

मार्च 2014 में, कीर की सरकार ने संयुक्त राष्ट्र पर सरकार विरोधी ताकतों के साथ मिलीभगत का आरोप लगाते हुए एक रैली का आयोजन किया। प्रदर्शनकारियों ने संयुक्त राष्ट्र सरकार विरोधी ताकतों पर आरोप लगाने के संकेत दिए।

गृहयुद्ध की शुरुआत के बाद से कियर की सरकार और कुछ पूर्व समर्थकों के बीच संबंध खराब हो गए। उन्होंने अक्टूबर 2015 में वाशिंगटन टाइम्स में अपने नाम से प्रकाशित एक ऑप-एड में खुलासा किया कि "शांति में अंतर्राष्ट्रीय साझेदारों" ने उनकी सरकार को प्रतिबंधों, सहायता सहायता की वापसी और अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के संदर्भ में धमकी दी थी।

सूडानएडिट केसाथ हेग्लिग संकट और युद्ध[संपादित करें]

मुख्य लेख: हेगलिग क्राइसिस

26 मार्च 2012, दक्षिण सूडानी सेना पर हमला Hegligतेल क्षेत्र है, जो के रूप में एकता राज्य के दिन्का के लिए भी जाना जाता है Panthou अरबी में Heglig के लिए एक दिन्का शब्द, की सूडानी राज्य की सीमा के बीच स्थित दक्षिण Kordofan और दक्षिण सूडानी एकता की स्थिति , हेगेल संकट को ट्रिगर करता है । 27 सितंबर को, कीर ने सूडानी राष्ट्रपति उमर अल-बशीर से मुलाकात की और अदीस अबाबा में आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए , इथियोपिया, जिसने महत्वपूर्ण तेल निर्यातों को फिर से शुरू करने और अपनी सीमा के साथ 10 किलोमीटर (6 मील) डिमिलिट्राइज़्ड ज़ोन बनाने का मार्ग प्रशस्त किया। समझौतों ने विश्व बाजार में 56,000,000 लीटर (350,000 बैरल) दक्षिण सूडानी तेल की वापसी की अनुमति दी। इसके अलावा, समझौतों में अपनी सीमा के सीमांकन, एक आर्थिक सहयोग समझौते और एक-दूसरे के नागरिकों की सुरक्षा के लिए एक समझौते का पालन करना शामिल है। कुछ समस्याएं अनसुलझी रहती हैं और भविष्य की बातचीत उन्हें सुलझाने के लिए निर्धारित की जाती है।

25 नवंबर 2012 को, दक्षिण सूडान के उत्तरी बहल एल ग़ज़ल राज्य के कुछ हिस्सों में सूडान सशस्त्र बलों (एसएएफ) द्वारा किए गए हवाई बम विस्फोटों के मद्देनजर, सूडान के खिलाफ दक्षिण सूडान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के लिए एक औपचारिक शिकायत शुरू की। कम से कम आठ लोग और बराबर संख्या में घायल। दक्षिण सूडान ने हमले को 27 सितंबर को इथियोपिया के अदीस अबाबा में हस्ताक्षरित दो देशों के नेताओं के सहयोग समझौते के घोर उल्लंघन के रूप में माना।

राजनीतिक संकटसंपादित करें[संपादित करें]

सत्तारूढ़ एसपीएलएम पार्टी की नेशनल लिबरेशन काउंसिल (एनएलसी) की बैठक की अगुवाई में दिसंबर 2013 में कियर और उनके पूर्व उपाध्यक्ष रिइक मचर के बीच तनाव बढ़ गया । एनएलसी बैठकों के दो दिनों के बाद, 15 दिसंबर 2013 की रात को सलवा कीर के प्रेसिडेंशियल गार्ड्स के भीतर शूटिंग खत्म हो गई। अगले दिन, कीर ने अपनी सरकार के खिलाफ एक असफल तख्तापलट करने के लिए मैखर और अन्य वरिष्ठ एसपीएलएम अधिकारियों की निंदा की, एक दावे ने मैकर और अन्य लोगों द्वारा इनकार कर दिया। इन घटनाओं ने दक्षिण सूडानी नागरिक युद्ध की शुरुआत को चिह्नित किया ।

विलियम न्युआनएडिट कीबेटी से कथित विवाह का विवाद[संपादित करें]

राजनीतिक रूप से चार्ज किए गए सामाजिक मुद्दे में, यह दावा किया गया है कि कियिर ने गुप्त रूप से पूर्व कॉमरेड, दिवंगत विलियम Nyuon Bany , एक नैतिक नायर और SPLA के पूर्व नेता की बेटी से शादी की । कथित तौर पर, उनके भाइयों द्वारा एक पारंपरिक दिनका समारोह आयोजित किया गया था। इसके कारण किरीर की सबसे बड़ी बेटी और अल्लुएल विलियम न्योन बैनी के बीच संघर्ष हुआ। कियिर ने सार्वजनिक रूप से आरोप पर टिप्पणी नहीं की है। केन्या में मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, "कीर के ससुराल" ने गोपनीयता का अनुरोध किया है।

हत्या की साजिशसंपादित करें[संपादित करें]

जून 2015 में विकिलिक्स द्वारा जारी एक सऊदी अरब राजनयिक केबल के अनुसार, खार्तूम में सऊदी अरब के दूतावास ने पूर्व में मिस्र और सूडानी खुफिया एजेंसियों के सदस्यों द्वारा राष्ट्रपति कीर के खिलाफ हत्या की साजिश रचने की सऊदी सरकार को सचेत किया था।

व्यावसायिक हितसंपादित करें[संपादित करें]

Kiir को ABMC थाई-साउथ सूडान कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड का मालिक या भाग-स्वामी बताया गया है। रेडियो तमाज़ुज की एक रिपोर्ट के अनुसार, कियिर के शेयरों को सीधे नहीं रखा गया है, लेकिन एक करीबी सहयोगी के नाम पर छुपाया जा सकता है। कियर और कंपनी के बीच संबंधों को कियर के प्रवक्ता एतेनी वेक ने अस्वीकार कर दिया था। कंपनी को सरकारी सड़कों के अनुबंधों में कम से कम $ 161 मिलियन से सम्मानित किया गया था।  राष्ट्रपति की पत्नी ने इससे पहले जुबा स्थित यनयोम मिनरल वाटर एंड बेवरेज फैक्ट्री में शेयर रखे थे। फैक्ट्री ने अपना नाम वॉरैप स्टेट में राष्ट्रपति के गृहनगर एकॉन के पास स्थित यनयोम झील से लिया। कारखाने के एक अन्य मालिक गारंग डेंग अग्युर थे, जो एक व्यवसायिक मैग्नेट और उत्तरी बहर अल गज़ल राज्य के पूर्व गवर्नर थे।

स्टेटसन टोपीसंपादित करें[संपादित करें]

2006 में, व्हाइट हाउस का दौरा करने के दौरान , कियर को तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू। बुश की ओर से एक उपहार के रूप में एक काले रंग का दांव मिला । उन्होंने कथित तौर पर इसे इतना पसंद किया कि उन्होंने कई खरीदे। वह अब शायद ही कभी अपनी टोपी के बिना सार्वजनिक रूप से प्रकट होता है।

संदर्भसंपादित करें[संपादित करें]

  1. ^