सम्मिलित प्रवेश परीक्षा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

सम्मिलित प्रवेश परीक्षा या कॉमन ऐडमिशन टेस्ट (CAT) एक अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा है। यह भारतीय प्रबन्धन संस्थानों द्वारा सम्मिलित रूप से ली जाने वाली परीक्षा है। इसके मेरिट के आधार पर भारत के प्रबन्ध संस्थानों में प्रबन्धन के पोस्ट ग्रैजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाता है। सन् २००८ में लगभग ढ़ाई लाख छात्रों ने कैट की परीक्षा दी।

CET क्या है? CET 2021 Exam Detail हिन्दी[संपादित करें]

भर्ती प्रक्रिया में एक बङे सुधार में, केन्दीय केबिनेट ने बुधवार को केन्द्र सरकार की Jobs के लिए CET (Common Eligibility Test) NRA (National Recruitment Agency) द्वारा की जाएगी। यह निर्णय वर्तमान भर्ती प्रक्रिया को सरल और प्रभावी बनाने के लिए लिया गया है। यह भर्ती National Recruitment Agency (NRA) द्वारा की जाएगी।

NRA और CET में क्या अंतर है?[संपादित करें]

NRAकी FULL FORM - NATIONAL RECRUITMENT AGENCY (राष्ट्रीय भर्ती ऐजेंसी) है, यह एक ऐसी NATIONAL AGENCY है, जिसका मुख्यालय DELHI में है। जो विभिन्न भर्ती बोर्ड के लिए ONLINE COMMON ELEGIBILITY TEST का ओयोजन करेगी।

CET द्वरा Group-B, C and D भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा होगी। CET को पास करने के बाद Candidate संबंधित बोर्ड की Main Exam और Interview में शामिल होंगें।

एक बार CET Clear करने के बाद यह 3 वर्षों तक मान्य रहेगा।

अभी CET में SSC, RRB and IBPS को रखा गया है।

CET कौन सी संस्था आयोजित करेगी[संपादित करें]

NRA (National Recruitment Agency) Common Elegibility Test (CET) आयोजित करेगी।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]