सल्बुटामोल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सल्बुटामोल , जिसे एल्ब्युटेरोल के नाम से भी जाना जाता है और दूसरों के बीच वेंटोलिन ब्रांड नाम के तहत बेचा जाता है, एक दवा है जो फेफड़ों में मध्यम और बड़े वायुमार्ग को खोलती है । यह एक शॉर्ट-एक्टिंग β2 एड्रीनर्जिक रिसेप्टर एगोनिस्ट है जो वायुमार्ग की चिकनी मांसपेशियों को आराम देकर काम करता है । इसका उपयोग अस्थमा के इलाज के लिए किया जाता है , जिसमें अस्थमा के दौरे , व्यायाम-प्रेरित ब्रोन्कोकन्सट्रिक्शन और क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) शामिल हैं। इसका उपयोग इलाज के लिए भी किया जा सकता हैउच्च रक्त पोटेशियम का स्तर । सालबुटामॉल का उपयोग आमतौर पर इनहेलर या नेब्युलाइज़र के साथ किया जाता है , लेकिन यह एक गोली, तरल और अंतःशिरा समाधान में भी उपलब्ध है। सूंघे गए संस्करण की क्रिया की शुरुआत आम तौर पर 15 मिनट के भीतर होती है और दो से छह घंटे तक चलती है।

सामान्य दुष्प्रभावों में अस्थिरता, सिरदर्द, तेज़ हृदय गति , चक्कर आना और चिंता महसूस करना शामिल हैं। गंभीर दुष्प्रभावों में खराब ब्रोंकोस्पज़म , अनियमित दिल की धड़कन , और निम्न रक्त पोटेशियम के स्तर शामिल हो सकते हैं । इसका उपयोग गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान किया जा सकता है , लेकिन सुरक्षा पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है।

साल्बुटामॉल को 1966 में ब्रिटेन में पेटेंट कराया गया था और 1969 में यूके में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध हो गया था। इसे 1982 में संयुक्त राज्य अमेरिका में चिकित्सा उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया था। यह विश्व स्वास्थ्य संगठन की आवश्यक दवाओं की सूची में है। सालबुटामोल एक सामान्य दवा के रूप में उपलब्ध है । 2020 में, यह संयुक्त राज्य में सातवीं सबसे अधिक निर्धारित दवा थी, जिसमें 61 मिलियन से अधिक नुस्खे थे।