सनडेल बोलोंग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इंडोनेशियाई पौराणिक कथाओं में, एक सनडेल बोलोंग, द्वीपसमूह से एक पौराणिक भूत है जो सुंदर लंबे काले बालों वाली एक महिला है और एक लंबी सफेद पोशाक है (उसका रूप पोंटियानक के समान है)। मिथक वेश्याओं से निकटता से जुड़ा हुआ है, जिसका अर्थ है "उसके छेद वाली वेश्या", बड़े छेद के संदर्भ में जिसे उसकी पीठ में प्रकट होने के लिए कहा जाता है।

"सनडेल बोलोंग" नाम भूत के भौतिक रूप से निकला है। "सनडेल" शब्द का अर्थ है " वेश्या " या " वेश्या " और जावानीस में "बोलोंग" जिसका शाब्दिक अर्थ है "छेद"। आधुनिक लोककथाओं के अध्ययन का मानना है कि डच ईस्ट इंडीज उपनिवेशीकरण के दौरान विकसित वेश्यावृत्ति को रोकने के लिए जावन संस्कृति में मिथक विकसित किया गया था।

पौराणिक कथा[संपादित करें]

लोककथाओं में, एक सनडेल बोलोंग, जिसे आमतौर पर एक वेश्या भूत के रूप में संदर्भित किया जाता है, एक महिला की आत्मा है जो शादी से बाहर गर्भवती होने पर मर गई और इसलिए उसकी कब्र में जन्म दिया, या जो बच्चे के जन्म के दौरान मर गई और बच्चा उससे बाहर आ गया पीठ (यही कारण है कि उसकी पीठ में छेद बनाया गया था) जो उसके लंबे काले बालों द्वारा पुरुषों से छुपाया जाता है।

संडेल बोलोंग के पीड़ितों में मुख्य रूप से पुरुष और बच्चे शामिल हैं। एक तामसिक भावना के रूप में, अगर एक आदमी द्वारा अस्वीकार कर दिया जाता है, तो उसे उसे बधिया करने के लिए कहा जाता है। बच्चों, विशेष रूप से नवजात शिशुओं को उसके खोए हुए बच्चे को बदलने के लिए कहा जाता है।

सुंदेल बोलोंग कई फिल्मों में दिखाई दिए हैं। 1981 में, एक एडल्ट हॉरर फिल्म, सुंडेलबोलॉन्ग रिलीज़ हुई थी, जिसका निर्देशन सिसवोरो गौतम पुत्र ने किया था और 2007 में, लीजेंडा सुंडेल बोलॉन्ग रिलीज़ हुई थी, साथ ही एक रीमेक संस्करण, सुज़ाना: बर्नापस दलम कुबुर जो 2018 में रिलीज़ हुई थी